अशोक गहलोत ने राजस्थान में विपक्ष को किया मुद्दा मुक्त:महंगाई राहत कैम्प में लोगो के खिले चेहरे

May 25, 2023 - 20:05
 0
अशोक गहलोत ने राजस्थान में विपक्ष को किया मुद्दा मुक्त:महंगाई राहत कैम्प में लोगो के खिले चेहरे


 अंता (शफीक मंसूरी)  बारां महंगाई राहत कैंप,दिव्यांग घनश् टीवी जीवीयाम की पेंशन हुई स्वीकृत, मौके पर ही मिला लाभ
प्रदेश सरकार द्वारा महंगाई राहत कैंपों के तहत लोगों का राज्य सरकार की जनकल्याणकारी विभिन्न योजनाओं में पंजीकरण कर उन्हें लाभ पहुंचाया जा रहा है। इसी क्रम में जिले की ग्राम पंचायत भटवाड़ा में मोबाइल महंगाई राहत कैम्प एवं प्रशासन गांव के संग शिविर का आयोजन किया गया। 
शिविर मेें आवेदक जन्मान्ध दिव्यांग घनश्याम निवासी ग्राम रूण्डी पंचायत ईश्वरपुरा का 5 जनवरी 2023 को विकलांगता प्रमाण पत्र जारी होने के बाद भी विकलांग पेंशन प्राप्त नहीं हो रही थी। घनश्याम ने अपनी समस्या का निवारण कराने के लिए शिविर में परिवाद प्रस्तुत किया। इस पर अधिकारियों द्वारा मौके पर ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के माध्यम से परिवाद का निस्तारण करते हुए विकलांगता पेंशन स्वीकृति का आदेश प्रदान किया गया। आवेदक घनश्याम का महंगाई राहत शिविर में पेंशन वृद्धि के लिए भी पंजीयन कर दिया गया। इस प्रकार मौके पर ही प्रकरण के निस्तारण व लाभ मिलने की खुशी से दिव्यांग घनश्याम का चेहरा प्रसन्नता व खुशी से खिल गया। परिवादी ने खुशी से अधिकारियों व मुख्यमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया। 
 लाभार्थी घनश्याम, भटवाडा।

महंगाई राहत कैम्प सफलता की कहानी - 2
बारां- महंगाई राहत कैंप, रामकरण को मौके पर ही मिला लाभ
जिला में राज्य सरकार के निर्देशानुसार जनता को राहत व लोक कल्याण की योजनाओं का लाभ देने के लिए 24 अप्रेल से चल रहे महंगाई राहत शिविर आमजन के लिए वरदान साबित हो रहे है। जिले के उपखंड अंता की ग्राम पंचायत खजूरना कला में संचालित महंगाई राहत कैम्प में आवेदक रामकरण को लोक कल्याण की 5 योजनाओं मुख्यमंत्री निशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन कर लाभान्वित किया गया। शिविर में रामकरण ने कहा कि उसे मौके पर ही एक साथ कई योजनाओं की पात्रता का लाभ मिल गया है ये शिविर गरीबों के लिए वरदान है साथ ही इन शिविर में आमजन की कई शिकायतों व परिवादों का भी मौके पर ही निस्तारण किया जा रहा है। राज्य सरकार व जिला प्रशासन को गरीब व पात्र लोगों के लिए शिविर लगाने के आशीष और धन्यवाद है।

महंगाई राहत कैम्प सफलता की कहानी - 3
बारां- महंगाई राहत कैंप,विकलांग पेंशन स्वीकृत होने पर छाई खुशी की लहर                                                                  आमजन को महंगाई से राहत व लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए जिले के उपखण्ड मांगरोल की ग्राम पंचायत भटवाडा में मंहगाई राहत कैम्प एवं प्रशासन गांव के संग शिविर 2023 का आयोजन किया गया। आवेदक दिव्यांग श्याम पुत्र बजरंगलाल निवासी भटवाडा द्वारा शिविर में विकलांगता पेंशन आवेदन प्रस्तुत किया गया। दिव्यांग श्याम के आवेदन का मौके पर ही 2 घण्टे में निस्तारण करते हुए विकलांगता पेंशन स्वीकृति आदेश प्रदान किए गए साथ ही मंहगाई राहत शिविर में पेंशन वृद्धि के लिए पंजीयन किया। पेंशन स्वीकृति आदेश प्राप्त होते ही आवेदक श्याम का चेहरा खुशी से खिल उठा एवं मुख्यमंत्री एवं राज्य सरकार को धन्यवाद दिया।

