पर्यावरण की सुरक्षा के संकल्प के साथ सोफिया स्कूल मे हुआ नवीन शिक्षण सत्रारंभ : छात्राओं ने 71 औषधीय पौधे लगाए

Jul 1, 2023 - 17:38
 0
पर्यावरण की सुरक्षा के संकल्प के साथ सोफिया स्कूल मे हुआ  नवीन शिक्षण सत्रारंभ : छात्राओं ने 71 औषधीय पौधे लगाए

भीलवाडा (राजस्थान/राजकुमार गोयल) शहर के प्रतिष्ठित विद्यालय सोफिया गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विद्यालय सत्र का पहला दिन पर्यावरण की सुरक्षा के संकल्प के साथ 71 औषधीय पौधे लगाकर मनाया गया । आयोजन संयोजक उमा शर्मा एवं एरिक सर ने बताया कि सोफिया विद्यालय के नवीन शिक्षण सत्र के प्रथम दिवस पर विद्यालय के सभी अध्यापक अध्यापिकाओ तथा छात्राओं द्वारा पर्यावरण की सुरक्षा का संकल्प लेकर कुल 71 औषधीय पौधे लगाए गए। आयोजन  की शुरूआत विद्यालय की प्रधानाचार्या सिस्टर सिंथिया, वन विभाग के रैंजर भंवर लाल बारहेठ, पूर्व पार्षद गुडविन मसीह तथा सुमंगल सेवा संस्थान के संस्थापक सदस्य अमित काबरा  द्वारा विद्यालय की छात्राओं को औषधीय पौधो के गुणो के बारे मे जानकारी देने के साथ ही पौधारोपण की प्रायोगिक  विधि समझाकर की गई।  
इसके पश्चात विद्यालय की छात्राओं को निर्धारित हाऊस के माध्यम से  पौधो की सुरक्षा का संकल्प दिलाते हुए सभी छात्राओं द्वारा वर्ष पर्यंत पौधो की सुरक्षा के संकल्प के साथ  71 पौधे लगाए गए ।  रेंजर भंवर सिंह बारहेठ तथा अमित काबरा द्वारा छात्राओं को अर्जुन छाल , गिलोय , कालमेघ , पत्थर चट्टा , ऐलोवेरा, नागफनी, स्नेक प्लांट , हड्डी जोड़,  तुलसी , अश्वगंधा सहित अनेक पौधो के औषधीय गुणों की जानकारी देते हुए इनके उपयोग करने के तरीको को बताया गया ।  इस अवसर पर सुमंगल सेवा संस्थान  रामचंद्र मूंदड़ा, विजय लक्ष्मी समदानी , राजेंद्र कच्छावा, पवन शर्मा , दीपक समदानी,  विद्यालय की उपप्रधानाचार्या सिस्टर इग्निशिया,  सिस्टर लिज़ी, सिस्टर लुएला, सोनी फोतेदार सहित  सभी अध्यापक अध्यापिकाओ द्वारा  सहयोग किया गया ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है