मां के नाम पर एक पेड अभियान में सभी विभाग स्वप्रेरणा से भागीदारी निभायें: सम्भागीय आयुक्त

Jul 10, 2024 - 22:24
Jul 10, 2024 - 22:29
 0
मां के नाम पर एक पेड अभियान में सभी विभाग स्वप्रेरणा से भागीदारी निभायें: सम्भागीय आयुक्त
भरतपुर (कौशलेंद्र दत्तात्रेय)
भरतपुर, 10 जुलाई। सम्भागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने कहा कि अधिकारी मुख्यमंत्री की मंशानुरूप विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराते हुए आमजन को विभागीय योजना से लाभान्वित करें। उन्होंने मुख्यमंत्री के निर्देश पर मां के नाम पर एक पेड अभियान में सभी विभागों को स्वप्रेरणा के साथ भागीदारी निभाते हुए लक्ष्यानुरूप पौधे लगाकर उनकी देखभाल सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
सम्भागीय आयुक्त बुधवार को कलेक्ट्रेट सभगाार में विभागवार योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जिले के विकास के लिए स्वीकृत परियोजनाओं, निर्माण कार्याें को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय पर पूरा करायें जिससे आमजन को उनका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि मानसून को ध्यान में रखते हुए स्थानीय निकाय एवं ग्रामीण विकास विभाग से सम्बंधित संस्थाएं नालों की सफाई एवं जल स्त्रोतों में जलभराव की निकासी के लिए पर्याप्त इंतजामात रखें। उन्होंने सभी विभागों को विभागीय परिसरों के साथ सार्वजनिक स्थानों पर अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनकी देखभाल की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग को प्रत्येक विद्यार्थी के माध्यम से पौधारोपण कराने, कृषि विभाग को किसानों को पौधारोपण के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। 
सम्भागीय आयुक्त ने जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों की समीक्षा कर सभी विभागों को सम्पर्क पोर्टल एवं विभिन्न स्तरों पर आयोजित जनसुनवाई में प्राप्त होने वाले प्रकरणों को संवेदनशीलता से लेते हुए अंतिम रूप से निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में आने वाला कोई भी नागरिक विभागीय योजनाओं से वंचित नहीं रहे तथा निराश होकर नहीं लौटे, यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने सभी विभागों को राजकाज पोर्टल के माध्यम से विभागीय कार्यों को ई-फाईल के द्वारा निस्तारित करने एवं राज्य सरकार की निर्धारित गाईडलाइन के अनुरूप समय पर कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जनसुनवाई के 106 तथा सतर्कता अनुभाग के प्रकरण लम्बित हैं, उन्हें सम्बंधित विभाग 7 दिवस में निस्तारित करेंगे। 
सम्भागीय आयुक्त ने विभागवार समीक्षा के दौरान जलदाय विभाग को स्वीकृत नलकूप शीघ्र शुरू करने, हर-घर नल कनेक्शन के लम्बित कार्यों को पूर्ण कर ग्राम पंचायतों को स्कीम हैण्डओवर करने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत निगम को जलस्त्रोतों, किसानों के नलकूपों एवं घरेलु विद्युत कनेक्शन को समयबद्ध जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा विभाग को मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी चिकित्सा संस्थानों में दवाओं की उपलब्धता रखने, अस्पतालों में ही निःशुल्क जांच व दवा उपलब्ध कराने, मच्छरों के लार्वा रोकथाम के लिए नगर निगम के सहयोग से फॉगिंग करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को सड़क, भवन निर्माण कार्यों को गुणवत्ता से पूरा कराने, विद्य़ालय, चिकित्सा संस्थान एवं ग्रामीण क्षेत्र के अन्य राजकीय भवनों की स्थिति का आंकलन कर क्षतिग्रस्त भवनों को अनसेफ घोषित करने के निर्देश दिए ताकि वर्षा के समय दुर्घटना को रोका जा सके। उन्होंने पर्यटन महत्व के चलाये जा रहे विकास कार्यों को निर्धारित डिजायन व गुणवत्ता के साथ पूरा कराने, पंचायत राज विभाग को लम्बे समय से अपूर्ण या निरस्त आवास योजनाओं की वसूली करने, समाज कल्याण को सामाजिक सुरक्षा योजना में सभी पात्र लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अवैध खनन की रोकथाम के लिए पुलिस, राजस्व, खनिज, वन एवं परिवहन विभाग संयुक्त टीम बनाकर प्रभावी कार्यवाही करें। 
जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने सभी अधिकारियों को विभागीय कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग कर प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में गुणवत्ता में लापरवाही नहीं बरती जाये, नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें। उन्होंने मानसून के दौरान नियमित सफाई, ड्रेनेज, सड़क मरम्मत कार्यों को करने, मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नीरज कुमार मीना, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, आयुक्त नगर निगम रिछपाल सिंह बुरडक, एसीईओ जिला परिषद शैलेन्द्र सिंह सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................