महंगाई राहत कैम्प सफलता की कहानी - 4
बारां- महंगाई राहत कैंप,दिव्यांग की पीढ़ा सुन जिला कलेक्टर ने मौके पर ही दिलवाई राहत
राज्य सरकार द्वारा आम जनता को महंगाई से राहत प्रदान करने के लिए जिले के उपखंड शाहबाद की ग्राम पंचायत ढिकवानी में महंगाई राहत कैंप आयोजित हुआ। दिव्यांग राहुल जाटव ने शिविर में पहुंचे जिला कलेक्टर नरेंद्र गुप्ता को अपनी पीढ़ा सुनाई तो उन्होंने तत्काल समाज कल्याण विभाग को ट्राई सायकिल देने के लिये आदेशित किया जिस पर विभाग द्वारा तुरंत विभागीय प्रक्रिया पूर्ण कर मौके पर ही राहुल को ट्राई सायकिल उपलब्ध करवाई गई। राहुल ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जिला कलेक्टर साहब ने उसकी समस्या का बड़ी सहजता और शीघ्रता से समाधान किया है।  ट्राई सायकिल प्राप्त होने पर लाभार्थी राहुल ने कहा कि इससे उसे आवागमन में सुविधा होगी साथ ही लाभार्थी को पेंशन स्कीम में 750रुपए के स्थान पर 1 हजार रुपए मासिक पेंशन का गारंटी कार्ड प्रदान किया गया। उसे कामधेनू बीमा योजना, मुख्यमंत्री दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ भी मौके पर ही प्रदान किया गया। लाभार्थी राहुल जाटव ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन को धन्यवाद दिया।

महंगाई राहत कैम्प सफलता की कहानी -5
बारां- महंगाई राहत कैंप,मिले गारंटी कार्ड तो खुशियां आईं पास
 राज्य सरकार की लोक कल्याणकारी एवं फ्लैगशिप योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने के जनहितैषी उद्देश्य से जिलेभर में आयोजित किए जा रहे महंगाई राहत कैंप आमजन के लिए एक स्थान पर सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने का स्थान बन रहे हैं। उपखंड शाहबाद की ग्राम पंचायत ढिकवानी में प्रशासन गांव के संग एवं महंगाई राहत कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में नारानी बाई को जिला कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता द्वारा एक साथ 6 योजनाओं के गारंटी कार्ड प्रदान किए गए तो लाभार्थी के चेहरे से खुशी झलक रही थी। जिला कलक्टर द्वारा गारंटी कार्ड देते हुए प्रत्येक योजना के विषय में लाभार्थी को समझाया गया। नारानी बाई राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन को धन्यवाद देते हुए कहने लगी ‘’साब तुमने जो काम बढ़िया करो ए, जासे गरीबन ने भोत तसल्ली मिलेगी।‘’ 
महंगाई राहत कैम्प, सफलता की कहानी -6
बारां- महंगाई राहत कैंप,महंगाई से आहत मांगती बाई और अन्नो बाई को कैंप में मिली राहत
महंगाई राहत कैंप आमजन को लाभकारी योजनाओं से जोड़कर जीवन निर्वाह का सम्बल देने के साथ ही आहत को राहत देने वाले साबित हो रहे हैं। साथ ही महंगाई राहत कैंप आमजन के लिए एक स्थान पर सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने का स्थान बन रहे हैं। उपखंड शाहबाद की ग्राम पंचायत खान्डासहरोल में प्रशासन गांव के संग एवं महंगाई राहत कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में पहुंची ग्राम नादिया निवासी 61 वर्षीय मांगती बाई एवं ग्राम बीरली निवासी 68 वर्षीय अन्नो बाई ने बताया कि जब उन्हें महंगाई राहत कैम्प के आयोजन एवं इसमें दी जाने वाली योजनाओं के लाभों की जानकारी प्राप्त हुई तो उन्हें बेहद खुशी हुई कि राज्य सरकार आमजन के जीवन स्तर में सुधार के लिए जनकल्याणकारी योजनाओं का दायरा बढा रही है। 
कैंप में उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना एवं मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना में मिलने वाले लाभ के लिए पंजीकरण कराया। एक साथ पांच योजनाओं में पंजीकरण होने पर उनके चेहरे पर मुस्कुराहट झलक उठी। रजिस्ट्रेशन पाकर खुश हो उठी मांगती बाई एवं अन्नो बाई ने कहा कि सरकार ने आज उन्हें जो सम्बल दिया है उससे उनकी जिन्दगी में उमंग का संचार हुआ है। उन्होंने राज्य सरकार एवं मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त किया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................