कठूमर कस्बे में हर्षोल्लास व धूमधाम के साथ मनाया गया तुलसी दिवस पर्व

Dec 25, 2022 - 23:16
 0
कठूमर कस्बे में हर्षोल्लास व धूमधाम के साथ मनाया गया तुलसी दिवस पर्व

कठूमर (अलवर, राजस्थान/ अशोक भारद्वाज) उपखंड मुख्यालय पर कस्बे में रविवार को तुलसी दिवस पर पर छोटे बच्चों में भारी उत्साह देखा गया। इस दौरान छोटे बच्चों के द्वारा अपनी-अपनी गुल्लको से पैसे लाकर एकत्र किए गए और बाजार से मिठाई लाई गई। तथा तुलसी के पौधे की सजावट कर विधि विधान के साथ देसी घी का दीपक जला कर पूजा अर्चना की गई और प्रसाद स्वरूप मिठाई का वितरण किया गया। तथा क्षेत्र में भाईचारे व सुख शाति की कामना की गई। इस दौरान यजा भारद्वाज,लवली बंसल, माही बंसल, गंगा भारद्वाज आदि मौजूद रहे।

तुलसी पूजा का महत्व

हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि कोई भी कार्य बिना तुलसी पूजा के अधूरा माना जाता है. क्योंकि माता तुलसी भगवान विष्णु की अतिप्रिय हैं, इसलिए भोग लगाते वक्त तुलसी के पत्ते का प्रयोग अवश्य करें. तुलसी माता बहुत पवित्र मानी जाती है इसलिए कोशिश करें कि अपने घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं. माना जाता है कि पौधे को घर के आंगन में रखने से घर में सुख-शांति आती है और आर्धित लाभ भी होता है. तुलसी भगवान विष्णु की अतिप्रिय हैं. इसलिए भगवान विष्णु को भोग लगाते समय तुलसी पत्ते का प्रयोग किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में तुलसी का पौधा होता है, वहां कभी भी नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती. हिंदू धर्म में मान्यता है कि जो लोग तुलसी की पूजा करते हैं वे मृत्यु के बाद स्वर्ग जाते हैं और उन्हें मोक्ष भी मिलता है. रोज तुलसी के पौधे में जल अर्पित करने व्यक्ति को कोई रोग नहीं होता. इसके अलावा तुलसी के पत्ते का सेवन भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. घर में इस रखने और रोज पूजा करने से सुख-समृद्धि बनी रहती है और किसी तरह की कोई परेशानी जीवन में नहीं आती.

 तुलसी पूजा के लाभ

  • जिस भी घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगा होता है वहां कभी नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती.
  • रोजाना तुलसी के पौधे में जल अर्पित करने से व्यक्ति को आसानी से कोई रोग नहीं पकड़ता. इसके अलावा तुलसी के पत्ते का सेवन भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.
  • हिंदू धर्म में मान्यता है कि जो लोग तुलसी की पूजा करते हैं वे मृत्यु के बाद स्वर्ग जाते हैं और उन्हें मोक्ष भी मिलता है.
  • जो लोग तुलसी पूजा करते हैं उनके पास भूत, प्रेत और दैत्य आदि नकारात्मक आत्माएं पास नहीं आति हैं

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है