जहाज गॉव में कारिस देव बाबा के पॉच दिवसीय लख्खी मेले का हुआ शुभारंभ: राजस्थान ही नहीं देशभर से आते हैं श्रद्धालु

सरकार किसानों व पशुपालकों के विकास के लिये कृतसंकल्पित - गृह राज्य मंत्री

Aug 22, 2024 - 20:03
 0
जहाज गॉव में कारिस देव बाबा के पॉच दिवसीय लख्खी मेले का हुआ शुभारंभ: राजस्थान ही नहीं देशभर से आते हैं श्रद्धालु

भरतपुर, 22 अगस्त। जिले के भुसावर उपखण्ड के जहाज गॉव में आयोजित कारिस देव के पॉच दिवसीय लख्खी मेले का शुभारंभ गुरूवार को गृह एवं पशुपालन राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने लोक देवता कारिस देव की पूजा अर्चना कर विधिविधान से किया। इस अवसर पर विधायक बहादुर सिंह कोली, पूर्व सांसद रामस्वरूप कोली सहित बडी संख्या जनप्रतिनिधि एवं श्रद्धालु उपस्थित रहे। 
 गृह राज्य मंत्री ने कहा कि राजस्थान की धरा मेलों एवं लोक देवताओं के चमत्कार के लिये प्रसिद्व है, कारिस देव की पूजा अर्चना कर मेले में मनोतियां पूरी होने पर राजस्थान ही नहीं अपितु समीप के उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश एवं दिल्ली तथा जम्मू कश्मीर तक के श्रद्धालु बडी संख्या में आते हैं। उन्होंने कहा कि लोक देवता कारिस देव किसानों एवं पशुपालक वर्ग में घर घर पूजे जाते हैं इनके जीवन एवं संदेशों से प्रेरणा लेकर युवाओं को शिक्षित कर देश प्रदेश की प्रगति में भागीदार बनाना होगा। उन्होंने कहा कि कारिस देव मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं के विकास एवं कारिस देव जन्म स्थली तक सडक निर्माण का कार्य राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत किया जा चुका है, शीघ्र मूर्त रूप लेगा। उन्होंने कहा कि कारिस देव मंदिर के पास कॉरिडोर तथा अन्य मूलभूत सुविधाऐं भी विकसित की जायेंगी। स्थानीय नागरिक एक समिति बनाकर विकास कार्याें में सुझाव के लिये आगे आयें। 

गृह राज्य मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों एवं पशुपालकों के विकास के लिये कृतसंकल्पित है, समर्थन मूल्य एवं किसान सम्मान निधि की राशि बढाने के साथ बिजली, सिंचाई के पानी की सुविधाओं में भी वृद्धि की है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में इस बार ऐतिहासिक बजट में हर वर्ग के विकास का ध्यान रखते हुये प्रदेश के सर्वांगींण विकास का खाका तैयार किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की अर्थ व्यवस्था कृषि एवं पशुपालन पर आधारित है किसान व पशुपालक समृद्ध होगा तो प्रदेश का भी विकास होगा। 
इससे पूर्व उन्होंने कारिस देव बाबा के मंदिर में विशेष पूजा अर्चना कर देश प्रदेश की खुशहाली की कामना की तथा श्रद्धालुओं एवं मंदिर समिति के पदाधिकारियों से मिलकर बाबा कारिस देव के मंदिर के विकास के बारे में चर्चा की। मंदिर में परम्परागत गोठ गायन के कलाकारों के बीच पहुॅचकर उत्साहवर्धन किया। 
वैर विधायक बहादुर सिंह कोली ने कहा कि राज्य सरकार ने कारिस देव मंदिर पर आधारभूत सुविधाओं, कॉरिडोर एवं सडक निर्माण के लिये बजट में प्रावधान किया है इससे यह क्षेत्र देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिये महत्वपूर्ण स्थान बनेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री क्षेत्र के विकास के लिये हमेशा तैयार रहते हैं किसानों व पशुपालकों, ग्रामीणजन को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाया जायेगा। 
उद्वघाटन समारोह को पूर्व सांसद रामस्वरूप कोली सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर महेन्द्र सिंह खेडला, मंदिर समिति के अध्यक्ष रतिराम हवलदार, नरसी, निर्पत, ब्रजमोहन, खूबीराम तथा अलबेल सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण एवं विभिन्न प्रदेशों से आये श्रद्धालु उपस्थित रहे

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................