पांचना बांध में पानी की आवक अधिक होने के कारण 5 गेट खोलकर 20 हजार क्यूसेक पानी गम्भीर नदी में छोडा

अजान बांध से केवला देव नेशनल पार्क में पानी उपलब्ध कराया जायेगा

Aug 11, 2024 - 17:53
 0
पांचना बांध में पानी की आवक अधिक होने के कारण 5 गेट खोलकर 20 हजार क्यूसेक पानी गम्भीर नदी में छोडा

भरतपुर, (कौशलेन्द्र दत्तात्रेय) करौली जिले के पाचना बांध से 8 अगस्त से गम्भीर नदी में पानी छोडा हुआ है जो 10 अगस्त को भरतपुर जिले में प्रवेश कर समौगर ब्रिज बयाना से आगे चल रहा है। पांचना बांध में पानी की आवक अधिक होने के कारण पांच गेट खोलकर 20 हजार क्यूसेक पानी गम्भीर नदी में छोडा जा रहा है।
 जल संशाधन एवं सिंचाई विभाग भरतपुर ने बताया कि गम्भीर नदी का पानी 11 अगस्त को सेवला हेड पर पहुंचने की संभावना है। सेवला हैड से पिचूना कैनाल व पिचूना नाला के द्वारा अजान बांध में लाया जायेगा। अजान बांध से केवला देव नेशनल पार्क में पानी उपलब्ध कराया जायेगा। सेवला हैड पर अधिक पानी की आवक होने पर गम्भीर नदी के द्वारा खानुआ बंध व बौकोली हैड पर पानी रोका जायेगा। खानुआ बंध से निकलने वाली दाहिना कैनाल, घाटा कैनाल, आँडेल जाट कैनाल व बौकोली कैनाल के द्वारा रूपबास क्षेत्र के बांधों को भरा जा सकेगा।
अधीक्षण अभियंता जल संशाधन देवीसिंह बेनीवाल ने बताया कि गम्भीर नदी, पिचूना कैनाल, पिचूना नाला के पास बसे गांव तहसील बयाना के चीखरू, पिपरिया, महरावर, मावली, धुरैरी, नहरौली, चक बीछी, सिंघाडा, सीदपुर, नदीगांव, चौखण्डा, रीछौली, पीपरी, तहसील उच्चैन के कुरका, पीतू का नगला, पिचूना, बहरावली, मदरियापुरा, बंसी बागरी आदि गांव के निवासियों को पानी के बहाव क्षेत्र से दूर रहने की सलाह दी गई है। साथ ही अजान बांध के पास बसे हुए गांव सैदपुरा, हरिनगर, नगला कल्यानपुर, अघापुर, अजान इत्यादि में भी आमजन को सतर्क रहने हेतु स्थानीय कार्मिकों के माध्यम से मुनादी करा दी गई है।
उन्होंने बताया कि  नदी, कैनाल के बहाव में निर्मित रपट - नदीगांव-सालाबाद रोड पर नदीगांव के पास स्थित, चौखण्डा लहचोरा मार्ग, सेवला, सीदपुर-बयाना मार्ग, बयाना थानाडांग रोड (गऊ घाट), ईटखेडा-चीखरू मार्ग पर आमजन एवं  स्कूली बच्चों को नदी पार नहीं करने के लिए आगाह किया गया है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................