सुशासन दिवस’ के अवसर पर जिला मुख्यालय से लेकर गांवों तक कार्यक्रम आयोजित

Dec 25, 2023 - 19:52
 0
सुशासन दिवस’ के अवसर पर जिला मुख्यालय से लेकर गांवों तक कार्यक्रम आयोजित

कोटपूतली-बहरोड़।(बिल्लूराम सैनी)

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी ‘सुशासन दिवस’ हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम जिला कलेक्ट्रेट में सुबह 11 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित हुआ। इसके साथ उपखंड एवं ग्राम पंचायत स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन भी जिलेभर में हुआ। इस मौके पर सभी लोगों ने उनके पदचिन्हों पर चलने का संकल्प लिया और सुशासन की शपथ ली। साथ ही 31 दिसंबर तक चलने वाले साप्ताहिक स्वच्छता अभियान का शुभारंभ भी अतिथियों द्वारा किया गया।जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधायक प्रतिनिधि राधा देवी,भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश मंत्री आरती सिंह, सभापति प्रतिनिधि दुर्गा प्रसाद सैनी, पार्षद नाहर सिंह पायला,रामकरण सूद,मुखिया पायाला, एडीएम योगेश कुमार डागुर, एएसपी नेम सिंह,अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामनिवास, नगर परिषद आयुक्त फतेह सिंह मीणा, तहसीलदार सौरभ गुर्जर सहित  सभी कर्मचारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

कविताओं के माध्यम से वाजपेयी को किया याद

जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने वाजपेयी की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलन कर किया गया। इसके पश्चात वाजपेयी का विस्तृत जीवन परिचय सभी के समक्ष प्रस्तुत किया। उन्होंने वाजपेयी के जीवन, व्यक्तित्व, राजनीतिक यात्रा, समाज सेवा, पत्रकारिता, साहित्य एवं अन्य क्षेत्रों में किए गए उल्लेखनीय कार्यों पर विस्तार के साथ प्रकाश डाला।इसके पश्चात कवि गणों द्वारा कविताओं के माध्यम से वाजपेयी को याद किया गया। कवियों की रचनाएं सुनकर तालियों से परिसर गूंज उठा। कार्यक्रम में विभिन्न कवियों द्वारा  अपनी-अपनी रचनाएं सुनाई।कार्यक्रम के समापन से पूर्व एडीएम योगेश कुमार डागुर  द्वारा उद्बोधन में कहा गया कि सभी नागरिक सुशासन के संकल्पों को जीवन में आत्मसात करें। सुशासन की संकल्पना को साकार करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति अपने-अपने दायित्व का निर्वहन करें।उन्होंने कहा कि सुशासन दिवस पर संकल्प लेते हुए सभी लोग अपने कर्तव्य पथ पर पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करें।  कार्यक्रम के पश्चात अतिथियों ने कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित पार्क में सफाई कर साप्ताहिक स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया।

हर वर्ष मनाया जाता है सुशासन दिवस

उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसंबर को प्रतिवर्ष सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है। अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर, 1924 को ग्वालियर में हुआ था। उन्होंने वर्ष 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान राष्ट्रीय राजनीति में प्रवेश किया।वर्ष 1947 में वाजपेयी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के समाचार पत्रों के लिये एक पत्रकार के रूप में राष्ट्र धर्म (एक हिंदी मासिक), पांचजन्य (एक हिंदी साप्ताहिक) और दैनिक समाचार पत्रों-स्वदेश और वीर अर्जुन में काम करना शुरू किया। बाद में श्यामा प्रसाद मुखर्जी से प्रभावित होकर वाजपेयी जी वर्ष 1951 में भारतीय जनसंघ में शामिल हो गए।वाजपेयी भारत के पूर्व प्रधानमंत्री थे और वर्ष 1996 तथा 1999 में दो बार इस पद के लिये चुने गए थे। एक सांसद के रूप में वाजपेयी को वर्ष 1994 में सर्वश्रेष्ठ सांसद के रूप में पंडित गोविंद बल्लभ पंत पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, जो उन्हें "सभी सांसदों के लिये एक रोल मॉडल” के रूप में परिभाषित करता है। उन्हें वर्ष 2015 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से और वर्ष 1994 में दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................