संभागीय आयुक्त ने विशेष ग्राम सभाओं का किया आकस्मिक निरीक्षण

Jan 20, 2024 - 18:59
Jan 20, 2024 - 21:43
 0
संभागीय आयुक्त ने विशेष ग्राम सभाओं का किया आकस्मिक निरीक्षण

      *अनुपस्थित बीएलओ को मिलेगी चार्जसीट*

*मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम को अधिकारी गंभीरता से लें-सांवरमल वर्मा*

भरतपुर, 20 जनवरी। संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने शनिवार को मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत आयोजित विशेष ग्राम सभाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया जहां अनेक स्थानों पर बीएलओ एवं संबंधित कार्मिक अनुपस्थित पाए जाने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

 संभागीय आयुक्त ने ग्राम पंचायत बरसो, बहनेरा का निरीक्षण किया जहॉ निरीक्षण के दौरान प्रातः 11 बजे तक पंचायत भवन पर ताला लगा हुआ पाया गया और इस दौरान वहॉ बीएलओ अथवा ग्राम विकास अधिकारी व सरपंच कोई भी मौके पर उपस्थित नहीं मिले। उन्होंने ग्राम पंचायत खानुआ के पंचायत भवन का निरीक्षण किया जहां दो बीएलओ अनुपस्थित पाए गए तथा ग्राम पंचायत सरपंच भी मौके पर नहीं पाये गये, मौके पर उपस्थित कनिष्ठ सहायक विजय भान सिंह, ग्राम विकास अधिकारी राजेंद्र प्रसाद सेे विशेष ग्राम सभा के बारे में जानकारी लेने पर संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाये। उन्होंने इस प्रकार की लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए विशेष ग्राम सभा के दौरान मतदाता सूचियों का पठन करने व मतदाता का सूची में नव मतदाता का नाम जोड़ने, मृतक अथवा स्थानांतरित हो गए मतदाताओं का नाम सूची से पृथक करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम पंचायत चैकोरा का निरीक्षण किया जहां चार बीएलओ में से केवल एक बीएलओ मौके पर उपस्थित पाया गया ग्राम विकास अधिकारी उपस्थित पाए जिन्हें निर्देश दिए की मतदाता सूची त्रुटि रहित तैयार करें। 

संभागीय आयुक्त ने ग्राम शक्करपुर, इब्राहिमपुर, खान सुरजापुर, ओढेल गद्दी, ग्राम पंचायत रुदावल, पाली डांग में भी मतदाता सूची पुनरीक्षण का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बीएलओ द्वारा मतदाता सूची पठन के बारे में जानकारी नहीं देने, ग्राम विकास अधिकारियों द्वारा मृत मतदाताओं के पहचान पोर्टल से प्रमाणपत्र जारी कर बीएलओ का उपलब्ध नहीं करवाने पर कड़ी फटकार लगाई। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार रूपवास धीरेन्द्र, उपखंड अधिकारी बयाना अमीलाल यादव को निर्देश दिए की मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम में चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार पालना कराई जाए अन्यथा उच्च अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।

पटवारी निलम्बित-

ग्राम पंचायत रूदावल में विकसित भारत संकल्प अभियान के फॉलोअप कैम्प एवं विशेष ग्राम सभा के निरीक्षण के समय ग्रामीणों द्वारा पटवारी हेमंत के नियमित नहीं आने तथा शराब पीने की शिकायत पर संभागीय आयुक्त द्वारा तहसीलदार से जानकारी ली तो तहसीलदार द्वारा शिकायत को सत्य बताया। संभागीय आयुक्त ने प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए जिला कलेक्टर को निर्देश दिए की पटवारी गंभीर शिकायत को मध्य नजर रखते हुए पटवारी को निलंबित किया जाए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow