नगर पालिका में नहीं है दमकल , क्षेत्र में आग लगने पर मिलती है देरी से आग बुझाने की सुविधा

May 29, 2024 - 19:20
 0
नगर पालिका में नहीं है दमकल , क्षेत्र में आग लगने पर मिलती है देरी से आग बुझाने की सुविधा
प्रतिकात्मक छवि

लक्ष्मणगढ़ (अलवर) नगर पालिका के आसपास 50 किलोमीटर के दायरे में कही भी आग लगने पर उसे बुझाने की जिम्मेदारी जिले की फायर बिग्रेड या निकटतम नगरपालिका खेरली टीम पर है। क्षेत्र में कहीं पर भी आग लगने पर आग बुझाने के लिए लक्ष्मणगढ़ नगर पालिकाआश्रित है। कहने को तो नगरपालिका है । शासन की ओर से नगर पालिका में सुविधाओं का अभाव है। अधिकांश नगर पालिका क्षेत्र ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। गर्मियों में विशेष कर आगजनी की घटनाएं ग्रामीण क्षेत्रों में होती रहती है। यहां ट्रैक्टर ट्राली में लगे पानी के टैंकरों से ही काम चलाना पड़ रहा है। पानी टैंकर मे हमेशा पानी भरा नहीं होता। ऐसे में यदि नगर व आसपास कहीं आग लग जाए तो पहले पानी भरने जाता है फिर घटनास्थल पर आग बुझाने पहुंचता है। यदि एक साथ दो अलग-अलग जगह पर आग लग जाए तो समस्या और बढ़ जाती है।
गर्मी के समय आते ही नगर सहित आस-पास के क्षेत्रों में आग लगने की घटना बढ़ने लगी है। मंगलवार को नगर पालिका क्षेत्र के लिली में आग लग गई जिसे दमकल के पहुंचने से पूर्व ही ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पा लिया था।आग लगने पर नगर पालिका क्षेत्र के लोग फायर बिग्रेड वाहन को याद करते हैं। यदि एक साथ दो जगह आग लग जाए तो नगर पालिका की समस्या बढ़ जाती है। वाहन चालक एक साथ दो जगह पर वाहन को लेकर कैसे जाए। जब तक फायर बिग्रेड वाहन पहली जगह पर आग बुझाता है। तब तक दूसरी जगह आग में सब कुछ जल चुका होता है। 
 नगर पालिका अधिशासी अधिकारी समय सिंह मीणा का कहना है कि प्रस्ताव भेजा गया है, नवगठित नगर पालिकाओं में अभी कोई दमकल की व्यवस्थाएं कहीं भी नहीं हुई है राज्य सरकार द्वारा  वाहन नही मिला है, नगर पालिका में दमकल वाहन उपलब्ध नहीं होने से परेशानी का सामना लोगों को करना पड़ रहा है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................