संभागीय आयुक्त ने सुनी आमजन की समस्याएं, दिए अधिकारियों को निर्देश: आधार करेक्शन एवं पेंशन विसंगति का हाथों हाथ हुआ निस्तारण

Jul 4, 2024 - 19:37
 0
संभागीय आयुक्त ने सुनी आमजन की समस्याएं, दिए अधिकारियों को निर्देश: आधार करेक्शन एवं पेंशन विसंगति का हाथों हाथ हुआ निस्तारण

भरतपुर, 04 जुलाई। ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत गुरुवार को उपखण्ड सेवर की ग्राम पंचायत जघीना एवं उपखण्ड उच्चैन की ग्राम पंचायत फतेहपुर में पंचायत में संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई।
जनसुनवाई में सम्भागीय आयुक्त ने परिवेदनाओं को संवेदनशीलता से सुनकर संबंधित अधिकारियों से तथ्यात्मक जानकारी ली तथा जिन परिवेदनाओं का निस्तारण मौके पर संभव था, उनका हाथों हाथ निस्तारण करवाते हुए परिवादियों को राहत प्रदान की। उन्होंने शेष परिवादों का समय निर्धारित करते हुये संबंधित विभागों को शीघ्र निस्तारण के निर्देश प्रदान किए।
इन मुद्दों पर हुई सुनवाई - जनसुनवाई में अतिक्रमण हटवाने, अवैध निर्माण को हटाने, कार्यवाही सूचना में विलम्ब होने, विद्युत लाईन शिफ्ंिटग कराने, राजस्व रिकार्ड में नाम सही करने संबंधी परिवाद प्राप्त हुये। व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाने, हैण्डपम्प लगवाने, विद्युत कनेक्शन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, पट्टा दिलवाने, आधार विसंगति के प्रकरण प्राप्त हुये। जनसुनवाई में खाद्य सुरक्षा के प्रकरण, राशन कार्ड, सड़क, पेयजल, नाली निर्माण कार्य, चिकित्सा केन्द्रों से सम्बंधित विभिन्न परिवेदनाओं का संज्ञान लेते हुए संभागीय आयुक्त ने संबंधित उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी और सम्बंधित अधिकारियों को उचित कार्यवाही कर पालना रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिये गये।
जघीना में सुने परिवाद -   सम्भागीय आयुक्त ने ग्राम पंचायत जघीना में जनसुनवाई के दौरान सड़क, बिजली, पेयजल, चिकित्सा एवं अन्य आधारभूत सुविधाओं से सम्बंधित परिवादों को सुन उनके निस्तारण के निर्देश  दिये। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी रवि कुमार को परिवादों पर की जाने वाली कार्यवाहियों की मॉनिटरिंग कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरूप प्रत्येक पात्र आमजन को राज्य की लोक कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित करें। सम्भागीय आयुक्त ने ग्राम के राजकीय विद्यालय के खेल मैदान में हो रहे अतिक्रमण की शिकायत मिलने पर उपखण्ड अधिकारी को मौका निरीक्षण कर अवैध अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए। जनसुनवाई 26 परिवाद प्राप्त हुए मौके पर तहसीलदार, सम्बंधित अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।
फतेहपुर में की जनसुनवाई -   सम्भागीय आयुक्त ने ग्राम पंचायत फतेहपुर में जनसुनवाई के दौरान पेयजल कनेक्शन की अधिक शिकायत प्राप्त होने पर पीएचईडी के अधिकारियों द्वारा संतोषजनक कार्य नहीं किये जाने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने उपखण्ड अधिकारी उच्चैन विष्णु बंसल को पीएचईडी द्वारा एफएचटीसी के तहत किये जा रहे व लम्बित कार्यों की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी फतेहपुर की कार्यशैली पर नाराजगी जताते हुए पट्टों के लम्बित प्रकरणों के जल्द निवारण के निर्देश दिए। वीडीओ को अधिक सजगता व सक्रियता के साथ कार्य करते हुए पट्टों व अन्य आवश्यक फाईलों के सम्बंध में रजिस्टर संधारण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। उन्होंने लम्बित पट्टों की अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर सीईओ जिला परिषद डॉ. वीरेन्द्र सिंह से दूरभाष पर बात कर उक्त मामलों में संज्ञान लेते हुए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।
सम्भागीय आयुक्त ने राउमावि फतेहपुर प्राचार्य की मांग पर ग्राम पंचायत को शौचालय का निर्माण करवाने के सम्बंध में निर्देश दिये। उन्होंने राउमावि जयचौली में स्वीकृत निर्माण कार्य में हो रहे विलम्ब की जानकारी मिलने पर विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि निर्माण कार्य नियमानुसार समय पर पूर्ण करायें। ग्रामीणों द्वारा उपस्वास्थ्य केन्द्र की क्षतिग्रस्त दीवार व जर्जर छत के सम्बंध में शिकायत करने पर उन्होंने विकास अधिकारी, चिकित्सा अधिकारी एवं पटवारी को मौका मुआयना कर उप स्वास्थ्य केन्द्र किसी अन्य स्थान पर शिफ्ट करने व क्षतिग्रस्त भवन की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में सामुदायिक केन्द्र में संचालित आंगनबाडी केन्द्र के लिए अन्य स्थान पर भूमि चिन्हित कर प्रस्ताव भिजवाने के सम्बंध में महिला सुपरवाईजर को निर्देशित किया। जनसुनवाई के दौरान 37 प्रकरण प्राप्त हुये। इस दौरान विकास अधिकारी, सम्बंधित अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................