जिला प्रभारी सचिव ने किया आरबीएम अस्पताल का निरीक्षण

अस्पताल प्रशासन नए भवन में मरीजों व तीमारदारों आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें- जिला प्रभारी सचिव

May 28, 2024 - 19:28
May 28, 2024 - 19:34
 0
जिला प्रभारी सचिव ने किया आरबीएम अस्पताल का निरीक्षण

अस्पताल के नवीन भवन की जांच कर हैण्डओवर करने के निर्देश

भरतपुर, 28 मई। जिला प्रभारी सचिव सुचि त्यागी ने मंगलवार को आरबीएम चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा नवीन भवन के विकास कार्यों की जानकारी लेकर हैण्डऑवर करने के निर्देश दिये। उन्होंने अस्पताल में रोगियों एवं तीमारदारों के आवश्यक सुविधाऐं विकसित कर सरकार की मंशा के अनुरूप आमजन को चिकित्सा सुविधाओं का लाभ देने के निर्देश दिये। 

जिला प्रभारी सचिव ने अस्पताल के इमरजेंसी एवं ओपीडी सहित अन्य वार्डों में भ्रमण कर रोगियों से चिकित्सा सुविधाओं के बारे में जानकारी लेकर उनके हाल-चाल पूछे तथा अस्पताल प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल में आने वाले रागियों को निशुल्क दवा एवं निशुल्क जॉच आदि सुविधाओं की जानकारी लेकर चिकित्सीय जांच हेतु अस्पताल में उपलब्ध सभी उपकरणों के रखरखाव की व्यवस्था बेहतर रखने के निर्देश दिये। उन्होंने वार्डों एवं चिकित्सालय परिसर में पर्याप्त साफ-सफाई के साथ ही वार्डों में रोगियों के बैडों की चादरों को नियमित रूप से बदलने तथा चिकित्सालय में निर्बाध विद्युत आपूर्ति, पेयजल आदि व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने हीटवेव को देखते हुये दवाईयों के पर्याप्त भण्डारण रखने, ड्रगहाउस से समन्वय बनाये रखते हुए समय पर आपूर्ति करने के निर्देश दिये। उन्होंने वार्डों में भर्ती रागियों से रूबरू होकर दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली तथा शीघ्र स्वास्थ्य लाभ होने की कामना की। 

नवीन भवन का शेष कार्य पूरा कर हैण्डओवर करें-

जिला प्रभारी सचिव ने निरीक्षण के दौरान आरबीएम चिकित्सालय में 250 बैड के स्वीकृत नवीन भवन के निर्माण कार्यों का भी अवलोकन कर प्रगति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने आरएसआरडीसी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शेष कार्यों को समय पर पूरा कराने के साथ-साथ गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने चिकित्सकों के साथ बैठक कर निर्देशित किया कि नए भवन के हैण्डओवर होने पर अस्पताल में आने वाले मरीजों की सहूलियत अनुसार समस्त वार्ड, कक्ष, लैब, पर्ची व रिपोर्ट काउन्टर, ओपीडी, वैटिंग रूम आदि स्थापित किए जाएं जिससे की मरीज व उनके साथ आने वाले तीमारदारों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने निर्देशित किया कि पूरानी व नई बिल्डिंग में आवागमन को सुलभ बनाने पर भी विशेष ध्यान दिया जाए।

जिला कलक्टर ने डॉ. अमित यादव ने कहा कि अस्पताल प्रशासन समय-समय पर निरीक्षण के दौरान दिये गये सुझावों के अनुरूप सुधार कर आमजन को सुविधाओं का लाभ प्रदान करें। उन्होंने अस्पताल में वार्डों में पंखे, कूलर, ए.सी आदि को दूरूस्त रखने, पर्ची एवं दवा काउन्टरों पर भीड़ को देखते हुए स्टाफ बढाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नये भवन को हैण्डऑवर करते समय सभी सुविधाऐं सनिश्चित की जावे। इस दौरान, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. नगेंद्र सिंह भदौरिया, सीएमएचओ डॉ. गौरव कपूर, आरएसआरडीसी के अभियंतागण सहित चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों के प्रभारी चिकित्सक उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow