गोविंदगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत की मस्टररोल में फर्जीवाड़ा सरकार को लग रहा चूना

Jun 24, 2024 - 18:54
 0
गोविंदगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत की मस्टररोल में फर्जीवाड़ा सरकार को लग रहा चूना
फोटो- जोहड़ जिसमे नरेगा कार्य चालू दिखाया गया है

गोविन्दगढ़ ,(अलवर)
गोविन्दगढ़ पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत तालड़ा में मनरेगा में  अनियमितता मिली है। ग्राम पंचायत तालड़ा के अधिकार क्षेत्र में आने वाले एक जोहड़ की खुदाई के के कार्य में अनियमितता सामने आई है जहां अभी तक एक फावड़ा भी मनरेगा मजदूरो के द्वारा नहीं लगाया गया है मौके पर जब प्रात: 7:30 बजे  है पहुंचे तो मनरेगा के मजदूर सड़क पर बैठे हुए नजर आए जिसे बात की तो उन्होंने बताया कि उनके द्वारा एक भी दिन इस जोहड में कार्य नहीं किया गया है
साथ ही यहां न कोई अधिकारी आकर इनकी जांच करता है और न कोई मनरेगा का कर्मचारी नरेगा श्रमिकों द्वारा किए गए कार्य की गणना करता है। कार्य की जांच की गई होती तो इस धांधली का खुलासा हो जाता। यहां पर 13 जून से मोस्टरोल नंबर 1400,1401,1402 में नरेगा मजदूरों की हाजिरी भी दर्शाई गई है। 

बाबुलाल ने बताया कि यहां पर प्रतिदिन मनरेगा के मजदूर ऐसे ही सड़क पर बैठे नजर आते हैं और एक भी दिन इस जोहड़ में कोई कार्य नहीं हुआ है सरकार के पैसे का दुरुपयोग हो रहा है।

 मनरेगा का उद्देश्य गरीबों को कार्य प्रदान कर उन्हें आजीविका प्रदान करना है फिर भी उच्च अधिकारियों द्वारा इन फर्जीवाड़ा करने वाले मेट , LDC ,ग्राम विकास अधिकारी , JTO  के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की जाती।  जबकि सारा खेल उन्हीं की मिलीभगत से होता है। यहां हैरत की बात तो यह है कि ऑनलाइन हाजिरी के अंदर प्रतिदिन मजदूरों की गिनती फोटो के साथ दिखाई जा रही है और वह भी सरकारी कर्मचारियों के द्वारा लेकिन इसके बाद भी जोहड़ में कार्य कहीं नहीं किया गया। 

मनरेगा में गड़बड़झाला :  ग्राम पंचायत तालड़ा के गांव सैमली दिलावर की महिलाएं नरेगा के कार्य के लिए कई माह से पंचायत समिति के चक्कर काट रही है लेकिन उन्हें तो काम नही दिया जा रहा और यहां कागजो में काम किया जा रहा है। 

ग्राम पंचायत तालड़ा में मनरेगा के कार्य में जोहड़ खुदाई के काम मे जो अनियमितता की जानकारी आई है उसकी सम्बन्धित अधिकारी से बात कर जांच करवा लेते है।
प्रतिभा वर्मा CO जिला परिषद अलवर

तालड़ा ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत जोहड़ खुदाई की जारी मस्टरोल में कार्य में अनियमितता की जानकारी मिली है जिसकी जांच की जाएगी और इसमें दोषियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।
अनिल कुमार सेठी सहायक अभियंता पंचायत समिति गोविंदगढ़

मेरा एक्सीडेंट होने के कारण मैं अभी केवल पंचायत समिति में आ रहा हूं फील्ड में जाकर मनरेगा के कार्य को चेक नहीं कर पा रहा हूं इसकी पूरी जानकारी लेकर उच्च अधिकारियों को सौंप जाएगी।
वीरेन्द्र कुमार JTO पंचायत समिति गोविंदगढ़

ग्राम पंचायत तालड़ा में मनरेगा के तहत जोहड खुदाई का कार्य चल रहा है। जिसमें 13 तारीख से मनरेगा के मजदूर काम कर रहे है। अगर वहां मजदूर कार्य नहीं कर रहे हैं तो मौके पर जाकर चेक किया जाएगा। 
लोकेश कुमार ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत तालड़ा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................