सड़क दुघर्टनाओं की रोकथाम के लिए गैरमोटर चलित वाहनों पर लगाये रिफ्लेक्टर

Jan 30, 2024 - 18:30
Jan 30, 2024 - 18:31
 0
सड़क दुघर्टनाओं की रोकथाम के लिए गैरमोटर चलित वाहनों पर  लगाये रिफ्लेक्टर

भरतपुर,

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के दौरान परिवहन विभाग भरतपुर द्वारा आमजन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये जागरूक कार्यक्रमों के साथ-साथ सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उददेश्य से कार्यवाही की जा रही है । 

प्रादेशिक परिवहन अधिकारी जगदीश प्रसाद बैरवा ने बताया कि प्रायः देखने में आया है कि रात्रि के समय सड़क पर चल रहे ट्रैक्टर-ट्राली पर पीछे की तरफ प्रकाश की व्यवस्था ना होने से अधिकॉश वाहन तेजगति से टकरा जाते हैं जिससे कभी-कभी ऐसे वाहन चालक की मृत्यु भी हो जाती है। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए विभाग द्वारा आज भरतपुर शहर में कई स्थानों पर ट्रैक्टर-ट्राली, उंटगाड़ी, बैलगाड़ी आदि पर रिफलेक्टर लगाये गये।

परिवहन निरीक्षक शिवराम यादव ने बताया कि गॉव-देहात से शहर में आने वाले ट्रैक्टर-ट्राली मुख्य मार्ग से ही आते हैं जिन पर रिफलेक्टर ना लगा होेने के कारण सड़क दुर्घटनाएं कारित होती हैं जो बहुत ही दुखद है। गैरमोटर चलित वाहनों पर विभाग द्वारा निशुल्क रिफलेक्टर एवं रिफलेक्टिव टेप लगाये जा रहे हैं । गैरमोटर चलित वाहनों पर रिफलेक्टर लगाने का अभियान निरन्तर चलता रहता है फिर भी यदि कोई गैरमोटर चलित वाहन चाहे तो वह कार्यालय में सम्पर्क कर रिफलेक्टर लगवा सकता है। कार्यालय के कार्यवाहक प्रोग्रामर बहादुर सिंह ने बताया कि रिफलेक्टर रात्रि के समय काफी मददगार साबित होते हैं यदि वाहन पर रिफलेक्टर लगा हो तो सम्भावित दुर्घटना से बचा जा सकता है । कार्यक्रम के दौरान परिवहन विभाग के कार्मिक एवं गैरमोटर चलित वाहनों चालक भी उपस्थित रहे जिन्होंने विभाग की इस पहल को खूब सराहा साथ ही विभाग के कर्मचारियों द्वारा उन्हें स़ड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया।

 सड़क सुरक्षा के अन्तर्गत कल शहर के विभिन्न विद्यालयों मेें सडक सुरक्षा से सम्बन्धित प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जावेगा।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow