कस्बे की लिए नासूर बन गई है अतिक्रमण की समस्या प्रशासन की नहीं है अभी कोई योजना

Jun 5, 2024 - 15:25
 0
कस्बे की लिए नासूर बन गई है अतिक्रमण की समस्या प्रशासन की नहीं है अभी कोई योजना

लक्ष्मणगढ़ (अलवर) कमलेश जैन 

कस्बे में अतिक्रमण की समस्‍या नासूर बनती जा रही है। प्रशासन के पास भी कोई योजना नहीं है। नालो, नालियों के ऊपर कब्‍जामुक्‍त करने के लिए अभियान तो चलाया जाता हैै लेकिन दो चार दिनों के बाद पुन. फुटपाथ पर अतिक्रमण हो जाता है। इसी क्रम में मंगलवार को बस स्टैंड पर नगरपालिका की टीम द्वारा  मोदी पेट्रोल पंप के सामने एवं जालूकी रोड स्थित पुन. अस्थाई अतिक्रमण को हटवाया एवं जुर्माना राशि वसूल की। 
शहर के बाजारों में अतिक्रमण की समस्याभी नासूर बनती जा रही है। शहर के बाजारों में  फुटपाथ को कब्जा मुक्त कराने के लिए अतिक्रमण हटाओ अभियान तो चलाया गया था, लेकिन प्रशासनिक सख्ती का असर दो-चार दिन ही रहता है।फुटपाथ पर दुकानें फिर से लगती हैं। 
यही हाल कस्बे के मुख्य बाजार का है। यहां प्रतिष्ठानों के बाहर फुटपाथ पर  दुकानें देर शाम तक सजी रहती हैं। इन्हें व्यवस्थित करने की कोई योजना प्रशासन के पास नहीं है। न ही वेंडिग जोन बनाने की दिशा में कोई पहल हो सकी है। वर्तमान में पार्किंग की भी कोई सुविधा नहीं है।अतिक्रमण के चलते हर रोज जाम की स्थिति उत्पन्न होती है।
बाजार में प्रवेश करना आसान नहीं
 अतिव्यस्ततम बाजार है। मेंन बाजार में प्रवेश करते ही जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। मेंन बाजार में कस्बे के चारों ओर से आने के लिए रास्ते बने हुए हैं ।उधर सैमला बहरपुरी के आने से भी बाजार में प्रवेश करना आसान नहीं है। अन्य बाजारों से यहां ज्यादा भीड़ रहती है, जो रात7 बजे के बाद ही छंटती है। चौराहे से बाजार में प्रवेश करते ही फुटपाथ पर फड़, रेहड़ी  मिल जाएंगी। दुकानदार भी कम नहीं हैं, दुकानों के बाहर काउंटर लगा लेते हैं दुकानाें में जगह नहीं बचती तो फुटपाथ पर ही सामान रख देते हैं। मार्केट तक यही हालात रहते हैं। ग्राहक और राहगीरों की भीड़ के बीच दोपहिया वाहन निकलने के लिए भी पर्याप्त जगह नहीं बचती अतिक्रमण में दब जाता है। आगे चौराहे  ठेल, ढकेल वाले भी वहीं खड़े होते हैं।  प्रशासन के पास पार्किंग के लिए कोई निर्धारित स्थान नहीं है।  ग्राहक वाहन मुख्य सड़क पर खड़ा कर देते हैं। चार पहिया वाहन भी वहीं खड़े हाेते हैं। ऐसे में अन्य वाहनों को निकालने में मुश्किल होती है।  पहले यहां अतिक्रमण हटाने के लिए नगर पालिका ने पुलिस के सहयोग से अभियान चलाया था। दो दिन बाद फुटकर दुकानदारों को हिदायत देकर अभियान बंद कर दिया। इससे बाद नगर पालिका की टीम ने अतिक्रमण हटाने के लिए बाजार में प्रवेश नही किया।
फुटकर दुकानों के लिए व्यवस्था नहीं
 काफी संख्या में फुटकर दुकानें हैं। नगर पालिका द्वारा फुटपाथ से दुकान हटाने की चेतावनी तो दी जाती है, लेकिन ऐसे दुकानदारों के लिए वेंडिंग जोन नहीं बनाया जा सका। अब तक प्रशासन ने ऐसा स्थान बताया ही नहीं।
इनका कहना है 
फुटपाथ पर अतिक्रमण नहीं होना चाहिए। इससे काफी परेशानी होती है। प्रशासन को फुटकर दुकानदारों के लिए वेंडिंग जोन की व्यवस्था करनी चाहिए। - अध्यक्ष ठेली यूनियन संघ गंगा लहरी प्रजापत
...
वेंडिंग जोन न होने से परेशानी हो रही है। किसी सुरक्षित स्थान पर वेंडिंग जोन बने तो फुटपाथ पर फड़, रेहड़ी नहीं लगेंगी। - रमेश चंद्र
शहर में वाहन पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। पार्किंग बनाने की बात हो रही है लेकिन कुछ हुआ नहीं। - जैकी काठ (गुप्ता) 
अतिक्रमण के खिलाफ वृहद रूप से अभियान चलाया जाएगा। बाजारों में भी फुटपाथ, नाले कब्जा मुक्त कराए जाएंगे। इसकी कार्ययोजना तैयार की जा रही है।
अधिशासी अधिकारी
समय सिंह मीणा नगर पालिका लक्ष्मणगढ़

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................