मोदी की गारंटी हो रही साकार

सांसद ने मोबाइल वेटेरिनरी इकाईयों को दिखाई हरी झंडी, भरतपुर एवं डीग जिले को मिले 12 वाहन

Feb 24, 2024 - 17:40
Feb 24, 2024 - 18:27
 0
मोदी की गारंटी हो रही साकार

भरतपुर, 24 फरवरी। पशुधन स्वास्थ्य व पशुपालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान सरकार संकल्पबद्ध है। इसी क्रम में राज्य स्तर पर मोबाइल वेटेरिनरी इकाइयों का लोकार्पण समारोह आयोजित किया गया। इसी के समानांतर जिला मुख्यालय पर सांसद भरतपुर रंजीता कोली, डीग-कुम्हेर विधायक डॉ. शैलेश सिंह एवं वैर विधायक बहादुर सिंह कोली ने कार्यालय अतिरिक्त निदेशक पशुपालन नुमाइश मैदान से विधिवत पूजा अर्चना के साथ ही हरी झंडी दिखाकर मोबाईल पशु चिकित्सा सेवा वाहनों का लोकार्पण कर रवाना किया।

सांसद रंजीता कोली ने कहा कि मोबाईल वेटेरिनरी वैन बेजुबान पशुओं की सेवार्थ एक अनुपम पहल है। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से जहॉ बुजुर्ग, महिला एवं वयस्कों सहित सभी वर्गों को लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुॅचाया है वहीं पशुपालन विभाग के तहत विभिन्न बेसहारा पशुओं को चिकित्सा सेवा प्रदान करने का कार्य किया है। मोबाईल पशु चिकित्सा वाहन गॉव-गॉव जाकर घायल व बीमार पशुओं का इलाज करने का कार्य करेंगे इससे पशुपालकों को अन्य शहरों में चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पडेगी। 

 डीग-कुम्हेर विधायक डॉ. शैलेश ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी साकार हो रही हैं। पशु चिकित्सा वाहन एक अनुपम पहल है जिसकी सहायता से पशुओं का इलाज कर पशुपालकों की समस्याओं का समाधान किया जायेगा इससे पशुपालकों को जानवरों के साथ अस्पताल आने की आवश्यकता नहीं पडेगी अपितु अस्पताल खुद उनके घर पशुओं की सेवार्थ आयेंगे। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुये पूर्वी राजस्थान के 21 जिलों के किसानों को ईआरसीपी की सौगात प्रदान की है जिससे पेयजल एवं सिंचाई की समस्या का समाधान तो होगा ही साथ क्षेत्र प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा।

  वैर विधायक बहादुर सिंह ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री की मंशानुरूप मानव सेवा के साथ ही बेसहारा पशुओं की सेवार्थ भी प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोबाईल पशु चिकित्सा वाहन क्षेत्र के कौने-कौने में जाकर जानवरों का इलाज कर आवश्यक चिकित्सा सेवाऐं मुहैया कराने का कार्य करेंगे। 

अतिरिक्त निदेशक पशुपालन डॉ. नगेश चौधरी ने बताया कि भरतपुर एवं डीग जिले के करीब 12 लाख पशुधन की सेवार्थ 12 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहन उपलब्ध करवाये गये हैं जो कि संस्थाविहीन ग्राम व बडे गॉवों में निर्धारित रूट चार्ट अनुसार जाकर सेवा उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने बताया कि 10 वाहन भरतपुर एवं दो वाहन डीग- कुम्हेर में संचालित किये जायेंगे। 

फ्रिज, इन्वर्टर सहित इन सुविधाओं से सुसज्जित है यह वाहन

अतिरिक्त निदेशक पशुपालन ने बताया की यह संचालित होने के पश्चात चिकित्सा इकाइयां एक फोन कॉल पर दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्र में पहुंचकर पशुओं का उपचार करेगी। इसके लिए आपको नंबर 1962 डायल करना होगा। अगर कहीं किसी पशु का एक्सीडेंट होता है तब भी आप इस नंबर पर फोन करके चिकित्सा इकाई को बुला सकते हैं। उन्होंने बताया की प्रत्येक यूनिट में डॉक्टर, सहायक, ड्राइवर कम हेल्पर आदि मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही मोबाइल यूनिट में वैक्सीन हेतु फ्रिज, लगभग 137 प्रकार की औषधि, इन्वर्टर व अन्य उपकरणों से सुसज्जित होगी। इस अवसर पर रूपेन्द्र सिंह, गिरधारी गुप्ता, डॉ. रामकिशन महावर, डॉ. अशोक शर्मा, डॉ. अरविन्द चौधरी, डॉ. संदीप गुप्ता, डॉ. वीपी सिंह एवं डालचन्द सहित पशुपालन विभाग के अधिकारी व कार्मिक उपस्थित रहे। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow