बिपरजॉय तूफान को लेकर एडीएम ने जारी कि एडवायजरी: तहसील में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित

Jun 16, 2023 - 13:15
 0
बिपरजॉय तूफान को लेकर एडीएम ने जारी कि एडवायजरी: तहसील में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित
प्रतितात्मक फोटो

जहाजपुर (भीलवाडा, राजस्थान/ आज़ाद नेब) अति प्रचंड चक्रवती तूफान बिपरजॉय को लेकर आने वाले तीन दिनों 16, 17 व 18 जून को लेकर आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग ने सतर्क रहने की अपील की है कि एडीएम राजेश गोयल ने आमजन से अपील कि जिसमें बताया गया कि आपको विदित है कि आने वाले दिनों में तेज गति की हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। किसान भाईयों एवं आमजन को सलाह दी जाती है कि आप सभी निम्नांकित दिशा-निर्देशों की अनुपालना कर प्रशासन का सहयोग करें। साथ ही तहसीलदार इंद्रजीत सिंह ने बताया कि प्राकृतिक आपदा में सहायता के लिए बाढ़ नियंत्रण कक्ष तहसील कार्यालय पर स्थापित किया गया है। जिसके अंदर 24 घंटे कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे।

एडीएम गोयल ने बताया कि तेज हवा, बारिश व बिजली चमकने के समय घरों के अंदर रहे एवं जब तक अतिआवश्यक ना हो। घर से बाहर ना निकलें। इस अवधि के दौरान एडवेंचर तथा पिकनिक स्पॉट पर नहीं जावें। पेड़ो के नीचे एवं कच्ची दीवारों के पास खडे ना रहे। तेज हवा अधड के समय बिजली के तारों के टूटने एवं खभो के गिरने की संभावना है, अतः सावधानी रखें एवं घर में बिजली के उपकरणों को बिजली सम्पर्क से हटा देवें एवं ऐसे उपकरणों से दूर रहें। पशुओं को खुले बाडे मे रखें, खुटे से नहीं बांधे एवं पशु चराने वाले चरवाहे मौसम पूर्वानुमान के मध्यनजर पशुओं को बाहर ना लेकर जाए। बड़े हॉर्डिंग लगे स्थानों एवं पेड़ों से दूरी बनाये रखें। तूफान अथवा बाढ की स्थिति में अपने निकटतम आश्रय एवं उस तक जाने वाले सबसे सुरक्षित मार्ग से अवगत रहे तथा जरूरत पड़ने पर तुरंत पहुचकर शरण लेवें। तेज बहाव में वाहन ना उतारें तथा आपात स्थिति में टॉर्च, रेन कोट व छाते का प्रयोग करे। बैटरी से संचालित उपकरणों एवं मोबाईल को आपातस्थिति के लिए पर्याप्त चार्ज करें। आपदा किट यथा दवाईया, कपडे, कुछ दिवसों की भोजन सामग्री आदि अपने पास अतिरिक्त स्टोर रखे। अपने घरों, इमारतों एवं खासकर छतों को सुदृढ करें एवं जरूरी मरम्मत करवायें। टिन शेड के गेट बंद रखे एवं नुकीले सामान, चलायमान वस्तुओं को सुरक्षित रूप से बाधकर रखें। आधिकारिक चेतावनी / सूचना पर ही विश्वास करें व किसी भी आपात स्थिति में निम्नांकित नियंत्रण कक्ष पर सूचना दें। सहायता के लिए जिला हेल्पलाईन 01482-232671 पर सम्पर्क करें।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................