लुपिन द्वारा रूदावल से किया पोषण सप्ताह का शुभारम्भ: सही पोषण से स्वास्थ्य समाज का होता है गठन - रेनू

Sep 1, 2022 - 23:03
 0
लुपिन द्वारा रूदावल से किया पोषण सप्ताह का शुभारम्भ: सही पोषण से स्वास्थ्य समाज का होता है गठन - रेनू

रुदावल (भरतपुर, राजस्थान/ सोहनसिंह योगी) रूदावल कस्वा में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह कार्यक्रम  के अन्तर्गत लुपिन  फाउण्डेशन के मल्टी स्किल ट्रैनिग सेन्टर पर राजीविका द्वारा गठित स्वयं सहायता समूह के कलस्टर की महिला, सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षण ले रही महिला , किशोरी बालिकाओं एवं  धात्री माताओं के साथ पोषण एवं स्वास्थ्य के उपर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
 इस कार्यशाला में उपतहसील रूदावल की  नायब तहसीलदार रेनु मुख्य अतिथि के रूप में उन्होने कहा कि महिलाओ को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिये उन्होने बताया कि स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिये खान-पान व पौष्टिक  आहार नियमित लेते रहे। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में अनन्या शर्मा ब्लाॅक प्रबन्धक राजीविका ने कहा कि महिलाए व किशोरी बालिकाओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होनी चाहिये नियमित संन्तुलित  आहार लेते रहना चाहिये।
 लुपिन की महिला जिला कार्यक्रम प्रभारी शालो हेम्ब्रोम ने कहा कि स्वास्थ्य व पोषण माह संस्था द्वारा गोद लिया गया रूपवास  एवं पहाडी में  चयनित किये गये 20 गाॅव में 01 सितम्बर से 7 सितम्बर तक पोषण पर विभिन्न कार्यक्रम स्वास्थ्य एवं पोषण के प्रति जागरूक करने के लिये पोष्टिक आहारों के बेहतर खान पान की जानकारी दी जायेगी।
आॅगनवाडी केन्द्रो पर महिला बाल विकास के सहयोग   से कुपोषित बच्चों को चिन्हित किया जायेगा। श्रीमति शालो ने कहा कि गर्भ के दौरान ही माॅ का सही देखभाल की आवश्यकता एवं जन्म के उपरान्त महिला का बच्चे को एक घन्टे बाद माॅ का  पहला दूध शिशु के लिये सर्वोत्तम आहार है।
 इस कार्यक्रम  में प्रतिभागियो द्वारा 16 प्रकार की पौष्टिक आहारों की प्रदर्शिनी लगाई गयी जो महिलाएं अच्छा एवं पौष्टिक आहार बनाकर लायी उन्हे पुरूस्कृत किया गया प्रथम विजेता सोनम शर्मा पुत्री तरूण शर्मा , द्वितीय स्थान पर शान्ती पत्नी केशवदेव एवं त ृतीय स्थान पर मधु पुत्री अजीत रही इन तीनों विजेताओं को अतिथियों द्वारा पुरूस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन लुपिन के ब्लाॅक काॅर्डिनेटर रामनरेश कटारा ने किया इस अवसर पर लुपिन के रिंकू भल्ला, शिवसिंह धाकड, चन्द्रप्रकाश सैन, संतोष शर्मा, कृष्णा शर्मा , हेमलता योगी आदि महिलाएं मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है