विकसित भारत संकल्प यात्रा, जिले में पात्रजन योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहें .... संभागीय आयुक्त

Jan 20, 2024 - 19:03
Jan 20, 2024 - 21:43
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा, जिले में पात्रजन योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहें .... संभागीय आयुक्त

*अनुपस्थित रहने वाले ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को मिलेंगे नोटिस*

भरतपुर, 20 जनवरी। संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने कहा कि विकसित भारत संकल्प अभियान यात्रा के तहत आयोजित शिविरों में कोई भी नागरिक योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने शिविर आयोजन से पूर्व सर्वेकर सभी 17 योजनाओं के लाभार्थियों को चिन्हित करने एवं केंद्र सरकार की 54 अन्य योजना की जानकारी आम जन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 

संभागीय आयुक्त ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत पंचायत समिति रूपवास की ग्राम इब्राहिमपुर एवं बयाना की ग्राम पंचायत बंधबारेठा में शिविरों का निरीक्षण कर विभागों की उपलब्धियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शिविर में संबंधित विभाग के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी अनुपस्थित रहने पर चार्जसीट जारी की जाए। उन्होंने विभागों को योजनाओं की जानकारी देकर पात्रजनों से मौके पर आवेदन तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग शिविर में आने वाले प्रत्येक नागरिक का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें लाभान्वित करें तथा बैंकर्स बीमा योजनाओं में अधिक से अधिक लोगों को पंजीयन के लिए प्रेरित करें। उन्होंने जनधन खाता खोलने जैसी विभिन्न योजनाओं के ऑनलाइन आवेदन तैयार करने के निर्देश देने के साथ ही शिविर में किसानों को जैविक खेती के लिए प्रेरित करने एवं नैनो यूरिया का उपयोग और ड्रोन के लाभ के बारे में अवगत करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी पात्र किसानों को पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ देने के निर्देश दिये। शिविरों में उन्होंने क्षेत्र के विद्यार्थियों, कलाकारों, खिलाड़ियों का सम्मान किया। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैस कनेक्शन वितरित किए तथा विभिन्न योजनाओं के लाभान्वितों को प्रमाण पत्र एवं स्वीकृति पत्र जारी किए। ग्राम बंध बारैठा के शिविर में उन्होंने कृषि विभाग के ड्रोन का प्रदर्शन देखकर किसानों को जैविक खेती अपनाने के लिए आवाहन किया।

शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया एवं सरपंच व स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी शिविर में सहभागिता दिखाई। शिविर में आयुष्मान भारत योजना-पीएमजेएवाई, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, राजीविका, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, स्वच्छ भारत मिशन, नमो ड्रोन दीदी योजना एवं पीएम पोषण योजना आदि के बारे में जागरूक किया गया एवं पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण किया गया। वहीं महिला लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन का वितरण किया गया।  

इब्राहीमपुर शिविर में जनप्रतिनिधियों के रूप में भानुप्रतापसिंह राजावत, सरपंच मोहर सिंह, पंचायत समिति सदस्य सुरेश, उपखण्ड अधिकारी बाबूलाल, तहसीलदार धीरेन्द्र, बीडीओ राजकुमार वर्मा, नायब तहसीलदार राकेश गिरी एवं समस्त ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों सहित बडी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे। बंध बारैठा के शिविर में उपखण्ड अधिकारी बयाना अमीलाल यादव, विकास अधिकारी जतनसिंह, तहसीलदार सहित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

ई-मित्र संचाकल को किया निलंबित 

ग्राम इब्राहिमपुर के विकसित भारत संकल्नप यात्रा के शिविर में ग्रामीणों द्वारा ईमित्र संचालक द्वारा विभिन्न योजनाओं के पंजीयन में अधिक राशि लिये जाने की शिकायत पर ईमित्र संचालक को 15 दिवस के लिए निलंबित करने के निर्देश दिए। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow