हीट वेव को लेकर अलर्ट मोड़ पर प्रशासन, 237 नरेगा साइट पर 11091 ORS पैकेट किए वितरित

May 29, 2024 - 18:21
 0
हीट वेव को लेकर अलर्ट मोड़ पर प्रशासन, 237 नरेगा साइट पर 11091 ORS पैकेट किए वितरित

जहाजपुर (आज़ाद नेब) नवतपा कि प्रचंड गर्मी एवं हीटवेव को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड़ पर है आज स्वास्थ्य कर्मियों ने नरेगा की 237 नरेगा साइटों पर जाकर नरेगा कर्मियों को 11091 ORS पैकेट वितरित किए।  ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ अशोक जाट ने बताया कि जिला प्रभारी सचिव डॉ जितेंद्र कुमार सोनी के निर्देशों की पालना एवं नवतपा कि प्रचंड गर्मी एवं हीटवेव को देखते हुए ब्लॉक की 46 ग्राम पंचायतों में चल रहे नरेगा कार्यों की साइटों पर जाकर स्वास्थ्य कर्मियों ने नरेगा योजना में कार्य कर रहे कर्मियों को ORS पैकेट वितरित किए गये‌। 

इस मौसम में लोगों को डीहाइड्रेशन सहित कई तरह के रोगों से दो-चार होना पड़ता है। ऐसे में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने नरेगा योजना में कार्यरत लोगों को ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट (ओआरएस) के पैकेट का वितरण किया गया। आज पूरे ब्लॉक में 237 नरेगा साइट पर 11091 ORS पैकेट्स वितरित किए गये है। ORS पैकेट्स वितरण के दौरान सीएचओ, एएनएम, आशा सुपरवाइजर, आशा सहयोगिनी मौजूद रहे‌।

ORS पैकेट का कैसे करें इस्तेमाल -  गर्मी में काम करने की वजह से लोगों को पसीना ज्यादा निकलता है ओर लोग पानी भी कम पीते हैं, जिसके चलते डीहाइड्रेशन और ब्लड प्रेशर कम होने की शिकायत हो जाती है। एक लीटर पानी में ओआरएस का पूरा पैकेट घोल कर तैयार ले और आवश्यकतानुसार पीते रहें। यह घोल पीने से उन्हें काफी राहत मिलेगी। डीहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी का सेवन अधिक से अधिक करें, मसालेदार खाने से परहेज करें, फाइबर डाइट का सेवन करें, फल में संतरे का ज्यादा प्रयोग करें और जरूरत पड़ने पर चिकित्सक से परामर्श जरूर लें। यह सावधानी रखें कि ओआरएस का घोल बनाने के 5-6 घंटे के बाद इसका उपयोग न करें।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................