ब्रज पर्वतों पर हो रहे अवैध खनन के खिलाफ़ गाँव गाँव ढाणी ढाणी में आंदोलन का प्रचार करेगा युवा दल

आंदोलन को धार देने के लिए धरने के 56 वे दिन महावीर सिंह की अध्यक्षता में युवा दल की घोषणा

Mar 13, 2021 - 01:50
 0
ब्रज पर्वतों पर हो रहे अवैध खनन के खिलाफ़ गाँव गाँव ढाणी ढाणी में आंदोलन का प्रचार करेगा युवा दल

डीग (भरतपुर, राजस्थान/ पदम जैन) ड़ीग के गांव पसोपा में आदि बद्री और कंकाचल पर्वतो पर खनन बन्द कराने की मांग को लेकर चल रहे धरने के 56 वे दिन  शुक्रवार को धरना स्थल पर ब्रज पर्वत एवं पर्यावरण संरक्षण समिति की कार्यकारिणी ने समिति के युवा दल की घोषणा करते हुए युवा दल की बैठक आहूत की गई । 
इस बैठक में आगामी महापड़ाव व अन्य महत्वपूर्ण विषय को लेकर युवाओं की सहभागिता एवं  उनकी जिम्मेदारियों पर चर्चा कर बैठक में सभी युवाओं को आंदोलन को सफल बनाने के लिए निश्चित जिम्मेदारियां सौंपी गई । संरक्षण समिति के अध्यक्ष महंत शिवराम दास ने सर्वसम्मति से महावीर सिंह को युवा दल का अध्यक्ष घोषित किया एवं साथ ही उनके साथ अन्य युवाओं को जिम्मेदारी सौपी । महंत शिवराम दास ने कहा की ब्रज के पर्वतों एवं पर्यावरण का संरक्षण एक बहुत बड़ा महत्वपूर्ण कार्य है जिसके लिए हर वर्ग को इस आंदोलन से जोड़ने की आवश्यकता है, इसी बात को दृष्टि में रखते हुए  ब्रज पर्वत एवं पर्यावरण संरक्षण समिति ने युवा दल के गठन का निर्णय लिया हैताकि इस आंदोलन से ब्रज क्षेत्र के समस्त युवाओं को न केवल जोड़ा जा सके अपितु सभी युवा बढ़-चढ़कर ब्रज के पर्वत एवं पर्यावरण की रक्षा के लिए संपूर्ण रुप से सहभागी बन सके ।  अन्य वक्ताओं  का कहना था कि  धरने को आज 56 वा दिन है और सरकार से भी लगातार बातचीत चल रही है लेकिन अभी तक सरकार द्वारा कोई निर्णय नहीं लिया गया है इसके चलते आंदोलन के आगे की रूपरेखा व महत्वपूर्ण निर्णयों को लेने के लिए यह बैठक बुलाई गई है, जिसमें युवाओं की सहभागिता अत्यंत महत्वपूर्ण है।  अगर सरकार द्वारा 10 अप्रैल तक आदिबद्री व कनकाचल पर्वत को खनन मुक्त नहीं किया जाता है तो महापड़ाव को सफल बनाने के लिए इन युवाओं को  प्रशिक्षित  किया जाएगा व यह सुनिश्चित किया जाएगा इन युवाओं को बड़ी जिम्मेदारियां सौंपी जा सके । वही मान मंदिर के अध्यक्ष राधा कांत शास्त्री ने कहा की हमारा आंदोलन एक वैश्विक आंदोलन है लेकिन सरकार से बातचीत के चलते एवं उनके सकारात्मक रवैये के कारण इस आंदोलन को अभी तक बहुत अधिक व्यापक नहीं किया गया है। लेकिन अगर समय रहते सरकार ने शीघ्रता से कनकाचल और आदिबद्री पर्वत को खनन मुक्त कर संरक्षित वन क्षेत्र में नहीं स्थानांतरित किया तो विवश होकर इस आंदोलन को एक वैश्विक रूप देना पड़ेगा। और इसी के लिए समिति ने  युवा दल का गठन किया है व आगे शीघ्र ही समिति की महिला विंग की भी घोषणा की जाएगी। ताकि ब्रज क्षेत्र का एक भी ऐसा व्यक्ति ना रहे जो इस आंदोलन से जुड़ा न हो । उन्होंने बताया कि हमारी लड़ाई सिर्फ आंदोलनात्मक ही नहीं है अपितु पर्वतों के रक्षण के बाद हमारी समिति सृजनात्मक तरीके से ब्रज के पर्यावरण, पौराणिक परम्परा एवं प्राकृतिक संपदा के संवर्धन के लिए कई कार्य भी करेगी और इसमें भी इन सब युवाओं को सहभागी बनाया जाएगा।
 नवनिर्वाचित युवा दल के अध्यक्ष महावीर सिंह ने कहा   कि आगामी महापड़ाव में बहुत बड़ी संख्या में ब्रज क्षेत्र व आसपास के जिलों के युवा सम्मिलित होंगे। और इसकी सफलता को सुनिश्चित करेंगे। इस अवसर प्रमुख रूप से सरपंच प्रतिनिधि जलाल खान, सरपंच विजय सिंह, सरपंच पालका सत्य प्रकाश यादव, चुन्नीलाल, धर्मवीर, विश्वेंद्र सिंह, देवनारायण आदि ने अपने विचार रखे।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................