पानी पीने के बाद निकली टोंटी तो प्रधानाचार्य ने की छात्र की पिटाई:छात्र हुआ बेहोश

Aug 3, 2023 - 19:02
Aug 3, 2023 - 19:51
 0
पानी पीने के बाद निकली टोंटी तो प्रधानाचार्य ने की छात्र की पिटाई:छात्र हुआ बेहोश

गुरला,भीलवाडा (बद्री लाल माली)

गुरला :- एक तरफ राज्य सरकार सरकारी स्कूलों के नामांकन को बढ़ाने हेतु प्रवेशोत्सव इत्यादि कई कार्यक्रम चलाकर नए नामांकन बढ़ा रही हैं तो दूसरी तरफ सरकारी स्कूलों में शिक्षक द्वारा छात्र की पिटाई कर उसे बेहोश कर दिया जा रहा हैं। ऐसे में सरकार के सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने की मुहिम भला कैसे पूरी होगी। ऐसा ही एक मामला बुधवार को बागोर क्षेत्र के लेसवा ग्राम स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय  में देखने को मिला जहां एक छात्र के सिर्फ पानी पीने मात्र से ही उसे पिट दिया गया जिससे उसकी गरदन में सूजन आकर वह बेहोश हो गया। उक्त मामला इसी विद्यालय में कक्षा 8वीं में पढ़ने वाले छात्र विशाल शर्मा से जुड़ा हैं। उक्त मामले में छात्र विशाल के पिता राकेश कुमार पिता हरिशंकर शर्मा ने विद्यालय के प्रधानाचार्य श्याम लाल सेन निवासी बागोर के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने हेतु एक लिखित प्रार्थना पत्र बागोर पुलिस थाने में देकर प्रकरण दर्ज करवाना चाहा परन्तु कुछ समय के अंतराल में स्वयं प्रधानाचार्य के भी पुलिस थाने पहुँचने पर आपसी सहमति बनने से मामला दर्ज नहीं करवाया गया। हालांकि इस मामले में प्रधानाचार्य सेन द्वारा छात्र विशाल की पिटाई करने बाद उसकी गरदन में आई सूजन व बेहोशी की हालत का एक वीडियो सोशल मीडिया पोर्टल पर अज्ञात लोगों द्वारा वायरल कर दिया गया। जिसको ग्रामीणों ने शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों को भेज इस पर कार्रवाई करने की मांग की। इसी मामले में स्थानीय ग्राम पंचायत की सरपंच कमला देवी जाट ने भी ग्राम पंचायत के पत्राचार प्रपत्र पर अपनी सील व अधोहस्ताक्षर के जरिये एक प्रार्थना पत्र लिखकर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी माण्डल को शिकायत करते हुए प्रधानाचार्य सेन को अविलम्ब अन्यत्र स्थानांतरित नहीं करने पर स्कूल के तालाबंदी करने की चेतावनी भी दे डाली। ठीक ऐसा ही एक प्रार्थना पत्र लेसवा गांव के समस्त ग्रामीणों द्वारा भी लिखित में लिखकर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी माण्डल को प्रधानाचार्य को हटाने की मांग की और नहीं हटाये जाने पर ग्रामीणों द्वारा भी स्कूल पर तालाबंदी की चेतावनी दी गई। जिस पर ब्लॉक शिक्षा अधिकारी माण्डल मधु सामरिया व जिला शिक्षा अधिकारी भीलवाड़ा अरुणा गारू द्वारा त्वरित प्रसंज्ञान लेते हुए प्रधानाचार्य श्याम लाल सेन को उक्त मामले की जांच चलने तक अपनी उपस्थिति सीडीईओ कार्यालय भीलवाड़ा देने के आदेश जारी कर दिए गए। इससे पूर्व ग्रामीणों द्वारा उक्त मामले की शिकायत जब ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को कर छात्र विशाल का वीडियो भेज कार्रवाई की मांग की तो ब्लॉक कार्यालय से आरपी जगदीश जांगिड़ व बद्री लाल जाट को लेसवा भेजा गया। जिन्होंने आवश्यक जानकारी जुटा दस्तावेज तैयार कर रिपोर्ट अपने उच्चाधिकारियों को सौपी जिसकी उच्चाधिकारी जांच करेंगे।

-उक्त मामले में इनका कहना हैं।

1:- ब्लॉक ऑफिस से सूचना मिलने के बाद लेसवा पहुँच छात्र विशाल व परिजनों और ग्रामीणों से जानकारी की तो छात्र विशाल के प्रातः 11:15 बजे पानी पीने के बाद टोंटी के निकल जाने से उसके साथ प्रधानाचार्य द्वारा पिटाई करने से उसकी गरदन में सूजन व बेहोशी की बात सामने आई। जिस पर ग्रामीणों द्वारा लिखित शिकायत के आधार पर जांच रिपोर्ट के दस्तावेज बनाकर उच्चाधिकारियों को सौप दिये गए। -- जगदीश जांगिड़ आर पी ब्लॉक माण्डल।

2 :- मैंने छात्र के साथ कोई मारपीट नहीं कि बल्कि छात्र आये दिन विद्यालय में शैतानी करता हैं आज भी जब उसने विद्यालय में पानी की टोंटी निकाल दी तो मैंने उसे उसके परिजन को बुलाने की बात कही जिस पर उसके मामा विद्यालय में आये और मैंरे साथ अभद्र भाषा का प्रयोग कर मुझ पर जान लेवा हमला करने लगे। बाकी ऐसा कुछ भी नहीं हुआ था -- श्याम लाल सेन प्रधानाचार्य लेसवा।

3 :- मैं खेत पर मवेशियों के लिए चारा लेनें गया था इतने में मैंरे एक परिचित व्यक्ति ने मुझे फोन कर कहाँ की आपको प्रिंसिपल सर स्कूल में बुला रहे हैं। मैं स्कूल पहुँचा तब विशाल बेहोशी की हालत में था जिसके बारे में प्रधानाचार्य से जानकारी चाही तो उन्होंने तुरन्त बागोर थाने में फोन लगाकर बीट प्रभारी को बोला कि मैंरे साथ जानलेवा हमला हो रहा हैं। तब मैंनें अन्य पुलिसकर्मी को फोन लगाकर हकीकत बताई तो उन्होंने कहाँ की आप बागोर पहुँच रिपोर्ट दर्ज करवा दें। जिस मैंनें बागोर थाने में रिपोर्ट पेश की मगर ग्रामीणों की समझाइस के बाद मैंने रिपोर्ट वापिस उठा ली थी। -- अशोक कुमार शर्मा छात्र विशाल का मामा  लेसवा।

4 :- ग्रामीणों द्वारा शिकायत मिलने के बाद आरपी जगदीश जांगिड़ व मिल डे मिल प्रभारी बद्री लाल जाट को लेसवा भेजा। जहाँ छात्र की पिटाई होना सामने आया वही प्रधानाचार्य का व्यवहार ठीक नहीं होनें की बात भी ग्रामीणों के माध्यम से सामने आई। ये बात ब्लॉक कार्यालय से  उच्चाधिकारी को लिखी गई तो मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अरुणा गारू ने अपने अधोहस्ताक्षर से एक आदेश जारी कर जांच होने व आगामी आदेश तक प्रधानाचार्य श्याम लाल सेन को भीलवाड़ा सीडीईओ कार्यालय पर लगाया।- -मधु सामरिया सीबीईओ माण्डल।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................