वंदिता राणा होगीं कोटपूतली-बहरोड़ जिले की नई पुलिस कप्तान

निवर्तमान एसपी ज्येष्ठा मैत्रयी का कार्यभार ग्रहण के मात्र 03 दिन में हुआ स्थानान्तरण

Feb 23, 2024 - 19:08
 0
वंदिता राणा होगीं कोटपूतली-बहरोड़ जिले की नई पुलिस कप्तान

कोटपूतली (बिल्लूराम सैनी) राज्य सरकार द्वारा नवगठित जिले कोटपूतली-बहरोड़ के पुलिस कप्तान पद पर महज तीन दिनों में ही बदलाव कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि विगत 16 फरवरी को ही राज्य सरकार द्वारा कोटपूतली-बहरोड़ जिले की प्रथम एसपी रंजीता शर्मा का दौसा स्थानान्तरण कर सिरोही से ज्येष्ठा मैत्रयी को कोटपूतली-बहरोड़ एसपी लगाया था। वहीं दौसा एसपी के रूप में कार्यरत वंदिता राणा का सिरोही स्थानान्तरण किया गया था। जिसके बाद द्वितीय पुलिस अधीक्षक ज्येष्ठा मैत्रयी ने विगत 21 फरवरी को ही कार्यभार ग्रहण किया था। लेकिन कार्यभार ग्रहण करने के तीसरे दिन ही उनका स्थानान्तरण कर शुक्रवार को कोटपूतली-बहरोड़ से भिवाड़ी एसपी लगाते हुए खैरथल-तिजारा जिले का अतिरिक्त कार्यभार भी सौंपा गया है। जबकि भिवाड़ी एसपी अनिल कुमार को सिरोही लगाया गया है। इस प्रकार कोटपूतली-बहरोड़ जिले की तीसरी एसपी वंदिता राणा भी महिला ही है। 

कौन है वंदिता राणा :- मूल रूप से यूपी के गाजियाबाद की रहने वाली वंदिता राणा (37) झारखण्ड कैडर की वर्ष 2017 बैच की आईपीएस है। दौसा के जिला गठन के बाद 32 वर्षो में वे पुलिस अधीक्षक का पद ग्रहण करने वाली पहली महिला एसपी थी। जिनका कार्यकाल बेहद शानदार रहा। दौसा में रहते हुए उन्होंने महिला सुरक्षा को सुनिश्चित करने व नशे की रोकथाम को लेकर बेहद सराहनीय कार्य किया। इससे पूर्व वे प्रशिक्षु आईपीएस के रूप में वर्ष 2019 में सीकर एएसपी के रूप में सेवायें दी। जिसके बाद वे टोंक व भरतपुर जिले में कार्य कर चुकी है। साथ ही जयपुर में डिप्टी कमिश्नर क्राईम, जोधपुर में डीसीपी वेस्ट, जयपुर में एसबी की एसपी व डीसीपी वेस्ट के पद पर भी कार्य कर चुकी है। 12 अगस्त 1987 को जन्मी वंदिता ने गाजियाबाद के सरकारी विधालय से 12 वीं परीक्षा के बाद गाजियाबाद से ही स्नातक की पढ़ाई व बायो टैैक्नोलॉजी में पी.जी. की। इससे पूर्व वे वर्ष 2014 में आईएफएस (भारतीय वन सेवा) में भी चयनित हो चुकी है। वंदिता के पति मोहित गुप्ता भी आईएफएस अधिकारी है। मोहित गुप्ता से विवाह के बाद ही वंदिता का राजस्थान कैडर में स्थानान्तरण हुआ था। अब वंदिता राणा कोटपूतली-बहरोड़ जिले की तीसरी एसपी लगी है। राज्य सरकार ने यह पद लगातार तीसरी बार महिला अधिकारी के ही सुपुर्द किया है। ऐसे में कोटपूतली-बहरोड़ जिले की पुलिस प्रशासन की कमान अभी भी महिला कलेक्टर व महिला एसपी के ही हाथ में है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................