मुख्यमंत्री की सड़क निर्माण और आधारभूत ढांचे में अभूतपूर्व घोषणाएं

भरतपुर को मिलीं रिंग रोड़, फ्लाईओवर व सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर की विशेष सौगातें

Aug 23, 2024 - 18:29
 0
मुख्यमंत्री की सड़क निर्माण और आधारभूत ढांचे में अभूतपूर्व घोषणाएं
प्रतीतात्मक फोटो

भरतपुऱ, 22 अगस्त। राज्य सरकार ने सड़क निर्माण और आधारभूत ढांचे के सुदृढीकरण के लिए बजट में की गई घोषणाओं से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सुरक्षित, सुगम एवं प्रदूषण मुक्त यातायात के साथ आमजन को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राज्य सरकार के इस कदम से राज्य की समग्र प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा, वहीं व्यापारिक गतिविधियां को बढ़ावा मिलते हुए किसानों को कृषि उपज समय पर निर्धारित स्थानों पर पहुंचाने में मदद मिलेगी।
बजट में जिन योजनाओं की घोषणाएं की है, वे सड़क निर्माण और आधारभूत ढांचे की मजबूती पर केंद्रित हैं। इन योजनाओं के तहत, ग्रामीण इलाकों में सड़कें बनाए जाने से न केवल यात्रा की सुविधा में सुधार होगा, बल्कि विकास की गति भी तेज होगी। यह विकास न सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों को बढ़ाएगा, बल्कि आमजन आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करेगा।
राज्य सरकार ने हर विधानसभा क्षेत्र में सड़क बनाने का एलान किया, बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर डबलपमेंट, सुनियोजित विकास के साथ शहरी, ग्रामीण और क्षेत्रीय विकास पर फोकस किया है। रोड और इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर की गई कई अहम घोषणाओं के साथ सरकार में 5 साल में 53 हजार किमी लम्बाई का सड़क नेटवर्क तैयार करने का ऐलान किया जिसमें करीब 60 हजार करोड रूपये खर्च किये जायेंगे। प्रदेश के समग्र विकास को गति देने के लिये प्रतिविधानसभा क्षेत्र में 5 करोड रूपये की सडकों व 3 करोड रूपये के अन्य आधारभूत संरचना के कार्यों की स्वीकृतियां जारी की जा चुकी है। राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट अनुसार चरणबद्ध रूप में स्टेट हाईवे, सडकों के साथ बाईपास सडकों, फ्लाईओवर, एलिवेटेड रोड, आरओबी, आरयूबी, हाई लेवल ब्रिज आदि के निर्माण तथा रिपेयर व उन्नयन के कार्य लगभग 9 हजार करोड रूपये की लागत से करवाये जाने प्रस्तावित हैं।
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने परिवर्तित बजट घोषणा के दौरान कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों को भी शहरी क्षेत्रों के समकक्ष सुविधाएं प्राप्त हो सकें, इस हेतु हमारे द्वारा सतत रूप से प्रयास किए जाएंगे। इसी कड़ी में प्रथम चरण के रूप में 10 हजार से अधिक आबादी वाले ग्रामीण क्षेत्रों में सीमेंट कॉन्क्रीट के अटल प्रगति पथ निर्मित किए जाएंगे। इस हेतु 2 वर्षों में 1 हजार करोड़ रुपए का व्यय प्रस्तावित है।
भरतपुर में होगी कनेक्टिविटी बेहतर -  राज्य सरकार के इस बार बजट में शहर में यातायात के दबाव को देखते हुए सुरक्षित, त्वरित एवं प्रदूषण रहित यातायात के लिए हीरादारा चौराहे से कुम्हेर गेट चौराहा तक फ्लाई ओवर के लिए 99 करोड़ एक लाख रुपए, भरतपुर में काली बगीची चौराहा-बिजली घर चौराहा-आरबीएम अस्पताल फ्लाई ओवर के लिए 194 करोड़ 73 लाख रुपए स्वीकृत किये हैं। भरतपुर में रिंग रोड का सपना पूरा करते हुए बरसो से त्योंगा के लिए 200 करोड़ रूपये तथा लुधावई टोल से तुहिया वाया मुरवारा-भांडोर के लिए 150 करोड़ रुपए स्वीकृत किये हैं। पहली बार प्रदेश में ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए ब्यावर से भरतपुर (342 किमी) डीपीआर बनाने की घोषणा की है। जिले के बयाना कस्बे में बाइपास के लिए बिदयां (एसएच-01) से ब्रह्मबाद (एसएच-45) तक 4.5 किमी सडक निर्माण से बयाना में बाईपास का सपना भी पूरा होगा।
भरतपुर-अलवर मार्ग को चार लेन में परिवर्तित करने की डीपीआर पर 5 करोड़ रूपये व्यय होंगे इससे अलवर-भरतपुर की यात्रा में समय की बचत होगी तथा दुर्घटनाओं में कमी  आयेगी। नगर विकास न्यास की योजना सेक्टर 13 में सड़क निर्माण कार्य हेतु 3.95 करोड़ रूपये, एस.पी.जेड. योजना की मुख्य सड़क चौड़ाईकरण एवं सौन्दर्याकरण कार्य हेतु 3 करोड़ रूपये व्यय किये जायेंगे। पीएम गति शक्ति योजना के अन्तर्गत जयपुर दिल्ली एवं जयपुर  भरतपुर राष्ट्रीय राजमार्गों के साथ ही 4 स्टेट हाईवे पर इंटेलिजेंट ट्रैफिक मेनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) लागू किया जाना प्रस्तावित किया गया है। इससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी आने के साथ सुरक्षित यातायात की सुविधा आमजन को मिल सकेगी। आईटीएमएस के लागू होने से वाहनों की संख्या एवं जाम की स्थिति में यातायात को डायवर्ट कर सुगम एवं सुरक्षित यात्रा का विकल्प आमजन को उपलब्ध रहेगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................