गोविंदगढ़ ब्लॉक के विद्यालयों में मुख्यमंत्री नि:शुल्क यूनिफॉर्म, निशुल्क दूथ का वितरण हुआ प्रारम्भ

Nov 30, 2022 - 14:01
Nov 30, 2022 - 14:52
 0
गोविंदगढ़ ब्लॉक के विद्यालयों में मुख्यमंत्री नि:शुल्क यूनिफॉर्म, निशुल्क दूथ का वितरण हुआ प्रारम्भ

गोविन्दगढ़ ,अलवर(अमित खेड़ापति)

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज वीसी के जरिए अपने आवास से बाल गोपाल योजना का शुभारंभ किया। राजस्थान सरकार के यूनिफॉर्म वितरण का उद्देश्य विद्यार्थियों में समानता की भावना जागृत करना है जिससे कि सभी विद्यार्थी एक ही गणवेश में नजर आए और एक समान दिखें। बाल गोपाल दूध योजना से बच्चों में पोषण स्तर में वृद्धि व आवश्यक मैक्रो व माइक्रो न्यूट्रियंट्स करवाने में मदद मिलेगी।

 गोविन्दगढ़ के सीनियर सेकंडरी विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी विश्वजीत सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत कक्षा 1 से 8 तक के स्टूडेंट्स को हर मंगलवार और शुक्रवार को दूध मिलेगा। कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों को 150 मिली लीटर दूध जबकि कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों को 200 मिल लीटर दूध मिलेगा। मिल्क पाउडर से बना यह दूध प्रार्थना के बाद दिया जाएगा। इस योजना में दूध वितरण की जिम्मेदारी विद्यालय प्रबंधन समिति की होगी।

करीब 476 करोड़ रुपये योजना पर होंगे। सीएम गहलोत ने इस मौके पर मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना भी शुरू की। स्टूडेंट्स को यूनिफॉर्म के दो सेट दिए जाएंगे। साथ ही गणवेश सिलवाने के लिए प्रत्येक छात्र के खाते में 200 रुपये का भुगतान किया जाएगा। वहीं जिन बच्चों के बैंक खाते नहीं हैं, उनके परिवार के खातों में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।इसमें करीब 500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस योजनाओं का लाभ सरकारी स्कूलों के आठवीं तक के 67 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा। गोविंदगढ़ के सीनियर सेकंडरी विद्यालय में कक्षा 1 से 8 तक के 375 विद्यार्थी इस योजना से लाभान्वित होंगे

इन योजनाओं के माध्यम से विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के नामांकन व उपस्थिति में वृद्धि, ड्रॉप्ट आउट को रोकने एवं पोषण स्तर में वृद्धि व आवश्यक मैक्रो व माइक्रो न्यूट्रियंट्स करवाने में मदद मिलेगी।

इस कार्यक्रम में तहसीलदार विनोद मीणा, प्रधान रसनम गोपाल चौधरी,विकास अधिकारी बच्चू सिंह मीणा,ब्लॉक शिक्षा अधिकारी विश्वजीत सिंह,प्रधान प्रतिनिधि गोपाल चौधरी, नगरपालिका चेयरमैन प्रतिनिधि अजय मेठी,कोंग्रेस जिला सचिव अजय शर्मा,पार्षद मधु खण्डेलवाल, काका फूल प्रधानाचार्य घनश्याम दास गुप्ता सहित विद्यालय परिवार मौजूद रहा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................