पर्यटन विकास समिति की बैठक आयोजित ऐतिहासिक, धामिक स्थलों के साथ जैव विविधता से रूबरू हों पर्यटक: जिला कलक्टर

Jul 12, 2024 - 19:17
 0
पर्यटन विकास समिति की बैठक आयोजित ऐतिहासिक, धामिक स्थलों के साथ जैव विविधता से रूबरू हों पर्यटक: जिला कलक्टर

भरतपुर, 12 जुलाई। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पर्यटन विकास समिति की बैठक में जिले में ऐतिहासिक स्थलों, धार्मिक स्थलों के संरक्षण के साथ विकास एवं जैव विविधता से पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए वर्तमान में चल रहे विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराने एवं पर्यटन महत्व के कार्यों के प्रस्ताव तैयार कर पूरा कराने का निर्णय लिया गया।
जिला कलक्टर ने कहा कि भरतपुर में पर्यटन विकास की अपार सम्भावना हैं, यहां के ऐतिहासिक व धार्मिक स्थलों का संरक्षण एवं पर्यटन महत्व के विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा करायें। आने वाले समय में पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस प्रकार के प्रस्ताव तैयार करें कि भरतपुर की जैव विविधता एवं ऐतिहासिक धरोहरों की ओर पर्यटक आकर्षित हो सकें। उन्होंने बंध बारैठा में वाटर एडवंेचर ट्यूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए प्रगतिरत एवं प्रस्तावित विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि पर्यटन सुविधाओं के लिए चौपाटी, वाटर स्पोर्ट एक्टिविटी, लाइटिंग, वर्ड व्यू पॉइन्ट का निर्माण गुणवत्ता के साथ समय पर किया जाये। उन्होंने बंध बारैठा की सीमा पर भव्य गेट निर्माण का प्रस्ताव एवं साईनेजेज लगाने के निर्देश दिए। 
जिला कलक्टर ने लोहागढ़ किले के विकास के लिए किशोरी महल में चल रहे संरक्षण कार्य को गुणवत्ता के साथ पूरा कराने, किले में विलायती बबूल हटाकर पौधारोपण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोहागढ़ के दोनो प्रवेश द्वारों का सौदर्यीकरण, किशोरी महल के पास लाइट एण्ड साउण्ड शो व पनोरमा निर्माण को देखते हुए पार्किंग के लिए स्थान समतलीकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने बिहारी जी मंदिर के आसपास साफ-सफाई एवं अनाधिकृत अतिक्रमण हटाने तथा सीसीटीवी लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुजानगंगा की साफ-सफाई नियमित रूप से होने के साथ क्षतिग्रस्त सुरक्षा दीवार का निर्माण भी प्रस्ताव में शामिल करें। 
जिला कलक्टर ने घना पक्षी अभ्यारण्य से लोहागढ़ किले तक साइक्लिंग का मार्ग तय करने, घना में बेरियर तक बैटरीचलित मिनी बस संचालन का प्रस्ताव तैयार करने, प्रत्येक 500 मीटर पर वाटर पॉइन्ट एवं आसपास के पर्यटक स्थलों के अच्छी गुणवत्ता के छायाचित्र मय विवरण के प्रदर्शित करने के निर्देश दिए जिससे पर्यटक ऐतिहासिक स्थलों को भी देखने जा सकें। उन्होंने राज्य सरकार की पर्यटन विकास पर आधारित बजट घोषणाओं को अमलीजामा पहनाये जाने की शीघ्र डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने वैर में फुलवारी महल, प्रताप महल, सफेद महल, भरतपुर में गंगा मंदिर, लक्ष्मण मंदिर, बयाना में झील का बाडा मंदिर के सौंदर्यीकरण कार्यों की डीपीआर तैयार कर पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के निर्देश दिए। 
समिति ने बयाना किले के मार्ग को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने, चामुण्डा माता मंदिर की सीढीयों की मरम्मत कराने, अघापुरा की तरफ से रोड किनारे की झाडियों को हटवानेे, अकबर का झाझरा, जहांगीरी गेट के संरक्षण व लाइटिंग, रूपवास में शाही झील के संरक्षण के प्रस्ताव तैयार करने का निर्णय लिया। उपनिदेशक पर्यटन संजय जौहरी ने गत बैठक में लिए गए निर्णयों की क्रियान्विति एवं राज्य सरकार द्वारा जिले में पर्यटन महत्व के स्वीकृत कार्याें व प्रगतिरत कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर सचिव यूआईटी ऋषभ मण्डल, आयुक्त नगर निगम रिछपाल सिंह बुरडक, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, अधीक्षण अभियंता सानिवि विष्णु कुमार गुप्ता, पुरातत्व विभाग से हरमन संधू सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................