संयुक्त निदेशक डॉ. कमलेश चौधरी ने किया जिला अस्पताल सिरोही का निरीक्षण

May 30, 2024 - 16:56
 0
संयुक्त निदेशक डॉ. कमलेश चौधरी ने किया जिला अस्पताल सिरोही का निरीक्षण

स्वास्थ्य भवन के सभागार में अधिकारियों के साथ सभी विभागीय कार्यक्रमों, योजना की प्रगति के समीक्षा

सिरोही (रमेश सुथार) 

– चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. कमलेश चौधरी ने जिला अस्पताल सिरोही का निरीक्षण किया। उनके साथ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीरेन्द्र महात्मा साथ रहे। 

संयुक्त निदेशक डॉ. कमलेश चौधरी ने चिकित्सा संस्थान में निरीक्षण के दौरान संस्थान पर पानी एवं इलेक्ट्रिक व्यवस्था माकूल रूप से पाई गई आपातकालीन स्थिति में उपरोक्त संस्थान पर जेनरेटर व इन्वेटर चालु हालत में पाए गये। इन संस्थान पर हीटवेव वार्ड, जनरल वार्ड, लेबर रूम व अन्य जगह पंखे, कूलर, एसी की व्यवस्था संतोषजनक पाई गई। हीटवेव हेतु आईईसी भी प्रदर्शित की गई है।

संयुक्त निदेशक डॉ. कमलेश चौधरी ने जिला अस्पताल में विभिन्न वार्डों में भर्ती रोगियों से बात कर उनको मिल रही सुविधाओं के जानकारी ली। इस दौरान डॉ. कमलेश चौधरी ने चिकित्सकों को निर्देश दिए की भीषण गर्मी में लू और तापघात के मरीजों को तुरंत चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएं।

उन्होंने ने जिला अस्पताल में लू तापघात वार्ड, रामाश्रय वार्ड में का भी निरीक्षण किया साथ ही डीडीसी पर नियमानुसार दवाई उपलब्ध कराई साथ जांचे समय पर करे साथ ही जांच रिपोर्ट समय पर देने हेतु आदेशित किया। हीमोडायलिसिस सेंटर की सभी मशीन चालु रखने हेतु आदेशित किया साथ ही हीमोडायलिसिस मरीज अगर भूलवंश के कारण नियमित नही करवाता है तो वो सूची सीएमएचओ कार्यालय को उपलब्ध करवाने के लिए पीएमओ को निर्देशित किया।

संयुक्त निदेशक डॉ. कमलेश चौधरी ने सीएमएचओ कार्यालय के सभागार में जिले सीएमएचओ, डिप्टी सीएमएचओ, पीएमओ, बीसीएमओ एवं सीएचसी इंचार्ज की बैठक ली जिसमे डॉ. कमलेश चौधरी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के सभी विभागीय कार्यक्रमों, योजना की प्रगति के समीक्षा की साथ जिस ब्लॉक की चिकित्सा संस्थान कार्य प्रगति में पिछे है उस संस्थान को समय पर अपनी पेंडेंसी पूर्ण करने के लिए अधिकारीयों को निर्देश प्रदान कीये। 

डॉ. कमलेश चौधरी ने बताया कि परिवार नियोजन के लिए अंतरा इंजेक्शन एक सुलभ एवं सार्थक साधन है। अंतरा इंजेक्शन 3 माह में एक बार इंजेक्शन लगाया जाता है साथ ही 6 इंजेक्शन लगवाने से दो बच्चों के बीच में 3 साले का अंतराल रहे सकता है। परिवार कल्याण सेवाओं का प्रभावी संचालन सुनिश्चित करने के लिए जिले में ‘मिशन परिवार विकास‘ कार्यक्रम संचालित है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए की अधिक से अधिक परिवार नियोजन के अंतरा इंजेक्शन लगवाए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................