संभागीय आयुक्त ने छौंकरवाडा में रात्रि चौपाल कर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

पानी-बिजली एवं चिकित्सा सुविधाएं सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

Jun 29, 2024 - 18:35
 0
संभागीय आयुक्त ने छौंकरवाडा में रात्रि चौपाल कर सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

भरतपुर, 29 जून। संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने शुक्रवार को छौंकरवाडा में रात्रि चौपाल का आयोजन कर आमजन की समस्याओं को सुन विद्युत, पेयजल एवं चिकित्सा सहित अन्य परिवेदनाओं के त्वरित निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। इस दौरान करीब 30 परिवाद प्राप्त हुये। 
रात्रि चौपाल में ग्रामीणों द्वारा संभागीय आयुक्त कोे बिजली कटौती, विद्युत कनेक्शन, पेयजल, सडक, जलभराव आदि से संबंधित शिकायतों को रखा गया जिस पर आयुक्त महोदय ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को प्रकरणों की जांच कर परिवेदनाओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए गये। उन्होने संबंधित अधिकारियों को बरसात के मौसम को देखते हुये जलभराव के स्थानों को चिन्हित कर पानी निकासी की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को मौसमी बीमारियों के मध्येनजर उचित दवा भण्डारण सुनिश्चिित करने को कहा। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत पेयजल कनेक्शनों की अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर पीएचईडी विभाग के अधिकारियों को अन्य संबंधित विभागों के साथ समन्वय करते हुये निर्धारित समय में पेयजल कनेक्शन उपलब्ध करवाकर शुद्व पेयजल आपूर्ति करने के निर्देश प्रदान किये। संभागीय आयुक्त ने उपखण्ड अधिकारी वैर सचिन यादव को नियमित तौर पर उपखण्ड स्तरीय कार्यालयों, चिकित्सा संस्थानों, आंगनबाडी केन्द्रों आदि का निरीक्षण कर आधारभूत सुविधाओं की मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। 
संभागीय आयुक्त ने काश्तकारों से संबंधित समस्याओं के निराकरण की प्रक्रिया की जानकारी ली तथा निर्धारित समयावधि में समस्याओं के निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसानों को छोटे-छोटे कार्यों के लिये विभागों के चक्कर नहीं लगाने पडें इसके लिये स्वप्रेरित होकर क्षेत्र में चिन्हित समस्याओं का निराकरण करें। उन्होंने कहा कि भूमि पैमाइश, सीमा ज्ञान, पत्थरगढी, रास्तों के अतिक्रमण संबंधी आवेदनों का प्राथमिकता से निस्तारण करें जिससे कानून व्यवस्था प्रभावित नहीं हो। उन्होंने निर्देशित किया कि किसानों को फसल बीमा एवं अन्य आवश्यक कार्यों के लिये जमाबन्दी आदि के लिये चक्कर नहीं लगाने पडें यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने आमजन से प्राप्त होने वाले परिवादों, ऑनलाईनपोर्टल एवं जनप्रतिनिधियों से प्राप्त होने वाली शिकायतों को संवेदनशीलता से लेते हुये शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिये। 
लापरवाह कार्मिकों पर करें कार्यवाही - संभागीय आयुक्त ने रात्रि चौपाल के दौरान आमजन को सुविधा हेतु रसीद व्यवस्था एवं परिवाद रजिस्टर संधारित नहीं करने व अन्य अव्यवस्थाऐं पाये जाने पर नाराजगी जताते हुये संबंधित भुसावर विकास अधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारी को व्यवस्थाऐं सुधारने के लिये सख्त निर्देश प्रदान किये एवं उपखण्ड अधिकारी को कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों व कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाने के निर्देश प्रदान किये। इस दौरान उपाधीक्षक वृत भुसावर धर्मेन्द्र कुमार, एसएचओ भुसावर सुनील कुमार गुप्ता, स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित संबधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................