नियमित व्यायाम एंव संतुलित आहार से हृदय रोगो का बचाव संभव- शर्मा

Sep 30, 2022 - 00:57
 0
नियमित व्यायाम एंव संतुलित आहार से हृदय रोगो का बचाव संभव- शर्मा

कठूमर (अलवर, राजस्थान/ अशोक भारद्वाज) माताश्री गोमती देवी जन सेवा निधि द्वारा कठूमर ब्लाॅक में  विश्व हृदय दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं को क्रीड़ा प्रतियोगिता एंव ह्दय रोग से बचाव हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में संस्था माताश्री गोमती देवी जन सेवा निधि के स्टेट हैड़ वेदप्रकाश शर्मा ने बताया कि प्रतिवर्ष ह्दय सम्बन्धी बीमारीयों बचाव हेतु जागरुकता की आवशयकता है वर्तमान में पूरे विश्व में लगभग 18.6मिलियन लोगो की मृत्यु ह्दय रोग से होगी है, संस्था द्वारा यह कार्यक्रम ह्दय रोग और हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक जैसी बीमारियों के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया गया है  
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लुपिन सीएसआर की हैड़ तुषारा शंकर ने लुपिन द्वारा संचालित गतिविधियों के बारे में बताते हुये कहा की हृदय सम्बन्धी रोगो की रोकथाम हेतु कठूमर में विषेष परियोजना संचालित की जा रही है जिसका समस्त ब्लाॅक में विस्तार किया जाना है तथा बताया कि महिलाओं की परिवार चलाने में अहम भूमिका होती है इसके लिऐ आवश्यक है कि महिलाऐ स्वयं अपने रोग के प्रति जागरुक रहे ताकि वह स्वय स्वस्थ्य होगी तो परिवार भी स्वस्थ्य रहेगा तथा हार्ट की किसी भी बीमारी  को हमें गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि यह हमारी लंबी उम्र और जीवित रहने से जुड़ा है इसलिऐ इन बीमारियों से बचने के लिए जरुरी है कि हम हेल्थी खाना खाए, व्यायाम करे और  जंक फूड से दूर रहें।
इस अवसर पर कार्यक्रम में वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ0 मोहन लाल सिधीं ने बताया कि विशु में दुर्धटना के बाद ह्दय रोगो से अधिक मौते होती है उन्होने प्रारम्भ में होने वाले ह्दय रोग के लक्षण व उसके बचाव के उपाय बताये कि नियमित व्यायम एंव संतुलित आहार जिसमें नमक व चिकनाईयुक्त खाना कम खाने की सलाह दी ।
कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक योगश भारद्वाज द्वारा योग की क्रियाओं से ह्दय की बीमारीयों को दूर करने के योग बताये। लुपिन स्वास्थ्य प्रमुख दिव्या एंव स्वास्थ्य प्रमुख रवि दाधीच द्वारा भी ह्दय रोग से बचाव के बारे में जानकारी दी ।
कार्यक्रम में खेल प्रशिक्षक देवेश भारद्वाज द्वारा महिलाओं को विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन में सहयोग किया गया। जिसमें प्रथम एंव द्वितिय स्थान पर प्राप्त प्रतिभागियों को संस्था द्वारा पारितोषिक प्रदान किया गया। कार्यक्रम में कठूमर ब्लाॅक के विभिन्न स्वय सहायता समूह की 180 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया कार्यक्रम प्रभारी राजेश कुमार, ब्लाॅक समन्वयक संतोष गुप्ता, महिला कोर्डीनेटर विमलेश सैन ने कार्यक्रम में सहयोग प्रदान किया व मंच का संचालन कार्यक्रम प्रभारी संजय शर्मा ने किया ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है