आबूरोड ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिया तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम का प्रशिक्षण

Aug 23, 2024 - 18:42
 0
आबूरोड ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों को दिया तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम का प्रशिक्षण

 सिरोही ( रमेश सुथार)  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के आबूरोड ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों को राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम का प्रशिक्षण मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार की अध्यक्षता में स्वास्थ्य भवन के सभागार में आयोजित हुआ। सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने ब्लॉक के सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को निर्देशित किया तम्बाकू स्वास्थ्य के लिए हानिकारक इससे बचकर रहना चाहिए साथ ही दुसरो को भी इससे बचने के लिए जानकारी आवश्यक रूप से देवे।साथ ही जनता को राज्य व केन्द्र सरकार योजना का लाभ समय पर मिले इस हेतु सभी अपने मुख्यालय पर रहे साथ ही सरकार की सभी योजनाओं के बारे में लोगो को बताये।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारीयों को राज्य सरकार की मां वाउचर योजना के अंतर्गत प्रदेश की ऐसी गर्भवती महिलाएं जो की कम से कम 12 सप्ताह की गर्भवती है, वह राज्य के सरकारी एवं रजिस्टर्ड प्राइवेट सोनोग्राफी सेंटर पर निशुल्क सोनोग्राफी करवा सकेगी। साथ ही लाडो प्रोत्साहन योजना में एक लाख रूपये का सेविंग बांड कन्या के जन्म के समय दिया जायेगा। इस सेविंग बांड की धनराशि को लाभार्थी कन्याओं को 7 चरण में प्रदान किया जायेगा। सरकार योजना का लाभ आमजन को मिले इस हेतु कर्मचारीयों को आदेशित किया।

सीएमएचओ डॉ. राजेश कुमार ने सभी चिकित्सा संस्थानों पर सरकार के नियमानुसार निशुल्क दवाई उपलब्ध हो साथ ही संस्थान पर 3 माह का स्टॉक भी अपने संस्थान पर रखने के लिए सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को निर्देश दिये। उन्होंने ने ब्लॉक के जननी शिशु सुरक्षा व राजश्री योजना का बकाया भुगतान समय पर के निर्देश चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों को दिया साथ ही ब्लॉक के प्रत्येक उपस्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर संदिग्ध टीबी मरीज के सैम्पल लेने के साथ पॉजिटिव मरीज के बैक खाता संख्या ऑनलाइन करावे जिससे 6 माह तक प्रत्येक माह 500 रुपये का फायदा मिल सके।

मास्टर ट्रेनर डॉ. विवेक कुमार ने आबूरोड ब्लॉक के स्वास्थ्य कर्मचारियों को राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के उद्देश्य सिगरेट एवं अन्य तम्बाकू उत्पाद अधिनियम (सीओटीपीए) 2003 का प्रभावी कार्यान्वयन। तम्बाकू का सेवन छोड़ने के लिए सेवा प्रदान करना। कोटपा एक्ट के बारे स्वास्थ्य कर्मचारीयों को प्रशिक्षण दिया। उन्होनें राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के बारे मे विस्तार से जानकारी दी साथ ही चिकित्सा संस्थान के साथ सभी सरकारी संस्थानों पर तम्बाकू निषेध के नियम का पालन करवाने के लिए कहा। साथ ही गर्भवती महिलाओं व बच्चों को तम्बाकू उपयोग से दूर करने की शिक्षा दी। जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट धनीराम झा ने आईडीएसपी कार्यक्रम के विभिन्न साफ्टवेयर के ऑनलाइन एंट्री के बारे में जानकारी दी। बीसीएमओ डॉ. गौतम मुरारका, डॉ. लक्ष्मण सिंह, डॉ. पीएन गुप्ता, डीपीएम नरेश कुमार, डीएनओ ओमप्रकाश वर्मा, जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट धनीराम झा, जिला आईईसी समन्वयक दिलावर खाँ के साथ कर्मचारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................