वीसी के माध्यम से की योजनाओं की समीक्षा

Jan 20, 2024 - 19:07
Jan 20, 2024 - 21:44
 0
वीसी के माध्यम से की योजनाओं की समीक्षा

*जनकल्याणकारी योजनाओं में शत-प्रतिशत उपलब्धि करें अर्जित -जिला कलक्टर*

भरतपुर, 20 जनवरी। जिला कलक्टर लोकबंधु की अध्यक्षता में शनिवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा की वीडियो कॉन्फ्रेंिसंग के माध्यम से सभी ब्लॉक स्तर के अधिकारियों के साथ प्रगति की समीक्षा की। 

 जिला कलक्टर ने कहा कि केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप शत-प्रतिशत उपलब्धि के लिये सभी अधिकारी विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिवरों से पूर्व संबंधित ग्राम पंचायतों में सर्वे कराकर विभिन्न योजनाओं के सभी पात्रजनों को लाभान्वित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिविरों में लोगों की उपस्थिति तो अच्छी मात्रा में दर्ज हो रही है लेकिन डेटा के अनुरूप योजनाओं में प्रगति कम है इसके लिये कार्ययोजना बनाकर कार्य करें। उन्होंने निर्देशित किया कि आगामी 5 दिवस में योजनाओं में लाभान्वित कराने के कार्य पर विशेष ध्यान दें जिससे कि हम रेंकिंग के आधार पर अग्रणी जिलों में शुमार हो सकें। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत विशेष अभियान चलायें जिसमें ई-केवाईसी की जॉच करना भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कैंपों में आने वाले लोगों की उपस्थिति दर्ज करें और पैरामीटर के आधार पर उपलब्धि हासिल करें। 

 जिला कलक्टर ने कहा कि अधिकांश पंचायतों में सुरक्षा बीमा योजना में लाभान्वितों की संख्या कम पाई जा रही है ऐसे में चाहिये कि संबंधित अधिकारी बैंकर्स के साथ बैठक करें और आगामी कैंपों व फॉलोअप शिविरों में योजना में उपलब्धि अर्जित करें। उन्होंने जीवन ज्योति योजना और पीएम उज्जवला योजना की समीक्षा करते हुये पात्र लोेगों का शत-प्रतिशत पंजीयन कराना सुनिश्चित करने के निर्देश भी प्रदान किये। उन्होंने कैंपों के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड योजना में भी प्रगति बढाने की बात कही। उन्होंने पीएम सम्मान निधि योजना की समीक्षा करते हुये कहा कि इसके बारे में सही प्रकार से जॉच करें तथा पोर्टल की सूचना का मिलान कर आगामी दो दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत करें जिससे कि पोर्टल पर मेपिंग की वजह से कोई पात्र व्यक्ति योजना में लाभ लेने से वंचित नहीं रह सके। 

 पीएम विश्वकर्मा योजना के बारे में चर्चा करते हुये जिला कलक्टर ने कहा कि इस योजना में जिले में प्रगति कम पाई जा रही है जिसको बढाने के लिये संबंधित अधिकारी अपने अपने क्षेत्र के पटवारी व ग्राम विकास अधिकारियों को पाबन्द करें कि वे डोर टू डोर सर्वे कर योजना के पात्र व्यक्तियों को काम के आधार पर योजना में लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि ग्राम सभाओं में जानकारी एकत्रित करें कि कोई पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित तो नहीं रहा साथ ही बीएलओ को भी पाबन्द करें कि निरन्तर मॉनिटरिंग करते हुये सुनिश्चित करें कि मतदाता सूची में नाम जोडने अथवा नाम कटवाने के कार्य में तेजी लायें। 

 बैठक में आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में श्री रामजी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुये अपने अपने ब्लॉकों में सभी मंदिरों में आवश्यक दिशा-निर्देशों के अनुरूप साफ-सफाई, रोशनी आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी प्रदान किये। इसमें उत्कृष्ठ प्रदर्शन पर 26 जनवरी के मुख्य समारोह में सम्मानित भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि श्रीरामजी की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन 22 जनवरी को जिले में ड्राई डे रहेगा। 

 बैठक में सीईओ जिला परिषद दाताराम ने पंचायत समितिवार योजनाओं में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने की बात कही। उन्होंने विकसित भारत संकल्प अभियान में लक्षित 17 योजनाओं में लाभ के लिये डोर टू डोर सर्वे करने तथा मोबाईल वैन के माध्यम से सरकार के संदेश को जन जन तक पहुॅचाने के निर्देश भी दिये। 

 इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन कमलराम मीणा, उपखण्ड अधिकारी रवि कुमार व वीसी के माध्यम से ब्लॉक स्तर से सभी उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी , ब्लॉक सीएमएचओ सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow