संभागीय आयुक्त ने किया रारह सीएचसी का आकस्मिक निरीक्षण

Mar 7, 2024 - 18:56
 0
संभागीय आयुक्त ने किया रारह सीएचसी का आकस्मिक निरीक्षण

*साफ सफाई के साथ उपकरणों के रख-रखाव के दिये निर्देश*

*अस्पताल में आने वाले प्रत्येक नागरिक को मिले स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ - सांवरमल वर्मा*

भरतपुर, 07 मार्च। संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने गुरूवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रारह का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा भवन में साफ सफाई में सुधार करने, जॉच उपकरणों को सुचारू रूप से चालू करने के निर्देश दिये। 

 संभागीय आयुक्त ने उपस्थित कार्मिकों की बायोमैट्रिक आधार पर उपस्थिति के साथ रजिस्टर का भी अवलोकन किया जहॉ प्लेसमेंट एजेन्सी के माध्यम से नियुक्त कार्मिकों का रिकॉर्ड संधारित नहीं पाया गया। उन्होंने संविदाकर्मी के लम्बित भुगतान को भी समय पर करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान सामान्य मेल वार्ड में कोई भी रोगी भर्ती नहीं पाया गया जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की तथा वार्ड में खिडकियों में पर्दे लगाने, शौचालय में साबुन आदि रखवाने के निर्देश दिये। महिला वार्ड के निरीक्षण के समय केवल एक रोगी भर्ती पाया गया, शौचालय के वाशवेसन का पाईट टूटा हुआ एवं टाइल्स हटी हुई पाये जाने पर संवेदक से शीघ्र दुरूस्त कराने के निर्देश दिये। उन्होंने भवन का निर्माण पिछले तीन साल में होने पर रख-रखाव की जिम्मेदारी संवेदक की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक मरम्मत कार्य को संवेदक से पूरा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आने वाले रोगियों को निशुल्क जॉच एवं दवा योजना का समय पर लाभ मिले इसके लिये दवाओं की उपलब्धता एवं उपकरणों का रखरखाव गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने अस्पताल परिसर में सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करने के लिये जानकारी प्रदर्शित करने, साफ सफाई के लिये स्थानीय ग्राम पंचायत की सहायता से कार्य कराने के निर्देश दिये। 

*ये कमियां पाई गई*

 निरीक्षण के समय प्लेसमेंट एजेन्सी के कार्मिकों का उपस्थिति रजिस्टर संधारित नहीं पाया गया । मुख्यमंत्री निशुल्क जॉच एवं निशुल्क दवा योजना का पंजीयन एक ही व्यक्ति द्वारा किया जाना पाया गया। मेल जनरल वार्ड में सभी बैड खाली पाये गये तथा वार्ड की खिडकियों पर पर्दे नहीं थे और बैडसीट भी सिंगल यूज तथा शौचालय में साबुन नहीं पाये गये। इसी तरह महिला वार्ड में पुरूष भी भर्ती पाया गया तथा टाइल्स टूटी हुई व खिडकियों पर पर्दे नहीं पाये गये वाशवेसन का पाईप टूटा हुआ मिला। स्टोर की जॉच के समय सिंगल यूज बैड सीट तथा 30 कन्सलटेटर पाये जिन्हें उपयोग में लेने के निर्देश दिये गये। जॉच कक्ष में पाया गया कि 37 तरह की जॉचों में से केवल 25 तरह की जॉचें की जा रही थी। लीजन्ट व ऑपरेटर के अभाव में 12 प्रकार की जॉच नहीं हो पा रही थी। गैस सिलेण्डर कक्ष में सात सिलेण्डर रखे हुये मिले जिस पर उन्होंने कन्सलटेटर का उपयोग करने के निर्देश दिये। बायोमैट्रिक व सीसीटीवी कक्ष की जॉच के समय बायोमैट्रिक की प्रिंट नहीं निकल पाई तथा दो सीसीटीवी कैमरे बन्द पाये गये। जॉच में पाया गया कि अस्पताल में गत वर्ष ओपीडी 66 हजार 599 व आईपीडी 1 हजार 309 तथा जनवरी 2024 से ओपीडी 11 हजार 982 और आईपीडी 114 पाई गई। अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन बन्द पाई गई एलएफटी व आरएफटी रिजल्ट के बिना सीबीसी की जॉच नहीं हो पा रही थी। अस्पताल में जॉच के समय 645 में से 475 प्रकार की दवाऐं स्टॉक में पाई गई।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow