तीन दिवसीय यूथ प्रशिक्षण व जॉब प्लेसमेंट कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Aug 14, 2024 - 19:22
 0
तीन दिवसीय यूथ प्रशिक्षण व जॉब प्लेसमेंट कार्यक्रम का हुआ आयोजन

राधा कृष्णा मैरिज गार्डन राजगढ़ में 12 से 14 अगस्त तक सेंटर फॉर माइक्रोफाइनेंस, राजीविका और आजीविका ब्यूरो, उदयपुर के सयुक्त सयुंक्त तत्वाधान में तीन दिवसीय यूथ प्रशिक्षण व जॉब प्लेसमेंट रेडीनेस कार्यक्रम का आयोजन किया गया! सेंटर फॉर माइक्रो फाइनेंस के शैलेन्द्र शर्मा ने बताया की  कार्यक्रम में राजगढ़ ब्लॉक के विभिन्न गाँवों के स्वयं सहायता परिवारों के 18 से 30 आयु वर्ग के 54 युवाओ ने भाग लिया ! उन्होंने बताया कि सेंटर फॉर माइक्रो फाइनेंस विगत 4 वर्षो से राजगढ़ में राजीविका से जुड़े परिवारों की आजीविका संवर्धन के लिए कृषि , पशुपालन , महिला उद्यमी और कौशल विकास का कार्य कर रहा है|  इसी क्रम में  यूथ स्किलिंग  के माध्यम से युवाओ को रोजगार से जोड़ने के लिए भी प्रयासरत है !  इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओ को उनके हुनर और रूचि के अनुसार रोजगार से जोड़कर स्वयं सहायता समूह परिवार की आय बढ़ाना है !
कार्यक्रम में आजीविका ब्यूरो संस्थान के अजय यादव व सन्दर्भ व्यक्ति पायल जैन ने युवाओ को विभिन प्रकार के रोजगार व नौकरी, वेतन , पी.एफ  व ई.एस.आई.सी. से संबधित जानकारी दी और इनके बारे में विस्तार से समझाया! 
सन्दर्भ व्यक्ति ने इंइंटरव्यू स्किल और इंटरव्यू की तैयारी, रिज्यूमे बनाना व उसमे लिखने वाली जानकारी के बारे में समझाया साथ ही कार्यस्थल पर किन किन बातो का ध्यान रखना है उनके बारे में बताया ! अजीत ने भिवाड़ी , गुडगाँव, अहमदाबाद और हिसार की कम्पनियों में रोजगार के अवसरों के बारे युवाओ को बताया साथ ही किस कंपनी में कितना वेतन और कितने घंटे काम करना और क्या क्या सुविधाए है इनके बारे में युवाओ को बताया ताकि युवा अपनी पसंद से काम के लिए कंपनी का चयन कर सके ! अजय यादव ने कार्यस्थल से सम्बंधित नीति - नियम, वेशभूषा, बात करने का तरीका और क्या क्या सावधानियाँ रखनी है उनके बारे में समझाया !
सेंटर फॉर माइक्रो फाइनेंस के स्किल थीमेटिक एंकर नरेश रावल  ने विभिन प्रकार के स्किल ट्रेनिंग कोर्सेज के बारे में युवाओ को बताया और कैसे इन विभिन प्रकार के निशुल्क आवासीय कोर्सेज में प्रवेश ले सकते है इस बारे में जानकारी दी एवं कौशल विकास कार्य के अनुभव को साझा किया !
आजीविका ब्यूरो के शोएब ने युवाओ को इस कार्यक्रम के बाद प्लेसमेंट के बाद के आर्थिक सहयोग के बारे में बताया की कैसे प्लेसमेंट के बाद पहले एक महीने में रहने और खाने में आजीविका ब्यूरो युवाओ की मदद करेगा ! कार्यक्रम में सेंटर फॉर माइक्रो फाइनेंस के ब्लॉक एंकर प्रियांशु ने सभी युवाओ को काउंसलिंग फॉर्म भरना सिखाया और युवाओ को दस्तावेजीकरण में मदद करी !
कार्यक्रम में नवज्योति सी.एल.एफ. श्रीचंद्पुरा की मेनेजर प्रज्ञा मीना व जाग्रति सी.एल.एफ. राजपुर बड़ा  की मेनेजर लक्ष्मी शर्मा ने सभी युवाओ को दृढ निश्चय के साथ कार्य करने और परिवार को आर्थिक सहयोग करने के लिए प्रेरित किया और विश्वास दिलाया की सेंटर फॉर माइक्रो फाइनेंस और राजीविका आपका हर कदम पर सहयोग करेगा !
कार्यक्रम के अंत में सभी युवाओ के साथ व्यक्तिगत साक्षात्कार करके उनको को तीन दिवसीय प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र वितरित किया गया और 54 युवाओ को गुडगाँव, भिवाडी और हिसार की कम्पनियों में रोजगार उपलब्ध कराया गया ! कार्यक्रम में सेंटर फॉर माइक्रो फाइनेंस के फील्ड स्टाफ मुकेश, लक्ष्मी, पूजा, सरोज, सोनम, पवन, राहुल, रामखिलाड़ी और प्रवीण शर्मा उपस्तिथ रहे !

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................