विकसित भारत संकल्प यात्रा, सभी विभाग विकसित भारत संकल्प यात्रा में सक्रियता से भागीदारी निभाएं -जिला कलक्टर

Dec 15, 2023 - 17:24
Dec 15, 2023 - 18:00
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा, सभी विभाग विकसित भारत संकल्प यात्रा में सक्रियता से भागीदारी निभाएं -जिला कलक्टर

भरतपुर, जिला कलक्टर लोक बंधु ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में सभी अधिकारी सक्रियता से भागीदारी निभाते हुए ग्राम पंचायत एवं वार्ड में आयोजित होने वाले शिविरों में योजनाओं की जानकारी देकर अभियान की मंशानुरूप पात्रजनों को लाभान्वित भी करें|  जिला कलक्टर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में विकसित भारत संकल्प यात्रा की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 16 दिसम्बर को जिला स्तर पर यूआईटी ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों की उपस्थिति में माननीय प्रधानमंत्री का लाइव कार्यक्रम होगा। इसके बाद ग्रामीण क्षेत्रों में भेजे जाने वाले विकसित भारत संकल्प यात्रा के वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी तक आयोजित होने वाले इस अभियान में सभी विभाग योजनाओं की जानकारी के लिए फ्लैक्स, बैनर बनवाकर प्रदर्शित करें जिससे पात्र व्यक्तियों को जानकारी मिल सके। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा चिन्हित की गयी सभी योजनाओं की प्रचार-प्रसार सामग्री का वितरण भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। 

 जिला कलक्टर ने कहा कि यात्रा के दौरान आयेाजित होने वाले शिविरों में योजनाओं के लाभार्थियों को एवं जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाना सुनिश्चित करें। योजनाओं के लाभार्थी शिविर में योजना के लाभ से जीवन में आये परिवर्तन को बतायेंगे जिससे अन्य नागरिक भी प्रेरित होकर योजना का लाभ ले सकें। उन्होंने कहा कि मेरी कहानी-मेरी जुबानी में चिन्हित लाभान्वितों की सफलता की कहानी पोर्टल पर अपलोड भी की जायें। उन्होंने यात्रा के दौरान आयोजित शिविरों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही योजनाओं की जानकारी स्थानीय भाषा में एवं नुक्कड नाटकों के माध्यम से देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों एवं वार्डों में आयेाजित होने वाले शिविरों में जिन योजनाओं में पात्रता के आधार पर लाभान्वित किया जाना है उन्हें चिन्हित कर लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें। 

 उन्होंने सभी अधिकारियों को प्रति सप्ताह अभियान की प्रगति की समीक्षा करने, नियमित मॉनिटरिंग करने एवं अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी बढ़ाने के निर्देश दिये। अभियान के नोडल अधिकारी एवं सीईओ जिला परिषद दाताराम ने विभागवार योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में शिविर के बाद उपलब्धियों को पोर्टल पर अपलोड किया जायेगा इसके लिए उपखण्डवार नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं।  नगर निगम आयुक्त बीना महावर ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में 18 दिसम्बर से विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत रथ संचालित किये जायेंगे जिनमें विभागीय योजनाओं की जानकारी दी जायेगी। एलईडी के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री जी के संदेश एवं लाभान्वितों की कहानी भी बतायी जायेगी। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन रतन कुमार, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, सचिव यूआईटी कमलराम मीणा सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।  

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow