जिला स्तरीय जनसुनवाई में 25 परिवाद हुए प्राप्त

Aug 16, 2024 - 22:30
 0
जिला स्तरीय जनसुनवाई में 25 परिवाद हुए प्राप्त

भरतपुर, 16 अगस्त। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला स्तरीय जनसुनवाई आयोजित की गई जिसमें 25 परिवाद प्राप्त हुए। परिवादियों से रूबरू होकर सम्बंधित विभागों से प्राप्त शिकायतों के सम्बंध में फीडबैक लेकर समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिए।
    जिला कलक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी जनसुनवाई में प्राप्त होने वाले प्रकरणों को संवेदनशीलता से लेते हुए समस्याओं का अंतिम रूप से निस्तारण कर परिवादी की संतुष्टि के बाद ही प्रक्रिया को ड्रॉप करें। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं एवं विभागीय योजनाओं की पात्रता के आधार पर आमजन को सभी अधिकारी स्वप्रेरित होकर लाभान्वित करें। राजस्थान सम्पर्क पोर्टल, जनप्रतिनिधियों एवं विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाले परिवादों का अधिकारी स्वयं परीक्षण कर निस्तारित करें किसी भी स्तर पर लापरवाही पाये जाने पर सम्बंधित कार्मिक को दोषी माना जायेगा। उन्होंने कहा कि मौसम के मद्देनजर जलभराव, विद्युत व्यवस्था एवं पेयजल उपलब्धता से सम्बंधित प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही करते हुए आमजन को राहत प्रदान करें। 
    जिला कलक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वर्षा के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों, कस्बों में जलभराव के प्रकरणों को गम्भीरता से लेकर टीम लगाकर पानी निकासी सुनिश्चित करें। उन्होंने उपखण्डवार जलभराव के गांव, कस्बों की चर्चा कर सभी अधिकारियों को प्रतिदिन रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वर्षा के दौरान किसी भी क्षेत्र में आवास क्षतिग्रस्त होने, जनहानि अथवा पशुहानि की सूचना प्राप्त होते ही उसकी सहायता प्रस्ताव तैयार कर भिजवाना सुनिश्चित करें। जिन पटवारियों की आईडी मैप नहीं की गई है उन्हें शीघ्रता से मैपिंग करायें जिससे समय पर सहायता प्रस्ताव ऑनलाइन किये जा सकें। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र के बांधों, तालाबों, एनीकटों का भी मौके पर अवलोकन कर भराव स्थिति के अनुसार सुरक्षा का आंकलन कर मिट्टी के कट्टे आदि रिजर्व में रखवाने के निर्देश दिए। 
    जनसुनवाई में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में पेंशन, पालनहार से सम्बंधित प्रकरण प्राप्त होने पर मौके पर ही आवेदनों को ऑनलाइन करवाकर परिवादी को शेष दस्तावेज शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। इसी प्रकार कॉलोनियों में जलभराव से सम्बंधित प्रकरण प्राप्त होने पर नगर निगम एवं नगर विकास न्यास को पानी निकासी के साथ अतिक्रमणों को चिन्हित कर हटाते हुए पानी भराव की समस्या का स्थाई समाधान करने के निर्देश दिए। विद्युत कनेक्शन जारी करने, विद्युत ट्रांसफार्मर उपलब्ध करवाने सम्बंधी प्रकरणों में 7 दिवस में कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।
    इस अवसर पर प्रत्येक प्रकरण की व्यक्तिशः जनसुनवाई कर अधिकारियों को समय निर्धारित करते हुए परिवादी को लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए। बैठक में यूआईटी सचिव ऋषभ मण्डल, नगर निगम आयुक्त रिछपाल सिंह बुडरक, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, जिला परिषद सीईओ डॉ. वीरेन्द्र सिंह, एसीईओ शैलेन्द्र सिंह, सहायक निदेशक लोक सेवाएं भारती भारद्वाज सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी एवं वीसी के माध्यम से उपखण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................