गोविंदगढ़ सीएचसी का निरीक्षण करने पहुंचे तहसीलदार अनियमितताएं मिलने पर जताई नाराजगी

May 26, 2022 - 14:11
 0
गोविंदगढ़ सीएचसी का निरीक्षण करने पहुंचे तहसीलदार अनियमितताएं मिलने पर जताई नाराजगी

गोविन्दगढ़,अलवर

 रामबास ग्राम पंचायत में आयोजित फॉलो अप कैंप में महिला के द्वारा सीएचसी गोविंदगढ़ की शिकायत किए जाने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का बुधवार को गोविंदगढ़ तहसीलदार विनोद कुमार मीणा ने अस्पताल का औचक निरीक्षण किया।
इस दौरान अस्पताल में कई तरह की अनियमितताएं तहसीलदार विनोद कुमार मीणा को मिली जिनके बारे में चिकित्सा प्रभारी मंगतू राम चौधरी को तहसीलदार ने अवगत कराया। वार्ड कर्मचारी भी अपनी ड्यूटी पर अलर्ट नहीं थे वहीं अस्पताल के वार्डों में सफाई व्यवस्था भी ठीक नहीं थी।
गौरतलब है कि तहसीलदार गोविंदगढ़ प्रशासन गांव संग अभियान के फॉलोअप में कैंप में महिला के द्वारा की गई शिकायत पर अस्पताल के औचक निरीक्षण पर पहुंचे थे। और साथ ही प्रशासन गांव संग अभियान के कैंप में भी चिकित्सा विभाग का कोई डॉक्टर समय पर नहीं पहुंचा था ओर बाद में चिकित्सा प्रभारी मंतूराम चौधरी के द्वारा सूचित करके डॉक्टर सुनील वर्मा को कैंप में भेजा था।

वहीं सीएचसी की समस्याओं के बारे में चिकित्सा प्रभारी मंगतू राम चौधरी ने कहा कि अस्पताल में जगह का अभाव है और ओपीडी ज्यादा है इस वजह से अस्पताल की कुछ व्यवस्थाएं असंतुलित हो रखी है अगर यहां पर 50 बेड का अस्पताल कर दिया जाए तो यहां की समस्याओं का निराकरण हो जाएगा।
तहसीलदार विनोद कुमार मीणा के द्वारा निरीक्षण के दौरान चिकित्सक कर्मियों की उपस्थिति उनके कमरों में नहीं पाए जाने पर काफी नाराजगी व्यक्त की गई साथ ही स्वास्थ्य केंद्र में सफाई व्यवस्था को लेकर नाराजगी व्यक्त की गई पूर्व में भी उच्च अधिकारियों के द्वारा सीएचसी का निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था को लेकर सवाल उठाए गए थे लेकिन फिर भी यहां की सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं हो पाई है जिसे लेकर निर्देश दिए गए हैं निरीक्षण के दौरान तहसीलदार विनोद कुमार मीणा ने उपस्थिति रजिस्टर को भी चेक किया और प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मंतूराम चौधरी से इस बारे में पूरी जानकारी ली|

डेंटल x-ray मशीन का नहीं हो रहा उपयोग :-

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपकरणों की जानकारी भी मांगी गई है और डेंटल x-ray मशीन का उपयोग नहीं किए जाने को लेकर भी डॉक्टर और प्रभारी चिकित्सा अधिकारी से जवाब मांगा| क्षेत्र में लोगों के दांतो की समस्याएं अत्यधिक मात्राओं में होने के कारण भी यहां सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है लोगों को दांतों की समस्याओं को लेकर अलवर जाना पड़ता है जबकि विगत 3 वर्षों से यहां डेंटल x-ray मशीन लगाई हुई है और जिसका लाभ लोगों को आज तक नहीं मिल पाया है डेंटल x-ray मशीन पर से अभी तक पॉलीथिन भी नहीं हटाई गई है गौरतलब है कि यह उपकरण होने के बाद भी कमरे में ताला लगा होने की शिकायतें लोगों के द्वारा पूर्व में की जाती रही हैं|

इस समय सीएचसी  में 400 से लेकर 500 तक ओपीडी आ रही है और अस्पताल में चिकित्सा कर्मी मात्र 4 ही उपलब्ध है और बेड की संख्या भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है जिसके कारण दो से तीन तीन मरीजों को एक बेड पर लिटा कर उपचार देना पड़ रहा है।
वहीं अस्पताल के प्रसूता वार्ड की हालात बहुत ही खराब और दयनीय हालात में है वार्ड की दीवारें पूरी तरह से जर्जर हो चुकी हैं और बारिश के समय में पानी भी टपकता है और लेंटर से मलबा गिरने की कई बार घटनाएं हो चुकी हैं जिससे प्रसूताओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................