जिला कलक्टर ने रुपवास में पुरामहत्व के स्थलों व जल स्रोतों का किया निरीक्षण

May 21, 2024 - 19:49
May 21, 2024 - 19:53
 0
जिला कलक्टर ने रुपवास में पुरामहत्व के स्थलों व जल स्रोतों का किया निरीक्षण

अतिक्रमण हटाने एवं विकास के प्रस्ताव तैयार करने के दिए निर्देश

भरतपुर, 21 मई। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव मंगलवार को जिले के रूपवास उपखण्ड के भ्रमण पर रहे जहां उन्होंने पुरामहत्व के स्थलों, जल स्त्रोतों का निरीक्षण कर अतिक्रमणों को हटाते हुए विकास के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में राजकीय परिसम्पत्तियों एवं जमीनों पर हो रहे अवैध कब्जों को हटाकर राजकीय उपयोग के लिए प्लान तैयार करने का सुझाव दिया।

जिला कलक्टर ने रूपवास के शाही महल (लाल महल) में चल रहे कार्य का निरीक्षण कर महल के जीर्णोंद्धार के लिए पुरातत्व विभाग एवं नगरपालिका को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये। उन्होंने महल के किनारे पर संचालित दुकानों को हटाने एवं शाही तालाब की साफ-सफाई कराने सहित शाही महल में अवैध रूप से रह रहे परिवारों को विस्थापित करने के निर्देश प्रदान किये। उन्होंने शहर में स्थित विभिन्न जलभराव क्षेत्रों गैर मुमकिन पोखर की सफाई एवं अतिक्रमण मुक्त कर पार्कों का विकास करने के लिए स्थानीय प्रशासन को निर्देश दिए। उन्होंने रेलवे स्टेशन के पास फूटा तालाब एवं आसपास स्थित गैर मुमकिन पोखर को अतिक्रमण मुक्त कर पार्क विकसित करने के निर्देश दिए।

 जिला कलक्टर ने सरकारी खसरा नम्बरान जिनमें गलत तरीके से गैर खातेदारी की गई है या जो गैर खातेदार, खातेदारी की शर्तों को पूरा नहीं कर रहे हैं उनका रैफरेंस या 14 (4) की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहर के आसपास राजकीय भूमि पर हो रहे अतिक्रमणों को गम्भीरता से लेकर शीघ्र हटाने की कार्यवाही करें। उन्होंने ऐसे स्थानों को राजकीय कार्यालयों के उपयोगार्थ अथवा जनसुविधाओं को विकसित करने में काम लेने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कस्बे में विभिन्न स्थानों पर सरकारी भूमि या रास्तों में हो रहे अतिक्रमण के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारी को प्रदान किए। 

*किसानों को समय पर हो भुगतान*

जिला कलक्टर ने कृषि उपज मण्डी का निरीक्षण कर एमएसपी पर सरसों एवं गेहूं बेच रहे किसानों को समय पर भुगतान के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एमएसपी पर जीन्स बेचने के लिए आने वाले किसानों को छाया-पानी की माकूल व्यवस्था की जाए। खरीद के समय पारदर्शिता अपनाते हुए सरकार के निर्देशों के अनुरूप ही खरीद प्रक्रिया पूरी करें। उन्होंने कहा कि सरसों व गेहूं की उपज बेचने के निर्धारित समय अन्तराल पर किसान के बैंक खाते में भुगतान की प्रकिया पारदर्शिता के साथ की जाये। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी रूपवास बाबूलाल सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow