राष्ट्रीय स्तर 36 कोमो का 2121 जोड़ों सामूहिक विवाह सम्मेलन बारां में रचेगा एतिहासिक इतिहास लाखो लोग होंगे बाराती

May 23, 2023 - 22:11
May 23, 2023 - 22:23
 0
राष्ट्रीय स्तर 36 कोमो का 2121 जोड़ों सामूहिक विवाह सम्मेलन बारां में रचेगा एतिहासिक इतिहास लाखो लोग होंगे बाराती

अंता (शफीक मंसूरी)  बारां 23 मई। आगामी 26 मई को बाँरा में प्रदेश की अग्रणी संस्था श्री महावीर गोशाला कल्याण संस्थान बारां द्वारा आयोजित सर्वधर्म  नि:शुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन 26 मई को बारां जिले में रचेगा इतिहास सामूहिक विवाह सम्मेलन की तैयारियाँ जोरों पर चल रही है। आयोजन समिति द्वारा लगभग 2 दर्जन से अधिक उप समितियाँ गठित की गई है जो 2121 परिवारों को संबल प्रदान कर कार्यक्रम को भव्यता के साथ सफल बनाने में जुटी हुई है।
संस्थान के अध्यक्ष गौतम कुमार बोरडिया ने बताया कि संस्था के प्रेरणा स्तोत्र कैबिनेट मंत्री प्रमोद जैन भाया की भावना अनुसार संस्था से जुड़े लोगों ने संकल्प लिया था कि पिछले कुछ वर्षों से निरंतर बर्बाद हुई फसलों एवं महंगाई की मार झेलने के साथ-साथ कोरोनाकाल के दौरान निर्धन परिवारों की आर्थिक स्थिति ओर अधिक कमजोर हो गई, ऐसे परिवारों को संबल प्रदान करते हुए वर-वधुओं को गृहस्थ जीवन में प्रवेश के लिए विशाल सर्वजातीय निषुल्क सामूहिक विवाह सम्मेलन आयोजित कर उन्ही के रीति-रिवाजों अनुसार फेरे आदि धार्मिक क्रिया सम्पन्न कराते हुए संस्था के विभिन्न भामाशाहों की मदद से गृहस्थी के लिये आवश्यक सामग्री, आभूषण, पहनने के कपड़े एवं इलेक्ट्रॉनिक आईटम, रसोई के बर्तन, पलंग, कूलर, पंखा, मिक्सर, प्रेस आदि भेंट किये जाना आवश्यक है। उसी अनुसार संस्था ने 26 मई शुक्रवार को इस महाकुंभ की घोषणा कर तैयारियां प्रारंभ कर दी। अनुमान है कि इस आयोजन में जहाँ शताधिक राजनैतिज्ञ, विशिष्ठजन, भामाशाह, विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी आदि शामिल होंगे।

संस्था ने सभी के ठहरने, आवागमन एवं भोजन के सभी के उचित प्रबंध के लिए उपसमितियों का गठन कर लगभग 15 हजार कार्यकर्ताओं की टीम तैयार की है। हाड़ौती में पहली बार विशाल स्तर के इस तरह के आयोजन को लेकर वर-वधुओं के परिवारों में विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है। गाँव-गाँव, ढाणी-ढाणी में मेहंदी एवं हल्दी आदि की रस्में प्रारंभ हो गयी है। संस्था को 5 दर्जन काश्तकारों ने आयोजन के लिए अपनी खेती की भूमि उपलब्ध कराई है। वहीं काश्तकारों द्वारा कुँए और ट्यूबवेल द्वारा मेहमानों को पानी उपलब्ध कराने को लेकर भी उत्साह है। संस्था के अध्यक्ष गौतम कुमार बोरडिया ने एक बैठक बुलाई जिसमें मंत्री प्रमोद जैन भाया, जिला प्रमुख उर्मिला भाया,विधायक पानाचन्द मेघवाल, विधायक निर्मला सहरिया आदि शामिल हुए। सभी ने आने वाले अतिथियों के स्वागत भोजन,आवास वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था का जायजा लिया। वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होगा ये भव्य आयोजन-राजस्थान की अद्भुत परंपरा अतिथि देवो भवः को ध्यान में रखकर आयोजकों द्वारा जहाँ 5 लाख से अधिक लोगों के जुटने की तैयारी पूर्ण हो रही है वहीं कई तरह के वर्ल्ड रिकॉर्ड भी यहाँ कायम होंगे।
यातायात के लिए विशेष प्रबंध-लगभग 50 हजार दुपहिया,चार पहिया,बस,ट्रैक्टर ट्रॉलियों आदि के व्यवस्थित पार्क करने के लिए व्यवस्थाएं जुटाई जा रहीं है।
भोजन शाला में लगभग 2 हजार हलवाई, 6000 वेटर्स आदि भोजन प्रसादी के कार्य में जुटे रहेंगे। लगभग डेढ़ हजार टेंट कर्मी पिछले एक माह से कार्य में जुटे हुए है। विद्युत,जल,सफाई,वर वधु उपहार,वाहन आदि व्यवस्थाओं में हजारों कार्यकर्ताओं की टीम कार्य को अंजाम तक पहुंचाएगी।युवा कॉंग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष यश जैन भाया भी अपनी युवा टीम के साथ मौके पर विभिन्न व्यवस्थाओं को अंजाम देने में लगे हुए है।
संस्था के पदाधिकारियों के अनुसार आयोजन में आने वाले सभी लोगों से अपील की गई है कि यातायात के नियमों की पूर्ण पालना करते हुए ही यात्रा कर सुरक्षित पहुँचे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................