राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह , वाहन पर रिफ्लेक्टर लगा हो तो बचा जा सकता है दुर्घटना से ... जगदीश प्रसाद वैरवा

Jan 20, 2024 - 19:14
Jan 20, 2024 - 21:44
 0
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह , वाहन पर रिफ्लेक्टर लगा हो तो बचा जा सकता है दुर्घटना से ... जगदीश प्रसाद वैरवा

भरतपुर, 20 जनवरी। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत परिवहन विभाग द्वारा प्रत्येक दिन कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके तथा आमजन को भी सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया जा सके। इसी क्रम में शनिवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर वाहनों पर स्थायी रिफलेक्टर लगाये गये हैं।

 प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जगदीश प्रसाद बैरवा ने बताया कि सड़क सुरक्षा एक महत्तवपूर्ण विषय है। प्रत्येक नागरिक चाहे वह वाहन का उपयोग कर रहा है या नहीं उसे सड़क पर जाते समय यातायात नियमों की पालना अवश्य करनी चाहिये। प्रायः देखने में आया है कि गैर मोटर चलित वाहनों पर रिफलेक्टर नहीं होता है जिससे रात्रि के समय ऐसे वाहनों को पहचान करना मुश्किल होता है तथा पीछे से आ रहे वाहनों से दुर्घटना कारित हो जाती है ऐसी परिस्थिति में यदि वाहन में रिफलेक्टर लगा हो तो उसे आसानी से पहचान कर सम्भावित दुर्घटना को रोका जा सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुये परिवहन विभाग द्वारा गैर मोटर चलित वाहनों पर निशुल्क रिफलेक्टर लगाये जा रहे हैं। आज परिवहन निरीक्षक शिवराम यादव के नेतृत्व में शहर के विभिन्न स्थानों पर ऐसे वाहनों पर स्थायी रिफलेक्टर लगाये गये हैं।

 परिवहन निरीक्षक शिवराम यादव ने बताया कि गैर मोटर चलित वाहन जैसे ऊंटगाड़ी, बैलगाड़ी, ट्रॉली आदि पर रिफलेक्टर लगाये गये व ऐसे वाहन स्वामियों को आग्रह किया गया कि वे रात्रि के समय वाहन का उपयोग कम से कम करें । रिफलेक्टर लगाने के कार्य को वहां मौजूद लोगोें द्वारा सराहा गया व सड़क सुरक्षा के प्रति अपने विचार भी रखे। आज लगभग 33 वाहनों पर रिफलेक्टर लगाये गये। ट्रैक्टर-ट्रॉली चालकों केा पीछे का ढाला बन्द कर वाहन चलाने हेतु समझायश की गयी।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow