नौगावा भगवान महावीर का जन्मोत्सव अहिंसा दिवस के रूप मे मनाया

Apr 21, 2024 - 18:18
 0
नौगावा भगवान महावीर का जन्मोत्सव अहिंसा दिवस के रूप मे मनाया

नौगावा,अलवर (छगन चेतिवाल)

नौगावा व मुबारिकपुर नगरपालिका में जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्मोत्सव सकल दिगम्बर जैन समाज ने बड़े ही धूमधाम से मनाया। जैन समाज नौगावा के जिनेश जैन ने बताया की  हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्मोत्सव पूरे भारत में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।भगवान महावीर को वर्धमान, वीर, अतिवीर और सन्मति भी कहा जाता है। इन्होंने पूरे समाज को सत्य और अहिंसा का मार्ग दिखाया।  भगवान महावीर का जन्म 2623 वर्ष पूर्व बिहार में वैशाली के पास कुंडग्राम में लिच्छिवी वंश के महाराज सिद्धार्थ और महारानी त्रिशला के घर में हुआ था। 

जैन समाज की महिलाओं ने किया 16 सपनो का किया मंचन

नौगावा में भगवान महावीर का जन्न्मोत्सव आर्यिका रत्न 105 विजित मती माता एवं देवी आयुष्मती के सानिध्य मे मनाया गया। एक दिन पूर्व माताजी के 16 सपने का मंचन जैन समाज की महिलाओं के द्वारा किया। भगवान महावीर स्वामी की माताजी के 16 सपने जो उनको भगवान जन्म से पूर्व दिखाई दिए उनका मंचन मल्लिनाथ दिगंबर जैन मंदिर नौगावा मे जैन समाज की महिलाओं द्वारा किया गया।साथ ही माताजी की गोद भराई की रस्म की गई। समाज के लोगो द्वारा प्रातः कालीन बेला मे कस्बे से होते हुए प्रभातफेरी निकाली गई। जैन समाज की तरफ से बस स्टैंड स्थित जैन मंदिर के बाहर विशाल भंडारे का आयोजन किया। जिसमे हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसाद वितरण किया गया।दोपहर को श्रीजी की पालकी एवं भव्य शोभायात्रा बैंडबाजो एवं डीजे के साथ मल्लीनाथ जैन मंदिर से रवाना हुई। और नौगावा के मुख्य मार्गो से होती हुई बस स्टैंड स्थित जैन मंदिर पहुंची। जिसमे जैन समाज की महिलाएं, बच्चे एवं पुरुष बड़े ही जोश के साथ शामिल हुए। इस दौरान जैन समाज अध्यक्ष संदीप जैन, संजय जैन, मुकेश जैन, सोनू जैन, अविनाश जैन,राहुल जैन, नितिन जैन,नरेंद्र जैन,  गुड्डू जैन,रजत जैन, नितिन जैन, रितेश जैन, अभिषेक जैन प्रिंस जैन, निशु जैन सहित जैन समाज के लोग मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................