उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम एवं शिक्षा में नवाचार के लिए विश्नोई का राज्य स्तर पर होगा सम्मान

Sep 4, 2024 - 19:30
 0
उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम एवं शिक्षा में नवाचार के लिए विश्नोई का राज्य स्तर पर होगा सम्मान

भीलवाड़ा(राजकुमार गोयल) धोरीमन्ना शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चुनिंदा शिक्षकों को प्रति वर्ष शिक्षक दिवस पर शिक्षा विभाग द्वारा ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तरीय कार्यक्रमों में सम्मानित किया जाता है। शिक्षा विभाग द्वारा शाला दर्पण पोर्टल के स्टाफ लॉगिन से आवेदन करने के पश्चात इन पुरस्कारों के लिए उन शिक्षकों का चयन किया जाता है जो शैक्षणिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के साथ साथ नवाचार तरीके से शिक्षा के स्तर को उच्च मुकाम तक पहुंचाने में अपनी अहम भूमिका अदा करते है। सीमावर्ती बाड़मेर जिले के सेड़वा पंचायत समिति के पीएम श्री राउमावि सोनड़ी में कार्यरत शिक्षक मोहनलाल बिश्नोई को राज्य स्तर पर कक्षा 6-8 के स्तर के लिए शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया जाएगा। बिश्नोई को विगत वर्षों के शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम के साथ साथ शिक्षा में नवाचारों से शिक्षा को बेहतरीन ओर सरल करने का प्रयास किया। शिक्षक मोहनलाल बिश्नोई ने कोरोना काल में खुद के जीवन की परवाह ना करते हुए घर घर जाकर बच्चों तक शिक्षा को पहुंचाने का साहसिक कार्य किया। कोरोना काल के दौरान प्रशासनिक अधिकारियों तथा संस्था प्रधान द्वारा सौंपे गए सर्वे कार्य, वैक्सीनेशन में शत प्रतिशत कार्य एवं आओ घर से सीखे स्माइल कार्यक्रम में घर घर जाकर गृह एवं जांच कार्य में उत्कृष्ट कार्य किया। पिछले पांच वर्षों में 11 विद्यार्थियों का नेशनल मीन्स कम मेरिट में चयन करवाया। पिछले पांच सालों में कक्षा आठ के पांच विद्यार्थियों को लेपटॉप दिलवाया। 
शिक्षक बिश्नोई के प्रयासों से विद्यालय में नामांकन में लगातार बढ़ोतरी हुई तथा विद्यार्थियों का शत प्रतिशत ठहराव करने के लिए अभिभावकों एवं छात्रों को प्रेरित किया। विद्यालय में भामाशाह, अभिभावकों, जनप्रतिनिधियों एवं शिक्षकों के सहयोग से भौतिक विकास एवं संसाधनों की कमी को दूर किया। बिश्नोई ने विद्यालय एवं गांव में सघन वृक्षारोपण कर पर्यावरण सरंक्षण का संदेश दिया। विद्यालय में किचन गार्डन से मिड डे मील योजना में शुद्ध एवं सात्विक सब्जी उत्पादन करवाने में अनुकरणीय पहल की। बिश्नोई ने स्मार्ट क्लास के लिए ऑनलाइन शिक्षण कार्य चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की। बिश्नोई ने 20 बीघा में फैला खेल एवं विद्यालय मैदान के समतलीकरण करने का कार्य किया। शिक्षक बिश्नोई के सद प्रयासों से नशामुक्ति अभियान को बढ़ावा देना, रक्तदान शिविरों का संचालन करना एवं प्लास्टिक मुक्त अभियान में महती भूमिका अदा कर सामाजिक सरोकार हेतु कार्य किया। शिक्षक बिश्नोई ने पर्यावरण व साहित्य के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय संगोष्ठियों में भाग लेकर पत्र वाचन एवं श्रोता के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दिया। बिश्नोई ने भामाशाहों के सहयोग से विद्यालय को चमकाया। भामाशाहों से विद्यालय में 8 लाख की लागत से शीतल जल मन्दिर का निर्माण, 47 ट्रेक्टरों से माध्यम से 8 बीघा में बना खेल मैदान का समतलीकरण, ट्यूबवेल मय पंप खुदवाई का कार्य, विद्यालय में पार्किंग के टीनशेड का निर्माण, जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में भामाशाहों के माध्यम से पुरस्कार एवं भोजन व्यवस्था, प्रत्येक कक्षा कक्ष में स्मार्ट टीवी, सत्रांत वाकपीठ में स्मृति चिन्ह एवं भामाशाह सम्मान, विद्यालय में उद्यान मय वृक्षारोपण सहित अनेक भौतिक सुख सुविधाएं भामाशाहों के माध्यम से जुटाकर विद्यालय को भव्य और दिव्य बनाया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................