राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर गांधी पार्क में सर्व धर्म सभा आयोजित जिला कलक्टर ने अर्पित की पुष्पांजलि

बापू को याद कर उनके दिखाए मार्ग पर चलने का किया आह्वान

Oct 2, 2024 - 19:02
 0
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर गांधी पार्क में सर्व धर्म सभा आयोजित जिला कलक्टर ने अर्पित की पुष्पांजलि

भरतपुर, 2 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन गांधी पार्क पर हुआ। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने गांधीजी और शास्त्री जी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर सर्व धर्म प्रार्थना सभा का शुभारंभ किया। इस दौरान सभी ने दोनों महापुरूषों को याद करते हुए उनके विचारों को अपनाकर देश की उन्नति में भागीदार बनने का संकल्प लिया। 
जिला कलेक्टर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महात्मा गांधी के बताएं मार्ग पर चलते हुए जीवन में सत्य अहिंसा को अपनाने तथा स्वच्छता के पैगाम को जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जब तक शहर के नागरिकों की सोच में परिवर्तन नहीं आएगा किसी एक वर्ग या एक विभाग के बलबूते शहर स्वच्छ नहीं हो सकेगा हम सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे। जिला कलेक्टर ने कहा कि अपने दैनिक जीवन में गांधी जी के आदर्श सत्य एवं अहिंसा को  अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को उनके जीवन से प्रेरणा लेकर अहिंसा के पथ पर चलना चाहिए, जिससे आपसी प्रेम और सौहार्द एवं भाईचारा बना रहे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधीजी एवं शास्त्री जी के सिद्धांत और आदर्शों को युवा पीढ़ी को आत्मसात करना चाहिए।
सूचना केन्द्र पर सर्व धर्म सभा का आयोजन - महात्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर सूचना एवं जनसमपर्क कार्यालय भरतपुर स्थित सूचना केंद्र पर सर्व धर्म सभा कार्यक्रम का शुभारंभ सर्वधर्म प्रार्थना ’तू ही राम है तू रहीम है तू करीम कृष्ण खुदा हुआ’ से किया गया। गांधी जी के प्रिय भजन ’वैष्णव जन तो तेने कहिए’ का एवं रामधुनी का प्रस्तुतीकरण भी किया गया तथा परंपरागत तरीके से प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ।
स्वच्छता के अग्रदूत - जिला कलक्टर ने कहा कि महात्मा गांधी ने देश में अछूत उद्धार के साथ जनमानस को सफाई का महत्व भी बताया। गांधीजी कहते थे स्वच्छता आज़ादी से ज्यादा ज़रूरी है, उन्होंने स्वच्छता और सफाई को गांधीवादी जीवनशैली का अभिन्न अंग बनाया। उनका सपना था सभी के लिए संपूर्ण स्वच्छता तथा शारीरिक तंदुरुस्ती और स्वस्थ वातावरण के लिए सफाई सबसे ज़रूरी है। इसलिए भारत सरकार ने सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान में भी गांधीजी के विचारों को आगे बढाने का कार्य किया है। 
गांधी जी और शास्त्री जी की जयंती हमें याद दिलाती है कि उनके विचारों और उनके दिखाए गए मार्ग को अपनाकर हम क्या कुछ हासिल कर सकते हैं। गांधी के सिद्धांत अपनाकर हम न केवल एक बेहतर व्यक्ति बन सकते हैं, बल्कि अपने समाज और देश को भी आगे बढ़ा सकते हैं। दैनिक जीवन में नियमित सफाई अपनायें, अहिंसा एवं सत्य का अनुसरण करें तथा समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति की किस प्रकार भलाई कर सकते हैं इस सोच के साथ देश के विकास में भागीदारी बने। कार्यक्रम में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त कमल सिंह यादव, अतिरिक्त जिला कलेक्टर शहर राहुल सैनी, एडीपीसी भारती भारद्वाज सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, गांधीवादी, जनप्रतिनिधिगण एवं गणमान्य लोगों की भागीदारी रही।

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................