चौराहों का होगा सौन्दर्यीकरण ,यातायात में अवरोधक अतिक्रमण हटेंगे

Apr 22, 2024 - 20:38
Apr 23, 2024 - 10:50
 0
चौराहों का होगा सौन्दर्यीकरण ,यातायात में अवरोधक अतिक्रमण हटेंगे

*जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने निगम, यूआईटी एवं आईआईटी खडगपुर की टीम के साथ किया शहर का भ्रमण*

भरतपुर, 22 अप्रैल। शहर के चौराहों का सौंदर्यीकरण एवं सुगम यातायात व्यवस्था के लिए जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव, जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने प्रशासनिक, पुलिस, नगर निगम, यूआईटी एवं आईआईटी खडगपुर की टीम के साथ बस में बैठकर शहर का भ्रमण किया तथा मौके पर चर्चा कर प्लान को मूर्त रूप देने के निर्देश दिये।

 जिला कलक्टर डॉ. यादव ने बताया कि शहर के सभी चौराहों का सौंदर्यीकरण कर वेडिंग जोन एवं नॉन वेडिंग जोन के अनुसार स्थानों को चिन्हित करते हुए रोड़ किनारे स्थाई, अस्थाई अतिक्रमणों को हटाकर यातायात सुव्यवस्थित कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि शहर में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक घना के साथ-साथ शहर के ऐतिहासिक एवं पुरामहत्व के स्थानों को देख सकें तथा स्थानीय नागरिकों को सुन्दर व सुव्यवस्थित शहर मिलें इसकी कार्ययोजना तैयार की गई है। उन्होंने सभी चौराहों पर मौका निरीक्षण कर टीम के साथ चर्चा की तथा सौंदर्यकरण व सुगम यातायात व्यवस्था बनाने के संबंध में प्राप्त सुझाव के अनुसार कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। 

 जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शहर में स्वच्छता, सुन्दरता के साथ सुगम यातायात के लिए वैचारिक मंथन कर प्लान तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहर में जगह-जगह होने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए चौराहों पर स्लिपलेन अथवा ट्रैफिक सिग्नल के संबंध में उपलब्ध स्थान के अनुसार प्लान तैयार किया जा रहा है जिससे शहर में यातायात अवरूद्ध नहीं होगा तथा प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी। 

 इस अवसर पर नगर विकास न्यास के सचिव ऋषभ मण्डल, आयुक्त नगर निगम रिछपाल सिंह बुरडक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. लालचंद कायल, उप निदेशक पर्यटन संजय जौहरी, आईआईटी खडगपुर के प्रोफेसरों का दल तथा नगर निगम व यूआईटी के अभियंतागण उपस्थित रहे।

*ये दिये निर्देश*

 यातायात चौराहे पर डिवाइडर, जेबर लाइन, स्लिपलेन एवं लाईटिंग करने तथा अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये गये। सारस चौराहे पर स्पीड लिमिट 35 किमी प्रति घंटा की गति का उल्लघंन करने वाले वाहनों का चालान करने, दोनों तरफ से अस्थाई अतिक्रमण हटाने, आसपास खाली जमीन का टाइटल देखकर स्लिपलेन का निर्माण प्रस्तावित करने के निर्देश दिये। चौराहे पर स्थित व्यवसायिक भवनों के बाहर पार्किंग स्थल चिन्हित करने के निर्देश दिये गये। सारस चौराहे से घना तक रोड़ किनारे दोनो तरफ के अस्थाई, स्थाई अतिक्रमणों को चिन्हित कर हटाने का प्लान बनाने के निर्देश दिये। 

 बाईपास से हीरादास की ओर जाने वाले मार्ग पर अस्थाई अतिक्रमणों को हटाने, रोड़ किनारे दोनों तरफ जलभराव वाले स्थानों को चिन्हित कर जल निकासी का प्लान बनाने के निर्देश दिये। काली बगीची तिराहे पर खराब होर्डिंग हटवाने, तिराहे पर सर्विस लाइन का प्लान तैयार करने, तिराहे पर स्थित स्टेच्यू को यातायात की दृष्टि से व्यवस्थित स्थान पर स्थानातंरित करने के निर्देश दिये। हीरादास सर्किल पर पेट्रोल पम्प के पीछे यूआईटी की जमीन पर सुलभ कॉम्पलेक्स, वाहनों की पार्किंग एवं वेडिंग जोन विकसित करने का निर्णय लिया गया। तोप तिराहे पर स्थित खाली भूमि पर नगर निगम को वेडिंग जोन बनाने, कुम्हेर गेट चौराहे पर अस्थाई, स्थाई अतिक्रमणों को हटाने। रेलवे स्टेशन सर्किल को यातायात की दृष्टि से उपयुक्त स्थान पर स्थानांतरित कर दोनो तरफ अतिक्रमणों को हटाते हुए सर्विस रोड़ का प्लान तैयार करने के निर्देश दिये गये। रेलवे स्टेशन तक रोड़ किनारे नोन वेडिंग जोन में खडे हाने वाले थडी-ठेलों को वेडिंग जोन में जाने हेतु पाबंद करने के निर्देश दिये गये। 

 भ्रमण के समय आरबीएम अस्पताल से लेकर बिजलीघर तक वेडिंग, नोन वेडिंग जोन की पालना प्रभावी रूप से कराने, कन्नीगुर्जर सर्किल से मानसिंह सर्किल तक वेडिंग जोन के बाहर तक खडे होने वाले ठेलों को व्यवस्थित कराने, मानसिंह सर्किल के पास खाली भूमि को समतल कर वेडिंग जोन बनाने के निर्देश दिये। बिजलीघर सर्किल से कलैक्ट्रेट तक रोड के दोनो तरफ खडे होने वाले ठेलों को रोड़ बॉउड्री से पीछे करने के निर्देश दिये गये।

--00--

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow