मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ: जिले के 2 लाख 45 हजार से अधिक किसानों को प्रथम किश्त हस्तांतरित

किसानों को सशक्त, समृद्व एवं उन्नतशील बनाने के लिये प्रदेश सरकार सदैव समर्पित-सीएम

Jun 30, 2024 - 17:01
 0
मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ:  जिले के 2 लाख 45 हजार से अधिक किसानों को प्रथम किश्त हस्तांतरित

भरतपुर, 30 जून। माननीय मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान के किसानों के लिये मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ रविवार को टोंक जिले के कृषि उपज मण्डी प्रांगण से राज्य स्तरीय समारोह के दौरान किया। इस दौरान प्रदेश के 65 लाख से अधिक किसानों को योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में 650 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का हस्तान्तरण सीधा किसानों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से किया गया। माननीय मुख्यमंत्री महोदय ने समारोह को संबोधित करते हुये कहा कि किसानों को सशक्त, समृद्व एवं उन्नतशील बनाने के लिये प्रदेश सरकार सदैव समर्पित है। राज्य सरकार समृद्व किसान, खुशहाल राजस्थान की परिकल्पना को साकार करने के लिये प्रतिबद्व है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री की मंशानुरुप प्रदेश का किसान अब सम्मान के साथ कृषि संबंधी आवश्यकताओं को पूरी कर पायेगा।
जिला प्रशासन एवं सहकारिता विभाग भरतपुर के द्वारा यूआईटी ऑडिटोरियम भरतपुर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान वैर विधायक बहादुर सिंह कोली एवं स्थानीय जनप्रतिनिधिगण व किसान उपस्थित रहे। 

जिला कलक्टर ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री ने प्रदेश की विषम भौगोलिक परिस्थितियों एवं किसानों की कृषि संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुये किसानों को प्रतिवर्ष 2 हजार रुपये की अतिरिक्त राशि देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जिले के 2 लाख 45 हजार से अधिक पात्र लाभार्थी किसानों को इसका फायदा मिलेगा। जिला कलक्टर ने बताया कि किसानों को प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रूपये हस्तान्तरित किये गए तथा दूसरी व तीसरी किश्त के रूप में 500-500 रुपये उनके खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किश्त के साथ हस्तान्तरित किये जायेंगे। 
6 हजार की जगह किसानों को मिलेंगे अब 8 हजार 
सहकारिता विभाग के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान परिवारों को प्रतिवर्ष देय राशि 6 हजार रूपये के अतिरिक्त राज्य सरकार की ओर से मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत 2 हजार रूपये देने की बजट घोषणा 2024-25 में की गई थी जिसके तहत रविवार को पात्र किसानों को प्रथम किश्त के रूप में एक-एक हजार रूपये का लाभ हस्तांतरण किया गया। उन्होंने बताया कि राजस्थान में पात्र किसान को मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 2 हजार रूपये की अतिरिक्त सहायता से पीएम किसान योजना में 6 हजार के स्थान पर 8 हजार प्रतिवर्ष मिलेंगे। 

जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री पात्र किसानों से वर्चुअल माध्यम से जुडे साथ ही पात्र किसानों के खातों में एक हजार रूपए की पहली किस्त का डीबीटी के माध्यम से हस्तानांतरित की गई। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में भरतपुर जिले के 2 लाख 45 हजार 791 पात्र लाभार्थी किसानों के खातों में 24 करोड 57 लाख 91 हजार रूपये की राशि का हस्तांतरण डीबीटी के माध्यम से किया गया। 
सीएम ने अटारी के किसान से किया संवाद
माननीय मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने समारोह के दौरान भरतपुर जिले के ग्राम अटारी निवासी पात्र लाभार्थी किसान राकेश शर्मा से वर्चुअल संवाद किया। संवाद के दौरान राकेश शर्मा ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित करते हुये बताया कि मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रथम किश्त के रूप में एक हजार रूपये की राशि उन्हें प्राप्त हो चुकी है। उन्होंने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6 हजार के आर्थिक सहायता के साथ अब मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 हजार रूपये के अतिरिक्त आर्थिक सम्बल की सहायता से उन्हें कृषि कार्य हेतु खाद-बीज के साथ अन्य आवश्यक सुविधाऐं प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। 
किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये यह करें
जिला कलक्टर ने बताया कि लाभार्थी किसान ई-केवाईसी करायें, पीएम किसान जीओआई मोबाईल एप एवं सीएससी पर यह सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि बैंक खाते को आधार से आवश्यक रूप से लिंक करायें इसके बाद बैंक खाते को डीबीटी इनेबल करायें। उन्होंने बताया कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में आधार आधारित खाता खुलवाने की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि उक्त प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद किसान भूमि का सत्यापन तहसीलदार, विलेज नोडल ऑफिसर से करवाकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पीएम किसान के लाभार्थी को पृथक से आवेदन की आवश्यकता नहीं है। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर नीरज कुमार मीणा, यूआईटी सचिव ऋषभ मण्डल, नगर निगम आयुक्त रिछपाल सिंह बुरडक, सीएमएचओ डॉ. गौरव कपूर, संयुक्त निदेशक डीओआईटी कमल किशोर शर्मा, तहसीलदार ताराचन्द सैनी, कार्यक्रम के  नोडल अधिकारी एवं उपरजिस्ट्रार सहकारी समितियां भरतपुर शचीन्द्र चतुर्वेदी सहित जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................