जिला प्रशासन की अनदेखी योजनाओं से वंचित हुए श्रमिक

Aug 29, 2024 - 18:14
 0
जिला प्रशासन की अनदेखी योजनाओं से वंचित हुए श्रमिक

अलवर,राजस्थान 
अलवर श्रम विभाग के द्वारा श्रमिकों के हित के लिए विभिन्न योजनाएं निकाली गई। लेकिन श्रमिकों को प्रशासन और श्रमिक विभाग की लापरवाही के चलते हुए योजनाओ का कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। श्रम विभाग के श्रमिकों के द्वारा विभाग के चक्कर लगा लगाते लगाते उनकी चप्पल घिस चुकी है।
जिला एटक यूनियन के तेजपाल सैनी ने बताया श्रम विभाग के हालात बड़े गंभीर हैं श्रम विभाग की नीम श्रमिकों की समस्याओं के समाधान के लिए रखी गई थी। लेकिन श्रमिकों को विभाग द्वारा कोई लाभ नहीं मिल रहा है। भवन निर्माण संबंधित श्रमिकों को सरकार द्वारा सहायता राशि आती है वह सरकार नहीं बल्कि बिल्डरो से ली जाती है। और सरकार श्रमिकों को विभाग द्वारा सयाता राशि दी जाती है । श्रमिकों के लिए सरकार द्वारा जो योजनाएं चलाई जाती हैं। और विभाग श्रमिकों को योजनाओं के बारे में अवगत कराती है । लेकिन योजनाओं का लाभ श्रमिक को नहीं मिल रहा है विभाग के द्वारा श्रमिकों को परेशान किया जाता है । और किसी भी योजनाओं का लाभ विभाग द्वारा नहीं दीया जाता। विभाग के द्वारा योजनाएं चलाई गई जो निम्नहैं श्रमिकों को औजार खरीदने के लिए सहायता राशि दी जाती है बच्चों के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है जीवन बीमा श्रमिको किया जाता है गर्भवती मजदूर महिलाओं को सहायता राशि मिलती है श्रमिको की लड़कियों की शादी में 55000  रुपए दिए जाते हैं ऐसी विभिन्न योजनाओं श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों को दी जाती है लेकिन श्रम विभाग द्वारा किसी भी योजनाओं का लाभ नहीं मिलता है बल्कि आवेदन करता को फॉर्म रिजेक्ट करके विभाग के चक्कर लगवाते हैं कई कई सालों में फार्म का नंबर आता है उसे भी रिजेक्ट कर दिया जाता है एटक यूनियन के तेजपाल सैनी ने श्रम विभाग को नकारा और निकम्मा विभाग बताया।

  • अनिल गुप्ता 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................