गोपालन मंत्री जोराराम कुमावत ने की लॉन्चिंग, अब मिलेगा सरस ब्राण्ड का ऊँटनी का दूध

पहली सरस मोबाईल दुग्ध जांच प्रयोगशाला का भी किया शुभारम्भ

Mar 15, 2024 - 19:10
 0
गोपालन मंत्री जोराराम कुमावत ने की लॉन्चिंग, अब मिलेगा सरस ब्राण्ड का ऊँटनी का दूध

राजस्थान में भीलवाड़ा डेयरी दूसरी बड़ी डेयरी होने के कारण हमें बड़ी संख्या में ऊंटनी का दूध मिलेगा जल्द शुरू करेंगे- भीलवाड़ा एमडी पाठक

भीलवाडा, (राजस्थान)। पशुपालन एवं डेयरी मंत्री  जोराराम कुमावत ने गुरुवार को राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन के सरस ब्राण्ड का ऊँटनी का दूध लॉन्च किया है। शुरुआत में यह बीकानेर में सरस डेयरी बूथों पर उपलब्ध होगा और इसके सफल विपणन के बाद इसे पूरे राज्य में पहुँचाया जायेगा। गोपालन मंत्री कुमावत ने कहा कि राजस्थान सरकार ऊँट पालकों की पारम्परिक आजीविका को बढ़ाने और ऊँट आबादी के संरक्षण के लिये प्रतिबद्ध है। इससे एक ओर जहा आम उपभोक्ताओं को विभिन्न बीमारियों से लड़ने में सक्षम और स्वास्थवर्धक ऊँटनी का दूध उपलब्ध होगा वहीं दूसरी ओर ऊँट पालकों को भी आर्थिक स्वावलम्बन मिलेगा।

उन्होंने राजस्थान में पहली सरस मोबाईल दुग्ध जांच प्रयोगशाला का भी हरी झण्डी दिखाकर शुभारम्भ किया। उन्होंने डेयरी में संकलित किये जाने वाले दूध की उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये मोबाईल जांच प्रयोगशाला के शुभारम्भ के अवसर पर कहा कि सम्पूर्ण राज्य में सहकारी डेयरियों को सरस ब्राण्ड के दूध की उच्च गुणवत्ता को सुनिश्चित किया जाना चाहिये। मोबाईल दुग्ध जांच प्रयोगशाला में अत्याधुनिक एफटीआईआर तकनीकी आधारित एफटीए मशीन (नीदरलैण्ड) को स्थापित किया गया है जिससे दूध में 22 तरह की अलग-अलग मिलावट की जांच की जा सकती है।

कैमल मिल्क और मोबाईल दुग्ध जांच प्रयोगशाला की लॉन्चिंग के अवसर पर डेयरी फैडरेशन की प्रशासक और प्रबन्ध संचालक सुषमा अरोड़ा ने अपने स्वागत सम्बोधन में कैमल मिल्क से आम उपभोक्ताओं को होने वाले स्वास्थ लाभों को विस्तार से रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि बहुत जल्दी राज्य के अन्य शहरों में भी कैमल मिल्क उपलब्ध कराया जायेगा। उरमूल सीमान्त समिति बीकानेर की अध्यक्ष  सुशीला ओझा ने ऊँटनी के दूध की बिकी के लिये त्रिपक्षीय समझोता करने के लिये आरसीडीएफ का आभार व्यक्त किया। जिला दुग्ध संघों के प्रबन्ध संचालक और पशु आहार संयंत्रों के प्रभारियों सहित आरसीडीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक भी ली।

भीलवाड़ा डेयरी एमडी बिमल कुमार पाठक ने बताया कि आरसीडीएफ ने गुरूवार को डेयरी मंत्री के साथ ही विभाग के अधिकारियों ने राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन के सरस ब्राण्ड का ऊँटनी का दूध लॉन्च किया था। ऊंटनी का दूध सबसे पहले बीकानेर में उपलब्ध होगा इसके बाद अन्य जिलें में उपलब्ध होगा। उन्होंने बताया कि राजस्थान में जयपुर के बाद भीलवाड़ा डेयरी ही बड़ी है इस कारण ऊंटनी के दूध का बड़ा टारगेट हमें मिलेगा।  सरस ब्राण्ड की 200 एमएल पाउच पैकिंग में ताजा कैमल मिल्क मिलेगा। ऊँटनी पालकों से दूध संकलन और प्रोसेसिंग से लेकर पाउच में पैकिंग तक इसकी कीमत 20 रुपये प्रति पैक होगी।
-

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................