माचाड़ी कस्बे में नवकुंडीय श्रीराम महायज्ञ एवं श्री राम कथा में शिव विवाह एवं राम जन्म की चर्चा कर सुनाया प्रसंग

May 27, 2023 - 20:41
 0
माचाड़ी कस्बे में नवकुंडीय श्रीराम महायज्ञ एवं श्री राम कथा में शिव विवाह एवं राम जन्म की चर्चा कर सुनाया प्रसंग

रितीक शर्मा गोलाकाबास(अलवर)

माचाड़ी। राजगढ़। प्राचीन काल में अलवर जिले की राजधानी रहे माचाड़ी कस्बे   के नंगेश्वर धाम आश्रम पर महंत माधव दास महाराज के सानिध्य में 14 मूर्तियों की स्थापना को लेकर नंव कुंडीय श्रीराम महायज्ञ के आयोजन में पंडितों द्वारा हवन-यज्ञ आदि कराया गया। नंगेश्वर धाम आश्रम पर चल‌ रहे श्रीराम महायज्ञ के चतुर्थ दिवस पर आज दिनांक 27 मई 2023 को 14मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में श्रीराम कथा ज्ञान में वृंदावन के व्यास आचार्य पंडित संजीव कृष्ण दास शास्त्री महाराज के मुखारविंद से कथा का अद्भुत रस पान हुआ सभी श्रोताओं ने खूब मन लगा के कथा का आनंद लिया।भगवान श्री राम कथा में शिव-विवाह एवं राम जन्म की चर्चा कथा के रूप में विस्तार से कहीं गई। एवं भगवान श्री राम की बाल लीलाओं को विस्तार से बताया गया। रात्रि 08 बजे रामलीला के सुभम कुमार राणा एंड पार्टी अनावडा वाले द्वारा रामलीला में धनुषयज्ञ लीला,रावण,वाणासुर संवाद,लक्ष्मण परशुराम संवाद को रामलीला द्वारा कलाकारों ने अपनी कलाओं के द्वारा विस्तार से बताया गया। रामलीला को देखकर श्रोतागण भावविभोर हो गये। इस कथा में दूर-दूर से संतो का पदार्पण विदृत जनो का पदार्पण हुआ इस आयोजन के कर्ता परमपूज्य श्री माधव दास जी महाराज के सानिध्य में आज की श्रीराम कथा संपन्न हुई।

 बड़े ही धूमधाम से भक्तों का जनसैलाब अत्यधिक संख्या में पूजन एवं हवन, रामलीला इत्यादि के प्रति तथा श्रीराम कथा श्रवण कर भगवान की मंगलमय आरती के साथ भगवान श्री सीताराम जी की कृपा से चतुर्थ दिवस का कार्य पुर्ण हुआ।कार्यक्रम के इस अवसर पर मंहत श्याम दास महाराज,मंहत भगवान दास महाराज, भामाशाह देवेंद्र उर्फ़ दिनेश यादव, रूडमल जी यादव,पंडित रघुनंदन शर्मा,K.P.मीणा अधिकारी दीपक मीणा, बिमलेश भदौरिया, रोशनलाल शर्मा,हाबुराम सैनी, नागराज शर्मा, रानीमल यादव, सहित काफी संख्या में ग्रामीण भक्त महिला,पुरुष व बच्चों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। मंच का संचालन हेमंत दीवान द्वारा किया गया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................