जिला कलक्टर ने ली आपदा प्रबंधन समिति की बैठक

May 9, 2024 - 05:35
May 9, 2024 - 11:01
 0
जिला कलक्टर ने ली आपदा प्रबंधन समिति की बैठक

जलबहाव क्षेत्रों की सफाई कर आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता रखें- जिला कलक्टर

भरतपुर जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए अधिकारी वर्षा पूर्व जलभराव क्षेत्रों को चिन्हित कर नालों एवं जलबहाव क्षेत्रों की सफाई कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी विभागों को बाढ एवं अतिवृष्टि के समय राहत एवं सहायता के लिए आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता का आंकलन कर निरीक्षण करने के निर्देश दिये।

 जिला कलक्टर बुधवार को कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित आपदा प्रबंधन समिति की जिला स्तरीय बैठक में उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बाढ एवं अतिवृष्टि के समय शहरी क्षेत्रों में जहॉ-जहॉ जलभराव की समस्या रहती है, उन्हें अभी से चिन्हित कर नालों की सफाई गुणवत्ता के साथ करायें जिससे पानी निकासी में समस्या नहीं रहे। उन्होंने अतिवृष्टि के समय नहरों, बांधों एवं तालाबों की सुरक्षा का आंकलन कर आवश्यक बंदोबस्त अभी से करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नहरों की सफाई, बांधों के गेट की मरम्मत तथा नाव, रस्से, मिट्टी के कट्टों की व्यवस्था के लिए सिंचाई विभाग समय पूर्व कार्ययोजना बनाकर पूरी करें। उन्होंने नगर निगम, नगरपालिकाओं को शहरी क्षेत्रों में क्षतिग्रस्त सरकारी एवं निजी आवासों का भी चिन्हीकरण कर वर्षा के समय जनहानि से बचने के लिए सुरक्षामक उपाय के लिए पाबंद करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्थानीय निकाय अपने क्षेत्रों में भूमिगत एवं खुले नालों की सफाई कराकर पानी के बहाव को सुव्यवस्थित रखें। सफाई एवं आवश्यक जांच के साथ मडपम्प, जेसीबी, रस्से आदि की व्यवस्था रखें। उन्होंने जलबहाव एवं जलस्त्रोेतों में हो रहे अतिक्रमणों को गंभीरता सेे लेकर शीघ्र हटाने के निर्देश दिये। 

 जिला कलक्टर ने नगर निगम को सीएफसीडी के बहाव क्षेत्र की सफाई कराने, अतिक्रमणों को हटाने के निर्देश दिये। उन्होंने एसडीआरएफ को आपदा राहत के समय आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता के साथ समय-समय पर मॉकड्रिल कर टीम को तैयार रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आमजन को आपदा राहत के समय की जाने वाली तैयारियों के संबंध में भी जागरूक किया जाये। उन्होंने चिकित्सा विभाग को सभी अस्पतालों में दवाओं, बैड की व्यवस्था रखते हुए सफाई में सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बरसात के समय मच्छरजनित बीमारियों का फैलने का अंदेशा रहता है ऐसे में जलभराव क्षेत्रों में गम्बूसिया मछली, कू्रड ऑयल डलवायें एवं लोगों को जागरूक भी करें। 

 इस अवसर पर सीईओ जिला परिषद डॉ. वीरेन्द्र सिंह, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लालचंद कायल, एसीईओ जिला परिषद शैलेन्द्र सिंह, आयुक्त नगर निगम रिछपाल सिंह बुरडक सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

--00--

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow