जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत बझेराकलां में वितरित किये उज्जवला कनैक्शन

आमजन को मौके पर लाभ देना विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य - जिला कलक्टर

Jan 6, 2024 - 19:56
Jan 7, 2024 - 12:53
 0
जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत बझेराकलां में वितरित किये उज्जवला कनैक्शन

भरतपुर जिला कलक्टर लोकबंधु ने विकसित भारत संकल्प अभियान के तहत वैर पंचायत समिति के ग्राम बझेराकला में आयोजित शिविर का निरीक्षण कर उज्जवला एवं प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को मौके पर लाभ प्रदान किये तथा विकसित भारत संकल्प के नवीन कलेण्डर का विमोचन किया। 

 जिला कलक्टर ने शिविर का निरीक्षण कर विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का अवलोकन करते हुये विभागों द्वारा मौके पर दिये लाभ की जानकारी ली। उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुये उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उदेश्य गॉव में घर बैठे नागरिकों को पात्रता के आधार पर योजनाओं का लाभ देना है। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शिविर में कोई भी व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने शिविर आयोजन से पूर्व ग्राम पंचायत स्तर के कार्मिकों की टीम बनाकर घर घर सर्वे कर पात्र नागरिकों को चिन्हित करते हुये मौके पर लाभ देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा आमजन की समस्याओं का त्वरित निराकरण करते हुये कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देना है इसमेें जनप्रतिनिधि एवं जागरूक नागरिक भी सक्रियता से भागीदारी निभाकर पात्रजनों को योजनाओं का लाभ दिलायें।

 जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभाग योजनाओं की जानकारी प्रदान कर पात्रता के आधार पर आवश्यक दस्तावेजों के बारे में मौके पर बतायें जिससे पात्र नागरिक आवेदन कर सके। उन्होंने ऑनलाईन आवेदनों की प्रक्रिया तथा ई-केवाईसी के माघ्यम से लाभ की प्रक्रिया के बारे में भी बताने के निर्देश दिये। उन्होंने आम नागरिकों को प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना, उज्जवला योजना, आयुष्मान भारत योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना सहित कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि शिविर में चिकित्सा एवं आयुर्वेद विभाग की सेवाऐं भी दी जा रही हैं, मौसमी बीमारियों से बचाव की जानकारी के साथ ग्रामीण स्वास्थ्य जॉच का भी लाभ लें। उन्होंने किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनवाने एवं आधुनिक तकनीकी के खेती के लिये ड्रान पद्विति का लाभ लेने की बात भी कही। 

 जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम ने विभागीय योजनाओं की जानकारी देकर ग्रामीण विकास के माध्यम से संचालित योजनाओं का लाभ लेने का आव्हान किया। उन्होंने पीएम आवास, स्वच्छ भारत अभियान के लाभान्वितों की प्रेरक कहानियों से ग्रामीणों को अवगत कराने के निर्देश दिये। उपखण्ड अधिकारी ललित मीणा ने शिविर की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 

बांटे उज्जवला कनेक्शन - जिला कलक्टर ने शिविर में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत जारी नवीन गैस कनेक्शनों का वितरण किया। उन्होंने उज्जवला कनेक्शन प्राप्त कर रही महिलाओं से फीडबैक लेकर अन्य पात्र महिलाओं का भी योजनाओं का लाभ लेने के लिये प्रेरित करने का आव्हान किया। 

विकसित भारत कलेण्डर का वितरण -जिला कलक्टर ने शिविर में भारत सरकार के योजनाओं पर आधारित विकसित भारत कलेण्डर का विमोचन कर विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को वितरित किया। उन्होंने कहा कि कलेण्डर में योजनाओं की जानकारी के साथ लाभान्वित नागरिकों की प्रेरक कहानियां हैं जिनसे अन्य लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow