सड़क बनाने के लिए ठेकेदार ने नष्ट कर दी किसानों की फसल: बाठेड़ा खुर्द व खरसाण पंचायत के विभिन्न गांवों में पहुंची जनसंवाद यात्रा

Sep 10, 2023 - 19:24
Sep 10, 2023 - 20:28
 0
सड़क बनाने के लिए ठेकेदार ने नष्ट कर दी किसानों की फसल:  बाठेड़ा खुर्द व खरसाण पंचायत के विभिन्न गांवों में पहुंची जनसंवाद यात्रा

उदयपुर (राजस्थान/ मुकेश मेनारिया) जनता सेना राजस्थान द्वारा निकाली जा रही जन संवाद यात्रा रविवार को वल्लभनगर पंचायत समिति क्षेत्र के बाठरडा खुर्द व खरसाण पंचायत के विभिन्न गांवों में पहुंची। यात्रा के दौरान पूर्व विधायक रणधीर सिंह भीण्डर ने ग्रामीणों से संवाद करके लोगों की समस्याएं जानी। इस दौरान ढाणी गांव में लोगों ने बताया कि पीडब्ल्यूडी की सड़क निर्माण कर रहे ठेकेदार ने 5-7 किसानों के पत्थर की दीवार तोड़ते हुए फसलों को नुकसान पहुंचा दिया। इसको लेकर शिकायत करने के बावजूद भी कोई जिम्मेदार अधिकारी मौके पर नहीं आया। इस पर पूर्व विधायक रणधीर सिंह भीण्डर ने तुरंत विभाग के अधिकारी को फोन करके समस्या से अवगत करवाते हुए सड़क निर्माण का निरीक्षण करने और फसलों के नुकसान नहीं करते हुए निर्माण कार्य करने की बात कहींं।

बाठरडा खुर्द में सीवरेज और चिकित्सा व्यवस्था का अभाव - जन संवाद यात्रा के दौरान बाठरडा खुर्द गांव में ग्रामीणों ने बताया कि गांव का गंदा पानी तालाब में जाने से पूरा तालाब गंदा हो चुका है। इसके लिए अगर सीवरेज आ जाएं तो तालाब की शुद्धता बरक़रार रह जायेगी। वहीं चिकित्सा क्षेत्र में सब सेंटर पर 8 माह से एएनएम नहीं होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जन संवाद यात्रा बाठरडा खुर्द व खरसाण पंचायत के ढाणी, सतावल,गुड़ा, साकरिया, बाठरडा खुर्द, मावली डांगियान, नवाघर, गाडरियावास, मडिकपुरा, खरसाण आदि गांव में पहुंची।

15 वर्ष से किसान को पानी का नहीं दिया भुगतान - खरसाण पंचायत के मडिकपुरा में रामचंद्र ओड़ ने बताया कि 15 वर्ष पहले अकाल के समय अपने खेत के कुएं से जलदाय विभाग को पेयजल के लिए पानी उपलब्ध करवाया था। लेकिन विभाग ने अभी तक उसका भुगतान नहीं किया। जबकि किसान ने उस समय अपनी खेती नहीं करके लोगों के लिए पेयजल उपलब्ध करवाया था। इसी तरह नयाघर गांव में शंकर लाल पिता गंगा राम डांगी ने बताया कि उसके परिवार की हालत दयनीय है। प्रशासन ने 3 वर्ष पहले नाबालिग पुत्री को सरकारी नौकरी बता करके नाम काट दिया, जो अभी तक जुड़ नहीं पाया है।

महिलाओं से जानी समस्याएं - जन संवाद यात्रा के दौरान महिलाओं से दीपेंद्र कुंवर भीण्डर ने संवाद करके समस्याएं जानी। इस दौरान महिलाओं ने बताया कि पेयजल के लिए काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। गांव में सड़क और कीचड़ की काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। यात्रा के दौरान बाठरडा खुर्द सरपंच प्रतिनिधि पदमसिंह सारंगदेवोत, खेरोदा मण्डल अध्यक्ष प्रकाश जैन, भीण्डर पंचायत समिति प्रधान हरिसिंह सोनीगरा, भीण्डर नगर पालिका अध्यक्ष निर्मला भोजावत, प्रदेश महामंत्री प्रभाशंकर शर्मा, पारस नागौरी, मांगी दास वैष्णव, रवि गर्ग, कमल लौहार, नितेश मेनारिया, धर्मेंद्र मेनारिया, रमेश जोशी, घनश्याम जोशी, गेमाराम रेबारी, रुपलाल मेनारिया, पूर्व सरपंच माधुलाल लौहार, तुलसीराम मेनारिया, खरसाण सरपंच लक्ष्मीबाई मेघवाल आदि उपस्थित थे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow