दो दवाईयों के सैंपल अमानक (फेल), विभाग ने कंपनी को पत्र लिखकर सभी दवाईयों के बैच वापस लेने के निर्देश

जांच में पाइसेफ -200 (सेफीक्सीम-200 एमजी) और अजीवीर 250 (एजिथ्रोमाइसिन-250 एमजी) की टेबिलेट में सॉल्ट अमानक - विभाग ने कंपनी को पत्र लिखकर सभी दवाईयों के बैच वापस लेने के निर्देश दिए ।

Mar 4, 2024 - 15:48
 0
दो दवाईयों के सैंपल अमानक (फेल), विभाग ने कंपनी को पत्र लिखकर सभी दवाईयों के बैच वापस लेने के निर्देश


जयपुर,राजस्थान 
ड्रग कंट्रोल विभाग की टीम ने जयपुर समेत प्रदेश के दूसरे शहरों से कुछ दवाईयों के सैंपल लेकर उनकी जांच करवाई, जिसमें वह दवाईयां अमानक (फेल) मिली। इसके बाद विभाग ने कंपनी को पत्र लिखकर सभी दवाईयों के बैच वापस लेने के निर्देश दिए है।
गौरतलब है कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के तहत कई कंपनियों की दवाईयां अमानक निकलने के बाद ड्रग कंट्रोल डिपार्टमेंट अलर्ट हो गया। ओर पिछले दिनों सूचना मिलने पर ड्रग कंट्रोल विभाग की टीम ने जयपुर समेत प्रदेश के दूसरे शहरों से पिकन फार्मा लि. की कुछ दवाईयों के सैंपल लेकर उनकी जांच करवाई थी । 

रग कंट्रोलर प्रथम अजय फाटक ने बताया कि हमे बाजार से सूचना मिली थी कि कंपनी की कुछ दवाईयां ठीक नहीं है। इसके बाद हमारी टीम ने जयपुर समेत दूसरे शहरों में अलग-अलग मेडिकल स्टोर से दवाईयों के सैंपल लेकर उनकी जांच करवाई। जांच में पाइसेफ -200 (सेफीक्सीम-200 एमजी) और अजीवीर 250 (एजिथ्रोमाइसिन-250 एमजी) की टेबिलेट में सॉल्ट अमानक मिले। ये दोनों ही दवाईयां एंटीबायोटिक है।

10 से ज्यादा सैंपल लिए सभी फेल निकले

सूत्रों के मुताबिक पाइसेफ -200 और अजीवीर 250 के बाजार से 10 से ज्यादा सैंपल उठाए गए थे, जो जांच में सभी फेल साबित हुए। वहीं पिछले महीने ही हेल्थ डिपार्टमेंट ने मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना के तहत दी जाने वाली दवाईयों के सैंपल की भी जांच करवाई थी। इसमें भी 14 कंपनियों की 15 दवाईयों के सैंपल फेल निकले थे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................